Move to Jagran APP

IND vs Eng: इंग्लैंड ने भारत को दूसरे वनडे में 86 रन से हराया, सीरीज 1-1 से बराबर

दूसरे वनडे में इंग्लैंड ने भारत को 86 रनों से हराकर सीरीज में 1-1 से बराबरी की।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 14 Jul 2018 02:51 PM (IST)Updated: Sun, 15 Jul 2018 10:35 AM (IST)
IND vs Eng: इंग्लैंड ने भारत को दूसरे वनडे में 86 रन से हराया, सीरीज 1-1 से बराबर
IND vs Eng: इंग्लैंड ने भारत को दूसरे वनडे में 86 रन से हराया, सीरीज 1-1 से बराबर

नई दिल्ली, जेएनएन। हाल ही में एक साक्षात्कार में भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव ने युजवेंद्रा सिंह चहल के साथ मिलकर कहा था कि जब भी वह जोड़ी के तौर खेलते हैं तो अच्छा प्रदर्शन करते हैं। वजह, वह एक-दूसरे की मैदान पर काफी मदद करते हैं। दोनों की जोड़ी शनिवार को लंदन में हुए दूसरे वनडे मुकाबले में भी उतरी, लेकिन इस बार इंग्लैंड के बल्लेबाज पूरी तैयारी से उतरे थे। नतीजा यह रहा कि चहल और कुलदीप की जोड़ी ने मिलकर 20 ओवर में 111 रन लुटा डाले, जबकि विकेट सिर्फ चार ही ले पाए। इसके चलते इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जो रूट की शानदार शतकीय पारी के दम पर 50 ओवर में सात विकेट पर 322 रन ठोक डाले।

loksabha election banner

रूट ने 113 रन की अपनी शतकीय पारी में 116 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके और एक छक्का लगाया। रूट के अलावा कप्तान इयोन मोर्गन ने 53 और डेविड विली ने नाबाद 50 रनों की पारी खेली। जवाब में टीम इंडिया 50 ओवर में 236 रन पर ऑलआउट होकर 86 रन से यह मुकाबला हार गई। इसी के साथ इंग्लैंड ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली।

323 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 49 रन के स्कोर पर ही अपना पहला विकेट पिछले मैच के शतकवीर रोहित शर्मा के रूप में गवां दिया। उन्हें तेज गेंदबाज मार्क वुड ने 15 रन पर बोल्ड किया। वहीं शिखर धवन भी 36 रन के स्कोर पर डेविड विली की गेंद पर बेन स्टोक्स को कैच थमाकर चलते बने। टी-20 में शानदार फॉर्म में नजर आने वाले केएल राहुल (00) का बल्ला वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में भी शांत रहा और वह लियाम प्लंकेट की गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर को कैच थमा बैठे। इसके बाद कप्तान विराट कोहली (45) और वनडे टीम में वापसी करने वाले सुरेश रैना (46) ने कुछ हद तक भारतीय पारी को संभाला। टीम के 140 रन ही जुड़े थे कि विराट भी संयम खो बैठे और मोइन अली की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। इसके बाद रैना को भी स्पिनर आदिल राशिद ने क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद हार्दिक पांड्या (21) जैसे ही प्लंकेट की गेंद पर आउट हुए टीम इंडिया की इस मुकाबले को जीतने की संभावना भी खत्म होती चली गई। क्रीज पर खड़े महेंद्र सिंह धौनी (37) ने टीम का स्कोर 200 के पार जरूर पहुंचाया, लेकिन वह भी प्लंकेट की गेंद पर स्टोक्स को कैच थमा बैठे। हालांकि 33 रन के स्कोर पर पहुंचते ही धौनी वनडे करियर में 10 हजार रन पूरे करने वाले दुनिया के 12वें खिलाड़ी बन गए, जबकि भारत के चौथे खिलाड़ी बने। धौनी के आउट होते ही पूरी टीम 236 रन पर ऑलआउट हो गई।

इससे पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जॉनी बेयरस्टो (38) और जेसन रॉय ने टीम को मजबूत शुरुआत दी। दोनों ने मिलकर 10.2 ओवरों में 69 जोड़े। पिछले मैच में इंग्लिश बल्लेबाजों को परेशान करने वाले कुलदीप ने इस बार भी अपने काम को बखूबी अंजाम दिया। कोहली ने उन्हें गेंद सफलता दिलाने को दी थी। कुलदीप ने कप्तान के भरोसे को जाया नहीं किया और बेयरस्टो को बोल्ड कर दिया। अगला शिकार उन्होंने जेसन को बनाया। जेसन 86 के कुल स्कोर पर कुलदीप की गेंद पर उमेश यादव को कैच दे बैठे। कुलदीप हालांकि इस मैच में रन ज्यादा दे रहे थे। इंग्लिश बल्लेबाज उनके खिलाफ होमवर्क करके आए थे इस बात का अंदाजा मोर्गन और रूट के बीच तीसरे विकेट के लिए हुई 103 रन की शतकीय साझेदारी से चला। यह दोनों बिना मुश्किल कुलदीप को खेल रहे थे। इस साझेदारी को भी हालांकि कुलदीप ने ही तोड़ा। उन्होंने 189 के कुल स्कोर पर मोर्गन को चलता किया। मोर्गन ने अपनी पारी में 51 गेंदें खेली जिसमें चार चौके और एक छक्का शामिल है। दूसरे छोर से रूट रन गति को बनाए रखे हुए थे।

बेन स्टोक्स (05) को हार्दिक पांड्या ने रूट के साथ खड़े नहीं होने दिया। इस बीच उमेश यादव ने जोस बटलर (04) और युजवेंद्रा सिंह चहल ने मोइन अली (13) को आउट कर इंग्लैंड को लगातार झटके देकर थोड़ा परेशानी में डाल दिया। मेजबान टीम हालांकि दवाब में नहीं आई। रूट को अंत में विली का साथ मिला। रूट ने विली के साथ छठे विकेट के लिए 83 रन जोड़े। विली ने अंत में तेजी से 31 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की मदद से अपना पहला अर्धशतक जड़ा। रूट पारी की आखिरी गेंद पर रन आउट हुए। भारत के लिए कुलदीप ने तीन सफलताएं हासिल कीं। उनके अलावा पांड्या, उमेश और चहल को एक-एक विकेट मिला। सिद्धार्थ कौल इस मैच में भी अपने विकेटों का खाता नहीं खोल पाए।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.