Move to Jagran APP

Ind vs Eng: भारत की जीत पर बारिश ने फेरा पानी, इंग्लैंड की बल्ले-बल्ले पहला मैच हुआ ड्रॉ

Ind vs Eng भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला ड्रॉ रहा। भारत को जीत के लिए 209 रन बनाने थे लेकिन पांचवें दिन का खेल बारिश की वजह से नहीं हो पाया और दिन का खेल रद कर दिया गया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 08 Aug 2021 01:42 PM (IST)Updated: Sun, 08 Aug 2021 09:24 PM (IST)
Ind vs Eng: भारत की जीत पर बारिश ने फेरा पानी, इंग्लैंड की बल्ले-बल्ले पहला मैच हुआ ड्रॉ
भारतीय ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा (एपी फोटो)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Ind vs Eng 1st test match live: ट्रेंट ब्रिज में भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला गया। इस मैच में भारत को जीत के लिए दूसरी पारी में 209 रन का टारगेट मिला था। टीम इंडिया ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट के नुकसान पर 52 रन बना लिए थे और उसे मैच के पांचवें दिन जीत के लिए 157 रन बनाने थे। बारिश की वजह से पांचवें दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी और दिन का खेल रद कर दिया गया। दिन का खेल रद किए जाने की वजह से ये मैच ड्रॉ हो गया। इस मैच में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को उनकी शतकीय पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। 

loksabha election banner

इस मैच में टीम इंडिया के पास जीत का शानदार मौका था और अगर खेल होता तो भारतीय टीम के जीतने की पूरी संभावना थी, लेकिन बारिश ने भारत की जीत पर पानी फेर दिया। हालांकि इंग्लैंड की टीम की पांचवें दिन खेल नहीं होने की वजह से बल्ले-बल्ले हो गई और वो अपनी पहली हार से बच गए। इस मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहली पारी में 183 रन बनाए थे तो वहीं भारत ने पहली पारी में 278 रन बनाकर 95 रन की लीड ले ली थी। दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम ने कप्तान जो रूट की शतकीय पारी के दम पर 303 रन बनाए और भारत पर 208 रन की लीड हासिल की और जीत के लिए 209 रन का टारगेट दिया। 

भारत की दूसरी पारी, के एल राहुल आउट हुए

भारत की तरफ से मैच की दूसरी पारी में केएल राहुल पहली पारी की तरह अच्छा स्कोर नहीं बना पाए और 26 रन बनाकर ब्रॉड की गेंद पर जोस बटलर को अपना कैच थमा बैठे थे। 

जो रूट का शतक, इंग्लैंड की दूसरी पारी

मैच की दूसरी पारी में भारत को पहली सफलता बर्न्स को मो. सिराज ने आउट करवाकर दी। बर्न्स ने 18 रन बनाए और उनका कैच रिषभ पंत ने लपका। वहीं बुमराह ने क्राउले को 6 रन पर पंत के हाथों कैच करवाकर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। लंच के बाद डॉम सिब्ले को बुमराह ने 28 के स्कोर पर आउट किया। बेयरस्टो को सिराज ने 30 रन पर आउट किया। डेनियल लारेंस को शार्दुल ठाकुर ने 25 रन पर आउट किया। जोस बटलर का काम शार्दुल ठाकुर ने तमाम कर दिया और उन्होंने 17 रन बनाए। बटलर को शार्दुल ठाकुर ने क्लीन बोल्ड कर दिया।

154 गेंद पर 14 चौके की मदद से इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने अपना शतक पूरा किया। जो रूट का ये 21वां टेस्ट शतक था तो वहीं भारत के खिलाफ छठा। रूट को 109 रन पर बुमराह ने आउट किया। सैम कुर्रन को भी बुमराह ने 32 रन पर अपना शिकार बनाया। दूसरी पारी में भारत की तरफ से बुमराह ने पांच जबकि, सिराज व शार्दुल ने दो-दो और शमी ने एक विकेट लिया।

भारत की पहली पारी, शतक से चूक गए केएल राहुल

भारत को रोहित शर्मा और केएल राहुल ने अच्छी शुरुआत दिलाई और दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 97 रन की अच्छी साझेदारी हुई। इस साझेदारी को रॉबिन्सन ने रोहित शर्मा को 36 रन पर आउट करके तोड़ दिया। पुजारा को एंडरसन 4 रन पर आउट किया तो वहीं कप्तान कोहली एंडरसन की गेंद पर गोल्डन डक का शिकार हुए। टीम के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 5 रन पर अपना विकेट गंवा दिया और रन आउट हो गए। रिषभ पंत 25 के स्कोर पर ओली रॉबिन्सन और केएल राहुल को 84 रन पर जेम्स एंडरसन ने आउट किया। शार्दुल ठाकुर को एंडरसन ने बिना खाता खोले ही आउट कर दिया।

रवींद्र जडेजा ने काफी अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन 56 रन के स्कोर पर उन्हें ओली रॉबिन्सन ने बेयरस्टो के हाथों कैच आउट करवा दिया। मो. शमी को रॉबिन्सन ने 13 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। बुमराह ने अच्छे हाथ दिखाए और 28 रन बनाए। उनकी पारी का अंत रॉबिन्सन ने किया तो वहीं मो. सिराज 7 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की तरफ से तेज गेंदबाज ओली रॉबिन्सन ने पांच जबकि जेम्स एंडरसन ने चार विकेट लिए।

इंग्लैंड की पहली पारी, जो रूट का अर्धशतक

पहली पारी में भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन लाजवाब रहा और उन्होंने इंग्लिश कंडीशन का बखूबी फायदा उठाया। भारतीय तेज गेंदबाजों ने ही सारे विकेट लिए जबकि टीम में मौजूद एकमात्र स्पिनर रवींद्र जडेजा को कोई विकेट नहीं मिला। भारत की तरफ से बुमराह सबसे सफल गेंदबाज रहे और उन्होंने चार विकेट चटकाए जबकि शमी को तीन सफलता मिली।

वहीं सिराज को एक और शार्दुल ठाकुर को दो विकेट मिले। इंग्लैंड की तरफ से कप्तान जो रूट ने सबसे ज्यादा 64 रन की पारी खेली जबकि बेयरस्टो ने 29, जैक क्राउले ने 27 और सैम कुर्रन ने नाबाद 27 रन की पारी खेलकर टीम को 183 के स्कोर तक पहुंचाया। इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज रोरी बर्न्स ने शून्य, सिब्ले ने 18 रन का योगदान दिया जबकि लारेंस और जोस बटलर भी बिना खाता खोले ही आउट हुए। रॉबिन्सन भी खाता नहीं खेल पाए तो वहीं ब्रॉड ने चार और एंडरसन ने एक रन बनाए।

भारत की प्लेइंग इलेवन-

रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली(कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन-

रोरी बर्न्स, डोम सिब्ली, जैक क्राउले, जो रूट (कप्तान), जॉनी बेयरेस्टो, डैन लॉरेंस, जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम कुर्रन, ओली रॉबिन्सन, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.