Move to Jagran APP

Ind vs Aus: पिंक बॉल की अजेय ऑस्ट्रेलिया ने भारत को भी चटाई धूल, 8 विकेट से जीता मैच

India vs Australia 1st Test Match Report भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में डे-नाइट टेस्ट मैच खेला गया। इस मैच में मेजबान कंगारू टीम ने भारत को 8 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sat, 19 Dec 2020 08:27 AM (IST)Updated: Sat, 19 Dec 2020 01:24 PM (IST)
Ind vs Aus: पिंक बॉल की अजेय ऑस्ट्रेलिया ने भारत को भी चटाई धूल, 8 विकेट से जीता मैच
India vs Australia 1st Test Day 3 Match Live

नई दिल्ली, जेएनएन। Ind vs Aus 1st Test Day 3 Match Report: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला एडिलेड में खेला गया, जो कि डे-नाइट मैच था। शनिवार 19 दिसंबर को मैच के तीसरे दिन ही मुकाबले का नतीजा निकल गया। मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 8 विकेट से मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। दूसरा मैच 26 दिसंबर से मेलबर्न में खेला जाएगा।

loksabha election banner

भारत ने दूसरी पारी में 21.2 ओवर में 9 विकेट खोकर 36 रन बनाए। इस तरह ऑस्ट्रेलिया के सामने मैच जीतने के लिए सिर्फ 90 रन का लक्ष्य था, क्योंकि भारत के पास पहली पारी के आधार पर 53 रनों की बढ़त थी। ऐसे में 90 रनों के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 21 ओवर में 2 विकेट खोकर 93 रन बनाए और मैच 8 विकेट से जीत लिया। मैच के हीरो पैट कमिंस और जोश हेजलवुड रहे, जिन्होंने क्रमशः 7 और 6 विकेट चटकाए। 

पिंक बॉल की अजेय है टीम ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 8वां टेस्ट पिंक बॉल से खेला, जिसे जीत लिया। इस तरह कंगारू टीम डे-नाइट टेस्ट मैच में अजेय है, जबकि भारतीय टीम का ये दूसरा पिंक बॉल टेस्ट था। भारत ने घरेलू सरजमीं पर पिंक बॉल से टेस्ट मैच जीता था, जबकि विदेश में अपने पहले टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा।  

India vs Australia 1st Test LIVE स्कोरकार्ड

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी, गिरे सिर्फ दो विकेट

90 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को अच्छी शुरुआत मिली है। सलामी बल्लेबाज मैथ्यू वेड ने जो बर्न्स के साथ मिलकर अर्धशतकीय साझेदारी की। दोनों ने 70 रन टीम के लिए जोड़े, लेकिन रिद्धिमान साहा ने फुर्ती से मैथ्यू वेड 33 रन के स्कोर पर रन आउट हो गए। दूसरा विकेट भारत को मार्नस लाबुशाने के तौर पर मिला जो आर अश्विन की फिरकी में फंसकर 6 रन के निजी स्कोर पर मयंक अग्रवाल के हाथों कैच आउट हुए।

भारत की दूसरी पारी, मुश्किल में टीम इंडिया

भारत ने दूसरी पारी में दूसरे दिन के खेल समाप्त होने के बाद मैच के तीसरे दिन जल्द ही अपना दूसरा विकेट खो दिया। 9/1 से आगे खेलते हुए 15 रन पर भारत को दूसरा झटका नाइट वॉचमैन जसप्रीत बुमराह के रूप में लगा जो 17 गेंदों में 2 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर उन्हीं के हाथों कैच आउट हुए। भारत को तीसरा झटका चेतेश्वर पुजारा के तौर पर लगा जो खाता तक नहीं खोल सके। पुजारा को पैट कमिंस ने टिम पेन के हाथों कैच आउट कराया।

भारत को चौथा झटका मयंक अग्रवाल के रूप में लगा जो 40 गेंदों में 9 रन बनाकर जोश हेजलवुड की गेंद पर टिम पेन के हाथों कैच आउट हुए। पांचवीं सफलता भी हेजलवुड ने ही कंगारू टीम को दिलाई। उन्होंने अजिंक्य रहाणे को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया। छठे विकेट के तौर पर विराट कोहली पवेलियन लौटे। पैट कमिंस ने विराट को 4 रन के निजी स्कोर पर कैमरोन ग्रीन के हाथों कैच आउट कराया। 

भारत को सातवां झटका रिद्धिमान साहा के रूप में लगा जो 15 गेंदों में 4 रन बनाकर हेजलवुड की गेंद पर लाबुशाने के हाथों कैच आउट हुए। आठवें विकेट के रूप में आर अश्विन पवेलियन लौटे, जो पहली गेंद पर ही हेजलवुड के पंजे में फंसे। 9वीं सफलता भी हेजलवुड ने ऑस्ट्रेलिया को हनुमा विहारी को पेन के हाथों कैच आउट कर दिलाई। मोहम्मद शमी की कोहनी के ऊपर गेंद लगी और वे बल्लेबाजी नहीं कर पाए। ऐसे में वे रिटायर्ड आउट हुए।

मुकाबले के तीसरे दिन विराट कोहली एंड कंपनी की निगाहें एक बड़ा स्कोर खड़ा करने पर होंगी, क्योंकि भारत और ऑस्ट्रेलिया की पहली-पहली पारियां बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर सकी हैं। भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए जहां 244 रन बनाए थे। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम 191 रनों पर ढेर हो गई थे। इस तरह भारतीय टीम को 53 रन की बढ़त मिली थी, लेकिन दूसरी पारी में भारतीय टीम ने फिर से एक विकेट खो दिया है। मौजूदा समय में मयंक अग्रवाल और नाइट वॉचमैन जसप्रीत बुमराह क्रीज पर हैं। भारतीय टीम के पास फिलहाल 62 रनों की बढ़त है, जिसे टीम इंडिया आगे बढ़ाना चाहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.