Move to Jagran APP

भारत ने इंग्लैंड को 246 रन से हराया, सीरीज़ में बनाई 1-0 की बढ़त

विशाखापत्तनम में भारत ने इंग्लैंड को 246 रन से हराया। सीरीज़ में भारत को मिली 1-0 की बढ़त।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 21 Nov 2016 09:31 AM (IST)Updated: Mon, 21 Nov 2016 02:53 PM (IST)
भारत ने इंग्लैंड को 246 रन से हराया, सीरीज़ में बनाई 1-0 की बढ़त

विशाखापत्तनम (जेएनएन)। भारत-इंग्लैंड के बीच विशाखापत्तनम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को 246 रन से मात दी दे। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने 5 टेस्ट मैच की सीरीज़ में 1-0 की बढ़त भी बना ली है। भारतीय गेंदबाज़ों ने दमदार गेंदबाजी कर इंग्लैंड की दूसरी पारी 158 रन पर समेट दी। अश्विन-जयंत ने 3-3 विकेट लेकर इंग्लैंड की कमर तोड़ दी। विराट कोहली को इस मैच में दमदार बल्लेबाज़ी के लिए मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाज़ा गया।

loksabha election banner

ऐसे सिमटी इंग्लैंड की दूसरी पारी

टीम इंडिया को 50 ओवर के बाद पहली सफलती दिलाई आर. अश्विन ने, वो भी हसीब (25) को एलबीडब्ल्यू आउट कर। इसके बाद 54 रन पर खेल रहे कुक को जडेजा ने एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। पांचवे दिन की शुरूआत में ही अश्विन ने डकेट को खाता तक खोलने का मौका नहीं दिया और साहा ने भी कैच पकडने में कोई गलती नहीं की, इसी के साथ भारत को मिली तीसरी सफलता। इसके बाद मोइन अली (2) जडेजा की गेंद पर लेग स्लिप पर खड़े विराट कोहली को कैच दे बैठे और इंग्लैंड को लगा चौथा झटका। बेन स्टोक्स (6) खतरनाक होते इससे पहले ही जयंत यादव ने उन्हें बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखा दी।

इसके बाद शमी ने रूट (25) को एलबीडब्ल्यू आउट कर इंग्लैंड की जड़ें उखाड दी और भारत को मिली छठी सफलता। इसके बाद शमी ने रशीद (4) को साहा के हाथों कैच आउट करा दिया, भारत को मिली सातवीं सफलता। पांचवें दिन लंच के तुंरत बाद ही अश्विन ने अंसारी (0) को बोल्ड कर इंग्लैंड को आठवां झटका दे दिया। जयंत यादव ने ब्रॉड (5) को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को नौंवी सफलता दिला दी। इसकी अगली ही गेंद पर जयंत यादव ने एंडरसन (0) को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत ना सिर्फ जीत दिलाई बल्कि इस सीरीज़़ में 1-0 की बढ़त भी दिला दी।

Pics: भारत ने इंग्लैंड को 246 रन से हराया, सीरीज में 1-0 की बढ़त

भारत ने दूसरी पारी में बनाए 204 रन

भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 204 रन बनाए। भारत की तरफ से सबसे ज़्यादा 81 रन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बनाए।

255 पर सिमटी इंग्लैंड की पहली पारी
इंग्लैंड की पहली पारी 255 रन पर सिमट गई। इंग्लिश टीम की ओर से बेन स्टोक्स ने सबसे ज़्यादा 70 रन की पारी खेली। भारत की तरफ से अश्विन ने पांच विकेट चटकाए। पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया को 200 रन की बढ़त मिली।

भारत ने पहली पारी में बनाए 455 रन
इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 455 रन बनाए। कप्तान कोहली ने अपने 50वें टेस्ट में 167 रन की पारी खेली तो पुजारा ने भी शानदार शतक जमाकर 119 रन की पारी खेली। इन दोनों ने भारत को पहली पारी में मजबूत स्कोर तक पहुंचाया।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें
खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.