Move to Jagran APP

Ind vs NZ: रांची में जीत की हैट्रिक के साथ भारत ने टी20 सीरीज पर किया कब्जा, दूसरे मैच में न्यूजीलैंड को मिली हार

Ind vs NZ 2nd T20I भारत ने रांची में इस मुकाबले से पहले दो मैच खेले हैं जिसमें उसे जीत मिली थी और अब टीम इंडिया ने इस मैदान पर जीत की हैट्रिक पूरी कर ली। दूसरे मैच में जीत के साथ भारत ने टी20 सीरीज भी जीत ली।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 19 Nov 2021 04:55 PM (IST)Updated: Sat, 20 Nov 2021 12:29 AM (IST)
Ind vs NZ: रांची में जीत की हैट्रिक के साथ भारत ने टी20 सीरीज पर किया कब्जा, दूसरे मैच में न्यूजीलैंड को मिली हार
भारतीय टी20 टीम के कप्तान रोहित शर्मा साथी खिलाड़ियों के साथ (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Ind vs NZ 2nd T20I: रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम रांची में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टास जीतकर इस मैच में पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहली पारी में न्यूजीलैंड की टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 153 रन बनाए और जीत के लिए भारत को 154 रन का टारगेट दिया।

loksabha election banner

इसके जवाब में भारत ने दूसरी पारी में रोहित शर्मा और केएल राहुल की अर्धशतकीय पारी के दम पर 17.2 ओवर में 3 विकेट पर 155 रन बनाते हुए मैच में 7 विकेट से जीत दर्ज की। रिषभ पंत ने छक्का लगाकर इस मैच में जीत हासिल की। रांची में ये भारत का तीसरा टी20 इंटरनेशनल मैच था और भारत ने इस मैदान पर जीत की हैट्रिक भी पूरी की। दूसरे मैच में जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त के साथ सीरीज पर भी अपना कब्जा कर लिया। 

भारत की पारी, केएल राहुल व कप्तान रोहित शर्मा के अर्धशतक

केएल राहुल ने एडम मिल्ने की गेंद पर छक्का लगाकर अपना 16वां अर्धशतक पूरा किया और इसके लिए उन्होंने 40 गेंद लिए। उन्होंने इस मैच में भारत के लिए 49 गेंदों पर 2 छक्के व 6 चौकों की मदद से 65 रन की पारी खेली और रोहित के साथ पहले विकेट के लिए 117 रन की शतकीय साझेदारी की। केएल राहुल को टिम साउथी ने कैच आउट करवाया। रोहित शर्मा ने भी 35 गेंदों पर छक्का लगाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया और इस मैच में 36 गेंदों पर 5 छक्के और एक चौके की मदद से 55 रन की पारी खेली। रोहित शर्मा को भी टिम साउथी ने ही आउट किया जबकि साउथी की गेंद पर ही एक रन बनाकर सूर्यकुमार यादव आउट हुए। इसके बाद वेंकटेश अय्यर और रिषभ पंत ने नाबाद 12-12 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिला दी। टिम साउथी ने इस मैच में तीन विकेट लिए। 

न्यूजीलैंड की पारी, बनाए 153 रन

न्यूजीलैंड की पारी का पहला विकेट गप्टिल के तौर पर गिरा और 31 रन बनाकर दीपक चाहर की गेंद पर आउट हो गए। चैपमैन को अक्षर पटेल ने 21 रन के स्कोर पर कैच आउट करवा दिया। टी20 डेब्यू कर रहे हर्षल पटेल ने 31 रन से स्कोर पर डैरिल मिचेल को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच करवा अपना पहला विकेट हासिल किया। कीवी टीम का चौथा विकेट साइफर्ट के तौर पर गिरा और उन्हें भुवनेश्वर कुमार ने 13 रन पर आउट कर दिया। हर्षल पटेल ने ग्लेन फिलिप्स को 34 रन के स्कोर पर रितुराज गायकवाड़ के हाथों कैच आउट करवा दिया। भुवी ने नीशम को 3 रन पर आउट करते हुए भारत को छठी सफलता दिलाई। एडम मिल्ने 5 रन जबकि सैंटनर 8 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से हर्षल पटेल ने दो जबकि भुवी, दीपक चाहर, अक्षर और अश्विन को एक-एक सफलता मिली। 

भारत ने किया एक बदलाव, हर्षल पटेल का हुआ डेब्यू

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे मैच में टीम इंडिया ने अपनी प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया और चोटिल मो. सिराज की जगह टीम में हर्षल पटेल को मौका मिला। इस मैच के जरिए हर्षल पटेल ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया। हर्षल पटेल को डेब्यू कैप पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर ने सौंपी। वहीं इस मैच के लिए न्यूजीलैंड ने अपनी टीम में तीन बदलाव किए। एडम मिल्ने, जेम्स नीशम और ईश सोढ़ी की टीम में वापसी हुई तो वहीं लाकी फर्ग्यूसन, रचिन रवींद्र और एस्टल को टीम से बाहर कर दिया गया। 

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत, वेंकटेश अय्यर, अक्षर पटेल, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल।

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन-

मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिचेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, टिम साइफर्ट, जेम्स नीशम, मिचेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउथी (कप्तान), एडम मिल्ने, ट्रेंट बोल्ट।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.