Move to Jagran APP

भारत ने रचा इतिहास, पहली बार वनडे में श्रीलंका का किया क्लीन स्वीप

भारत ने श्रीलंका को आखिरी मैच में 6 विकेट से हराया।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 03 Sep 2017 01:46 PM (IST)Updated: Mon, 04 Sep 2017 02:42 PM (IST)
भारत ने रचा इतिहास, पहली बार वनडे में श्रीलंका का किया क्लीन स्वीप
भारत ने रचा इतिहास, पहली बार वनडे में श्रीलंका का किया क्लीन स्वीप

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और श्रीलंका के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला भी भारत के नाम रहा। इस मैच में भारत ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराया और पहली बार श्रीलंका को उसकी धरती पर पांच वनडे मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया। इस मैच में टॉस जीतकर श्रीलंका ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 49.4 ओवर में 10 विकेट खोकर 238 रन बनाए। भारत को जीत के लिए 239 रन का लक्ष्य मिला जिसे भारत ने 46.3 ओवर में हासिल कर लिया और इस मैच में जीत हासिल की। भारतीय क्रिकेट इतिहास में ये दूसरा मौका है जब भारत ने विदेशी धरती पर किसी टीम का वनडे में क्लीन स्वीप किया है। इससे पहले विराट की कप्तानी में ही भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे को उसकी धरती पर 5 वनडे मैचों की सीरीज में 5-0 से हराया था और इसके बाद अब भारत ने श्रीलंका को उसकी धरती पर 5-0 से हराया है। 

loksabha election banner

विराट का शानदार शतक  

भारत ने अपना पहला विकेट जल्दी ही गवां दिया। श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में पहली बार टीम में शामिल अजिंक्य रहाणे मलिंगा की गेंद पर 5 रन बनाकर कैच आउट हो गए। रहाणे का कैच मुनाविरा ने पकड़ा। पिछले दो वनडे मैचों में लगातार दो शतक लगाने वाले रोहित शर्मा आखिरी वनडे में चूक गए और 16 रन बनाकर विश्वा फर्नांन्डो का शिकार बने। रोहित का कैच मिलिंदा पुष्पकुमारा ने पकड़ा। पिछले वनडे में नाबाद अर्धशतक लगाने वाले मनीष पांडे ने 36 रन की पारी खेली और पुष्पकुमारा की गेंद पर कैच आउट हुए। केदार जाधव ने शानदार बल्लेबाजी की और वो 63 रन बनाकर आउट हो गए। कप्तान विराट ने शानदार शतकीय पारी खेली और अपने वनडे करियर का 30वां शतक लगाया। वो इस मैच में 110 रन बनाकर नाबाद रहे। धौनी एक रन बनाकर नाबाद रहे। 

भुवनेश्वर कुमार ने लिए पांच विकेट

भुवनेश्वर कुमार ने तीसरे ओवर की आखिरी गेंद (2.6) पर श्रीलंका के ओपनर डिकवेला को कॉट एंड बोल्ड आउट कर भारत को पहली सफलता दिला दी। डिकवेला 02 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद भुवनेश्वर की गेंद पर 4 रन पर खेल रहे मुनावीरा ने बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की, लेकिन वो गेंद को विराट कोहली के हाथों में दे बैठे और भारत को मिली दूसरी सफलता। बुमराह ने अपने पहले ओवर की दूसरी ही गेंद पर श्रीलंकाई कप्तान थरंगा (48) को धौनी के हाथों कैच आउट करा कर भारत को तीसरी सफलता दिला दी। भुवनेश्वर कुमार ने थिरिमने (67) को बोल्ड कर भारत को चौथी सफता दिला दी। 55 रन बनाकर खेल रहे एंजेलो मैथ्यूज़ स्पिनर कुलदीप यादव की गेंद पर धौनी को विकेट के पीछे कैच थमा गए। इसके बाद हसरंगा 09 रन बनाकर रन आउट होकर वापस पवेलियन लौट गए। इसके बाद चहल ने धनंजय (04) को अपनी फिरकी के जाल में फंसाकर गच्चा दिया और धौनी ने उन्हें स्टंप आउट करने में कोई गलती नहीं की। इसी के साथ ये धौनी का 100वां स्टंप भी रहा। बुमराह ने पुष्पकुमारा को आठ रन पर क्लन बोल्ड कर दिया। इसके बाद श्रीवर्धना को भुवनेश्वर ने 18 रन पर शर्दुल ठाकुर के हाथों कैच आउट करवाया। 

भारत की तरफ से भुवी ने पांच, जसप्रीत बुमराह ने दो साथ ही कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने एक-एक विकेट लिए। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.