मुंबई, प्रेट्र। पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल के शानदार शतकों की बदौलत भारत ने सोमवार को यहां अंडर-19 वनडे सीरीज के चौथे मैच में इंग्लैंड को 230 रन से धूल चटाई। इस जीत के साथ 3-1 की अजेय बढ़त लेकर भारत ने पांच मैचों की सीरीज पर कब्जा जमा लिया।

गिल और शॉ के शतकों से भारत ने नौ विकेट पर 382 रन का विशाल स्कोर बनाया। इसके बाद तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी (4/31), विवेकानंद तिवारी (3/20) और शिवम मावी (2/18) ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड का सस्ते में पुलिंदा बांध दिया। भारत ने अंडर-19 क्रिकेट में अपना दूसरा सर्वाधिक स्कोर बनाया। उसका सर्वाधिक स्कोर तीन विकेट पर 425 रन है, जो उसने 2004 में ढाका में स्कॉटलैंड के खिलाफ बनाया था।

कप्तान हिमांशु राणा (33) और गिल की सलामी जोड़ी ने 83 रन जोड़कर मेजबान टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। राणा के आउट होने के बाद शॉ ने जिम्मेदारी संभाली। शॉ और गिल ने इंग्लैंड के स्पिन और तेज गेंदबाजों की जमकर खबर ली। दोनों ने मेहमान टीम के गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाते हुए दूसरे विकेट के लिए सिर्फ 164 गेंदों पर 231 रन की साझेदारी की। पिछले मैच में नाबाद 138 रन बनाने वाले गिल ने इस मैच में भी अपनी शानदार फॉर्म जारी रखी। उन्होंने 160 रन बनाए। अपनी 120 गेंदों की पारी में उन्होंने 23 चौके और एक छक्का जड़ा। उन्होंने अपने 150 रन 115 गेंदों में पूरे किए। इस मैच से पहले तक बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहे शॉ ने आखिरकार एक उम्दा पारी खेली। उन्होंने 89 गेंदों पर 105 रन बनाए, जिसमें 12 चौके और दो गगनचुंबी छक्के शामिल रहे। उन्होंने दोनों ही छक्के गेंदबाज के सिर के ऊपर से मारे।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

जवाब में मावी ने दूसरे ओवर में हैरी ब्रुक (00) को एलबीडब्ल्यू आउट किया तो कमलेश ने जॉर्ज बार्टलेट (00) को पवेलियन भेजा। जल्द ही मावी ने टॉम बेंटन (06) को बोल्ड कर इंग्लैंड का स्कोर तीन विकेट पर 16 रन कर दिया। डेलरी रॉलिंस (09) ने आते ही दो चौके मारे, लेकिन कमलेश ने उन्हें मयंक रावत के हाथों कैच करा दिया। लेग स्पिनर राहुल चाहर (1/27) ने अपने पहले ही ओवर में मैक्स होल्डन (17) को चलता किया। अपने दूसरे स्पेल में कमलेश ने ओलिवर पोप (59) को विकेट के पीछे कैच कराया। पोप ने इंग्लैंड की पारी में सर्वाधिक रन बनाए, जबकि विल जैक्स (44) आठवें बल्लेबाज के रूप में तिवारी की गेंद पर आउट हुए। तिवारी ने अपने अगले ओवर में बाकी दोनों विकेट झटककर इंग्लिश पारी का अंत किया।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Shivam

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस