नई दिल्ली। भारत व श्रीलंका के बीच तीन टी 20 मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला गया। इस रोमांचक मुकाबले में भारत को 5 विकेट से जीत मिली और तीन टी 20 मैचों की सीरीज में भारत ने श्रीलंका का क्लीन स्वीप कर दिया। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने पहली बार श्रीलंका का क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में क्लीन स्वीप किया। इस मैच में मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते गुए श्रीलंका टीम ने 7 विकेट के नुकसान पर 20 ओवर में 135 रन बनाए। भारत को जीत के लिए 136 रन का लक्ष्य मिला जिसे टीम इंडिया ने 19.2 ओवर में 5 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। जयदेव उनादटक को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज का खिताब मिला। 

भारत की रोमांचक जीत 

मैच की दूसरी पारी में भारतीय ओपनर बल्लेबाज लोकेश राहुल सस्ते में आउट हो गए। पिछले दो मैचों में लगातार अर्धशतक लगाने वाले राहुल इस मैच में अच्छी पारी नहीं खेल पाए और 4 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। इस मैच में कप्तान रोहित का पिछले मैच वाला धमाकेदार अंदाज देखने को नहीं मिला। उन्होंने 20 गेंदों पर 27 रन बनाए। शनाका ने रोहित को कैच आउट करवाया और उनका कैच कुशल परेरा ने लपका। श्रेयस अय्यर 30 रन बनाकर रन आउट हो गए। हार्दिक पांड्या 4 रन बनाकर विकेट के पीछे डिकवेला का शिकार बने। मनीष पांडे को चमीरा ने 32 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। धौनी 16 रन जबकि दिेनेश कार्तिक 18 रन बनाकर नाबाद रहे। 

इस मैच में श्रीलंका के गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया लेकिन जीतने से नहीं रोक पाए। श्रीलंका की तरफ से चमीरा ने दो और शनाका ने भी दो विकेट लिए। 

बिखर गई श्रीलंकाई पारी 

श्रीलंका की शुरुआत खराब रही और महज 8 रन के स्कोर पर ही उसका पहला विकेट गिर गया। ओपनर बल्लेबाज निरेशन डिकवेला उनादकट की गेंद पर मो. सिराज के हाथ से लपके गए। डिकवेला ने सिर्फ एक रन बनाया। वाशिंगटन सुंदर ने कुशल परेरा को चार रन पर अपनी ही गेंद पर कैच लेकर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। हार्दिक पांड्या ने थरंगा को 11 रन पर उनादकट की गेंद पर कैच आउट कर दिया। सधीरा समाराविक्रमा 21 रन बनाकर पांड्या का शिकार बने। सधीरा का कैच दिनेश कार्तिक ने पकड़ा। धनुषा गुणाथिलाका 3 रन बनाकर कुलदीप की गेंद पर कैच आउट हुए। उनका कैच पांड्या लपका। गुणारत्ने को कुलदीप यादव ने 36 रनों हार्दिक पांड्या की गेंद पर लपका। थिसारा परेरा मो. सिराज की गेंद पर 11 रन बनाकर क्लीन बोल्ड हो गए। दसुन शनाका 29 रन जबकि अकीला धनंजय 11 रन बनाकर नाबाद रहे। 

भारत की तरफ से हार्दिक पांड्या और जयदेव उनादकट ने दो-दो जबकि वाशिंगटन सुंदर, मो. सिराज और कुलदीप यादव ने एक-एक विकेट लिए। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप