नई दिल्ली, जेएनएन। India vs Ban: भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जाने वाले पहले डे नाइट टेस्ट मैच में बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल हक ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। बांग्लादेश का ये फैसला टीम के हक में नहीं रहा और पूरी टीम पहली पारी में 106 रन पर सिमट गई। पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 3 विकेट के नुकसान पर 174 रन बना लिए हैं। इस वक्त क्रीज पर विराट कोहली (59) और अजिंक्य रहाणे मौजूद (23) हैं। भारत ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक बांग्लादेश पर 68 रनव की बढ़त बना ली है। 

इस मुकाबले के लिए भारतीय टीम ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया। बांग्लादेश की टीम में दूसरे टेस्ट के लिए दो बदलाव किया गए। अल अमीन और नईम को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई जबकि ताइजुल और मेहदी हसन को बाहर किया गया। 

विराट का अर्धशतक पूरा

विराट कोहली ने अपना 23वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 73 गेंदों का सामना करते हुए 50 रन बनाए। b

चेतेश्वर पुजारा आउट हुए

पुजारा 55 रन बनाकर इबादत हुसैन की गेंद पर शादमान इस्लाम के हाथों कैच आउट हुए। उन्होंने 105 गेंदों का सामना किया। पुजारा के आउट होने के बाद रहाणे क्रीज पर आए हैं। 

पुजारा का अर्धशतक

चेतेश्वर पुजारा ने बांग्लादेश के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट मैच की पहली पारी में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। उन्होंने 93 गेंदों पर ये कमाल किया। ये पुजारा का 24वां टेस्ट अर्धशतक रहा। 

भारत के 100 रन पूरे

टीम इंडिया के 100 रन पूरे हो चुके हैं। रोहित व मयंक के आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली व चेतेश्वर पुजारा ने भारतीय पारी के काफी अच्छी तरह से संभाला है। 

रोहित शर्मा आउट हुए

ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ पहली पारी में 21 रन बनाए और इबादत हुसैन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। हालांकि उन्होंने रिव्यू लिया था, लेकिन फैसला उनसे हक में नहीं रहा और वो आउट करार दिए गए। 

मयंक अग्रवाल आउट हुए

कोलकाता टेस्ट की पहली पारी में मयंक अग्रवाल सस्ते में आउट हो गई। उन्होंने सिर्फ 14 रन बनाए और अल अमीन की गेंद पर उनका कैच मेंहदी हसन ने लिया। उन्होंने 21 गेंदों का सामना किया। 

बांग्लादेश की टीम 106 रन पर सिमटी

भारत के खिलाफ अपने पहले गुलाबी टेस्ट मैच की पहली पारी में बांग्लादेश की टीम भारतीय गेंदबाजों से सामने पूरी तरह से धराशाई हो गई। बांग्लादेश की टीम सिर्फ 106 रन पर सिमट गई। भारत की तरफ से इशांत शर्मा ने पांच विकेट, उमेश ने तीन जबकि शमी ने दो विकेट लिए। 

इशांत ने भारत को दिया नौवां झटका

इशांत शर्मा ने नईम हसन को पुजारा के हाथों कैच आउट करवा दिया। नईम हसन ने 28 गेंदों का सामना करते हुए कुल 19 रन बनाए। इशांत का ये पांचवां विकेट था। 

इशांत ने दिया आठवां झटका

लंच के ठीक बात गेंदबाजी करने आए इशांत शर्मा ने इबादत हुसैन को महज 1 रन पर बोल्ड कर वापस भेजा। यह मैच में इशांत का तीसरा विकेट था। इसके बाद रिटायर हर्ट हुए लिटन दास की जगह बल्लेबाजी करने आए सब्सट्यूट मेहदी हसन को उन्होंने पुजारा के हाथों कैच करवाया। 

लंच तक बांग्लादेश के छह विकेट गिरे

खेल के पहले सेशन में भारतीय गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिला। लंच तक के खेल तक इशांत शर्मा, उमेश यादव और मोहम्मद शमी ने बांग्लादेश के छह विकेट गिरा दिए। उमेश ने 3 विकेट चटकाए, इशांत ने दो विकेट हासिल किए जबकि शमी ने एक बल्लेबाज को आउट किया।

साहा ने लपका बेहतरीन कैच 

इशांत शर्मा की गेंद पर महमुदूल्लाह ने खड़े खड़े शॉट लगाया और बल्ले का किनारा लेते हुए गेंद रिद्धिमान साहा के पास पहुंची। साहा ने दाईं तरफ डाइव लगाते हुए बेहतरीन कैच पकड़ भारत को छठी सफलता दिलाई। 

उमेश यादव ने झटका अपना तीसरा विकेट 

भारतीय टीम को उमेश यादव ने पांचवीं सफलता दिलाई। 29 रन पर बल्लेबाजी कर रहे शादमान इस्लाम उमेश ने विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट करवाया। यह उमेश का तीसरा विकेट था । 

मोहम्मद शमी ने झटका विकेट 

बांग्लादेश के अनुभवी बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम मोहम्मद शमी की गेंद पर बोल्ड होकर वापस लौटे। महज चार गेंद का सामना करने वाले रहीम खाता भी नहीं खोल पाए। वह शून्य पर आउट होने वाले तीसरे बांग्लादेशी बल्लेबाज हैं। 

रोहित शर्मा का शानदार कैच, उमेश का जलवा  

भारत को बांग्लादेश का दूसरा विकेट रोहित शर्मा के शानदार कैच पर हासिल हुआ। उमेश यादव की बाहर जाती गेंद पर कप्तान मोमिनुल हक ने बल्ले लगाया और स्लिप में खड़े रोहित ने एक हाथ से कैच लिया। इसी ओवर में उमेश यादव ने मिथुन दास को क्लीन बोल्ड कर दिया। मिथुन अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे।  

भारत ने पहला रिव्यू गंवाया

मोहम्मद शमी की अंदर आती गेंद पर शादमान पूरी तरह से चूके और गेंद विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के पास पहुंची। साहा ने डाइव लगाकर शानदार कैच पकड़ा जोरदार अपील की लेकिन अंपायर मरे इरॉसिमस ने इसे नकार दिया। कप्तान विराट कोहली ने रिव्यू लिया लेकिन थर्ड अंपायर ने पाया कि गेंद थाई पैड से टकराई थी। 

इशांत ने झटका पहला विकेट

इशांत शर्मा ने भारत को पहली कामयाबी दिलाई। ओवर की पहली गेंद पर रिव्यू लेकर बचने वाले ओपनर इमरूल कायेस को इशांत ने ओवर की तीसरी गेंद पर LBW आउट किया। कायेस महज चार रन बनाकर आउट हुए। 

बांग्लादेश का सफल रिव्यू

इशांत शर्मा पारी का सातवां ओवर लेकर आए और पहली ही गेंद पर इमरूल कायेस के खिलाफ कैच की अपील हुई। अंपायर ने आउट करार दिया। कायेस ने रिव्यू लिया और थर्ड अंपायर ने पाया कि गेंद थाई पैड से टकराते हुए विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के पास पहुंची थी। कायेस को नॉट आउट करार दिया गया। 

बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच में भारतीय टीम जीत हासिल कर ऐतिहासिक डे नाइट टेस्ट को यादगार बनाना चाहेगी। भारतीय टीम कोलकाता में पहली बार पिंक बॉल टेस्ट मैच खेलने उतरेगी। भारत ने दो मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला बांग्लादेश से पारी और 130 रन से जीता था।

ममता बनर्जी और शेख हसीना ने बजाया बेल 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने मैच से पहले बेल बजाकर मैच के आगाज का ऐलान किया। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली भी इन दोनों के साथ यहां मौजूद थे।  

प्लेइंग इलेवन :

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रविंद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव।

बांग्लादेश: इमरुल कायेस, शादमान इस्लाम, मोहम्मद मिथुन, मोमिनुल हक (कप्तान), मुशफिकुर रहीम, महमूदुल्लाह, लिटन दास (विकेटकीपर), नईम, मुस्ताफिजुर रहमान, अबू जयाद, अल-अमीन हुसैन।

 

Posted By: Viplove Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप