नई दिल्ली, जेएनएन। India vs Australia 1st ODI Match Report: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुम्बई के वानखेड़े स्टेडियम में 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया, जिसमें मेजबान भारतीय टीम को बड़ी हार झेलनी पड़ी। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत को 10 विकेट से रौंदकर इस सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर और एरोन फिंच ने एकतरफा कर दिया। दोनों ने शतकीय पारी खेली।  

इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम 49.1 ओवर में 255 रन बनाकर ढेर हो गई, जिसमें शिखर धवन ने 74 और केएल राहुल ने 47 रन की पारी खेली। इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा कोई भी भारतीय खिलाड़ी बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हो सका। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल स्टार्क ने 3, पैट कमिंस और केन रिचर्डसन ने 2-2 विकेट चटकाए। 

उधर, 256 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने डेविड वार्नर और एरोन फिंच के शतकों की बदौलत 37.4 ओवर में ये लक्ष्य हासिल कर लिया। वार्नर 128 रन बनाकर और फिंच 110 रन बनाकर नाबाद लौटे। इस मैच में भारतीय टीम के सभी गेंदबाज विकेट लेने के लिए तरसते रहे। टीम के तीनों तेज गेंदबाजों ने 7 से ज्यादा की औसत से रन लुटाए, जबकि दोनों स्पिनरों ने 5 से ज्यादा की औसत से रन दिए। दूसरा मैच 17 जनवरी को राजकोट में खेला जाएगा।  

India vs Australia 1st ODI Match Live Scorecard

ऑस्ट्रेलिया की पारी, वार्नर और फिंच ने ठोका शतक

256 रन के जवाब में ऑस्ट्रेलिया को सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर और एरोन फिंच ने अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने पहले 10 के पावरप्ले में बिना कोई विकेट खोए 84 रन जोड़े। इसके बाद भी ये जोड़ी मैदान पर जमी रही। वार्नर और फिंच ने मिलकर 200 से ज्यादा रन की साझेदारी अपनी टीम के लिए की। इसी बीच वार्नर ने अपना शतक पूरा कर लिया और ये उनसे वनडे करियर का 18वां शतक रहा। वहीं, कप्तान एरोन फिंच ने अपने वनडे इंटरनेशनल करियर का 16वां शतक 108 गेंदों में पूरा किया। 

भारतीय पारी, शिखर ने ठोकी फिफ्टी

टॉस हारकर पहले गेंदबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत मिली। दरअसल, भारतीय टीम को पहला झटका पांचवें ओवर में उपकप्तान रोहित शर्मा के रूप में लगा जो 10 रन बनाकर मिचेल स्टार्क की गेंद पर डेविड वार्नर के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद धवन और राहुल के बीच 120 रन से ज्यादा की साझेदारी हुई। इसी बीच केएल राहुल 61 गेंदों पर 46 रन बनाकर एस्टन एगर का शिकार बने। राहुल का कैच स्मिथ ने पकड़ा। 

शिखर धवन ने 66 गेंदों में अपना 28वां अर्धशतक पूरा किया। 91 गेंद पर 74 रन की पारी खेलकर आउट हुए। इसके बाद कप्तान विराट कोहली 14 गेंदों में 16 रन बनाकर एडम जैम्पा का शिकार बने। वहीं, पांचवें विकेट के रूप में श्रेयस अय्यर 4 रन बनाकर आउट हुए जो मिचेल स्टार्क की गेंद पर एलेक्स कैरी के हाथों कैच आउट हुए। जडेजा के रूप में भारत को छठा झटका लगा जो 25 रन बनाकर रिचर्डसन का शिकार बने।

रिषभ पंत 33 गेंद पर 28 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर एश्टन टर्नर को कैच दे बैठे। वहीं, शार्दुल ठाकुर 13 रन बनाकर मिचेल स्टार्क की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। कुलदीप यादव के रूप में भारत को 9वां झटका लगा। कुलदीप 17 रन बनाकर स्टीव स्मिथ के थ्रो पर रन आउट हुए। मोहम्मद शमी भारत के आखिरी विकेट के रूप में आउट हुए जिन्होंने 10 रन बनाए। रिचर्डसन ने शमी को कैरी के हाथों कैच आउट कराया।  

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आज के मुकाबले में एक चौंकाने वाला फैसला लिया। फॉर्म में चल रहे तीनो ही ओपनर रोहित शर्मा, शिखर धवन और केएल राहुल को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से टेस्ट में शानदार बल्लेबाजी करने वाले मार्नस लाबुशाने इस मैच में वनडे डेब्यू किया, लेकिन उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला, क्योंकि वार्नर और फिंच ने एकतरफा टीम को जीत दिला दी।  

भारत का प्लेइंग इलेवन 

शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलिया का प्लेइंग इलेवन 

डेविड वार्नर, एरोन फिंच (कप्तान), स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशाने, एश्टन टर्नर, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस,एश्टन एगर, मिशेल स्टार्क, केन रिचर्ड्सन, एडम जाम्पा 

ऐसी थी दोनों टीमों की टक्कर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कोई भी सीरीज हो, उसमें दोनों देशों के बीच टक्कर देखने को मिलती है। हैरान करने वाली बात ये है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत को उसी की सरजमीं पर पिछली 11 वनडे सीरीजों में से 6 सीरीजों में मात दी है। यहां तक कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुई पिछली द्विपक्षीय वनडे सीरीज में भी ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान भारत को 3-2 से हराया था।

वहीं, पिछले एक कैलेंडर ईयर की बात करें तो दोनों देशों के बीच 9 मुकाबले हुए हैं, जिसमें से 5 भारत ने जीते हैं, जबकि मैचों में कंगारू टीम को जीत मिली है। ऐसे में यहां मुकाबला बराबरी का होने वाला है। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस