नई दिल्ली, जेएनएन। India vs Bangladesh 3rd T20 Match Report: भारत और बांग्लादेश के बीच नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में तीन मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला गया, जिसे भारतीय टीम ने जीता। मैच के साथ-साथ भारतीय टीम ने तीन मैचों की T20I सीरीज भी 2-1 से अपने नाम कर ली है। भारतीय टीम ने इस सीरीज का आखिरी मैच 30 रनों के अंतर से जीता है।

इस मुकाबले में बांग्लादेश टीम के कप्तान महमदुल्लाह ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। ऐसे में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए केएल राहुल और श्रेयस अय्यर के अर्धशतकों के दम पर 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 174 रन बनाए। इसके जवाब में बांग्लादेश की टीम 19.2 ओवर में सभी विकेट खोकर 144 रन बना सकी और मैच 30 रन से और सीरीज 2-1 से हार गई।  

दीपक चाहर ने ढहाया कहर, ली हैट्रिक

केवल 5 गेंदबाजों के साथ उतरी भारतीय टीम के लिए एक समय ऐसा था जब एक अतिरिक्त गेंदबाज की जरूरत लग रही थी, लेकिन दीपक चाहर ने अकेले दम पर भारत को जीत दिला। दीपक चाहर ने हैट्रिक के साथ-साथ 6 विकेट अपने नाम किए। दीपक चाहर ने 18वें ओवर की आखिरी गेंद और फिर 20वें ओवर की पहली-दूसरी गेंद पर विकेट लेकर अपने टी20 इंटरनेशनल करियर की पहली हैट्रिक ली। 

India vs Bangladesh 3rd T20 Match के Live Score के लिए यहां क्लिक करें

श्रीलंका की पारी, गिरे 8 विकेट 

175 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम को एक के बाद एक दो झटके लगे। पारी के तीसरे ओवर में पहले लिटन दास 9 रन बनाकर दीपक चाहर की गेंद पर आउट हुए और फिर अगली ही गेंद पर सौम्य सरकार बिना खाता खोले आउट हो गए। मोहम्मद मिथुन के रूप बांग्लादेश का तीसरा विकेट गिरा। मिथुन भी दीपक चाहर का शिकार बने, जो  27 रन बनाकर आउट हुए। 

बांग्लादेश को चौथा झटका मुश्फिकुर रहीम के रूप में लगा जो शिवम दुबे की पहली ही गेंद पर बोल्ड हो गए। रहीम इस बड़े मैच में गोल्डन डक का शिकार हुए। मोहम्मद नईम के रूप में बांग्लादेश को पांचवां और सबसे बड़ा झटका लगा जो 48 गेंदों में 10 चौके और 2 छक्कों की मदद से 81 रन बनाकर शिवम दुबे की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इसके अगले ही गेंद पर उन्होंने अफीफ हुसैन को कैच आउट किया जो गोल्डन डक का शिकार बने।  

युजवेंद्र चहल ने बांग्लादेश को सातवां झटका दिया और अपने टी20 इंटरनेशनल करियर के 50 विकेट पूरे किए। चहल ने विपक्षी टीम के कप्तान महमदुल्लाह को 8 रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया। मेहमान टीम को आठवां झटका दीपक चाहर ने दिया जब शफिउल इस्लाम 4 रन बनाकर राहुल के हाथों कैच आउट हुए। 9वां और 10वां विकेट भी दीपक के खाते में गया जब उन्होंने आखिरी ओवर की पहली गेंद पर मुस्तफिजुर और दूसरी गेंद पर अमीनुल को आउट किया।  

भारतीय पारी, राहुल और अय्यर का अर्धशतक

कप्तान रोहित शर्मा के रूप में भारत को पहला झटका लगा जो 2 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद शिखर धवन ने अपने हाथ जरूर दिखाए, लेकिन वे 19 रन बनाकर आउट हो गए। दोनों विकेट शफीउल इस्लाम के खाते में गए। लोकेश राहुल ने शानदार पारी खेली और 52 रन बनाए पर वो अल अमीन की गेंद पर लिटन दास के हाथों कैच आउट हुए।

रिषभ पंत 6 रन बनाकर आउट हुए जबकि श्रेयस ने अच्छी पारी खेली और 62 रन बनाए। उनकी पारी का अंत सौम्या सरकार ने किया। मनीष पांडे 22 और शिवम दुबे 9 रन बनाकर नाबाद रहे। बांग्लादेश की ओर से शफिउल इस्लाम और सौम्य सरकार को 2-2 विकेट मिले। वहीं, एक विकेट अल अमीन हुसैन के खाते में गया। 

भारत और बांग्लादेश ने किया 1-1 बदलाव

सीरीज के निर्णायक मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टीम में एक बदलाव किया। क्रुणाल पांड्या की जगह मनीष पांडे को मौका मिला है, जो बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। उधर, बांग्लादेश की टीम में भी इस बड़े मैच के लिए एक बदलाव हुआ। बांग्लादेश के कप्तान महमदुल्लाह ने मोसाद्देक हुसैन की जगह मोहम्मद मिथुन को जगह दी। 

गौरतलब है कि दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए सीरीज के पहले मैच में मेहमान टीम बांग्लादेश ने बाजी मारी थी, लेकिन राजकोट में खेले गए दूसरे मैच में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को पछाड़कर सीरीज 1-1 से बराबर कर दी थी। वहीं, नागपुर में तीसरे मैच को जीतकर भारत ने सीरीज पर कब्जा जमा लिया। 

ये थी दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारतीय टीम

रोहित शर्मा(कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, मनीष पांडे, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, दीपक चहर और खलील अहमद।

बांग्लादेश की टीम

सौम्य सरकार, लिटन दास, मोहम्मद नईम, मुशफिकुर रहीम(विकेटकीपर), महमदुल्लाह(कप्तान), मोहम्मद मिथुन, अफीफ हुसैन, अमीनुल इस्लाम, सैफुल इस्लाम, मुस्तफिजुर रहमान और अल-अमीन हुसैन।

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप