Move to Jagran APP

Ind vs Afg T20 WC 2021: भारत ने दर्ज की बड़ी जीत, अफगानिस्तान को 66 रन से हराया

Indi vs Afg T20 WC 2021 आइसीसी टी20 विश्व कप के 33वें मुकाबले में भारत का सामना अफगानिस्तान से अबू धाबी में हुआ। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 2 विकेट पर 210 रन का स्कोर खड़ा किया। अफगानिस्तान की टीम 7 विकेट पर 144 रन बना पाई।

By Viplove KumarEdited By: Published: Wed, 03 Nov 2021 05:59 PM (IST)Updated: Wed, 03 Nov 2021 11:15 PM (IST)
Ind vs Afg T20 WC 2021: भारत ने दर्ज की बड़ी जीत, अफगानिस्तान को 66 रन से हराया
Indi vs Afg T20 WC 2021 Live Update:

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Indi vs Afg T20 WC 2021: आइसीसी टी20 विश्व कप के 33 वें मुकाबले में भारत की सामना अबु धाबी में अफगानिस्तान की टीम के साथ हो रहा है। अफगानी कप्तान मोहम्मद नबी ने टास जीतकर भारत के खिलाफ पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया है। रोहित शर्मा और केएल राहुल के अर्धशतक के बाद हार्दिक पांड्या और रिषभ पंत ने धमाकेदार बल्लेबाजी की। टीम इंडिया ने इस विश्व कप में सबसे बड़ा स्कोर खड़ा कर डाला। अफगानिस्तान को जीत के लिए 211 रन की जरूरत थी। लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम 7 विकेट पर 144 रन ही बना पाई। 66 रन से मुकाबले जीत भारत ने टूर्नामेंट में पहला अंक हासिल किया।  

prime article banner

स्कोर देखने के लिए क्लिक करें

अफगानिस्तान की बड़ी हार 

अफगानिस्तान को पहला झटका मो. शमी ने मो. शहजाद को बिना खाता खोले ही आउट करके दिया तो वहीं हजरतउल्लाह जजई को बुमराह ने 13 रन पर कैच आउट करवा दिया। रहमानउल्लाह गुरबाज को रवींद्र जडेजा की गेंद पर हार्दिक पांड्या कैच आउट किया। गुलबदीन को 18 रन के स्कोर पर आर अश्विन ने lbw कर भारत को चौथी सफलता दिलाई।

नजीबुल्लाह जादरान 11 रन बनाकर अश्विन के दूसरे शिकार बने। 

रोहित - राहुल के अर्धशतक, भारत का विशाल स्कोर

टास हारने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के लिए रोहित शर्मा और केएल राहुल ने शानदार शुरुआत की। पावरप्ले में दोनों बल्लेबाजों ने बिना किसी नुकसान के टीम के स्कोर को 53 रन तक पहुंचाया। 10 ओवर में दोनों ओपनर ने टीम के स्कोर को 85 रन तक पहुंचाया। रोहित ने 37 गेंद पर 7 चौका और 1 छक्के जमाते हुए पचास रन पूरे किए। राहुल ने 35 गेंद पर 4 चौके और 2 छ्क्के लगाते हुए अर्धशतक जमाया। 

रोहित शर्मा 47 गेंद पर 8 चौके और 3 छक्के लगाकर 74 रन की पारी खेलकर आउट हुए। कप्तान मोहम्मद नबी ने करीम की गेंद पर उनका कैच लपका। इसके ठीक बाद गुलबदीन नैब ने राहुल को बोल्ड कर भारत को दूसरा झटका दिया। 48 गेंद पर 6 चौके और 2 छ्क्के की मदद से वह 69 रन की पारी खेल कर आउट हुए। आखिर में हार्दिक पांड्या और रिषभ पंत ने 13 -13 गेंद खेलने के बाद क्रमश: 35 और 27 रन बनाए।

आज के इस मुकाबले में भारतीय टीम दो बदलाव के साथ उतरी है। जबकि अफगानिस्तान की टीम में भी बदलाव किया गया है। टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन में सूर्यकुमार की वापसी हुई है वह इशान की जगह खेलेंगे। वरुण चक्रवर्ती चोटिल हैं और उनकी जगह आर अश्विन को मौका दिया गया है। 

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, रिषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जाडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह

अफगानिस्तान की प्लेइंग इलेवन 

हजरतउल्लाह जजई, मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), रहमानउल्लाह गुरबाज, नजीबउल्लाह जदरान, मोहम्मद नबी (कप्तान), शरफुद्दीन अशरफ, राशिद ख़ान, गुलबदीन नईब, करीम जनत, हामिद हसन, नवीन-उल-हक़

यह मैच भारत और अफगानिस्तान दोनों के लिहाज से अहम है। एक तरफ टीम इंडिया के आगे बढ़ने की जो भी उम्मीद है उसे बनाए रखने के लिए जीत चाहिए तो वहीं अफगानिस्तान को बस एक बड़ा उलटफेर करने की जरूरत है। क्योंकि स्काटलैंड और नामीबिया पर जीत हासिल कर टीम ने अपना रन रेट बहुत बेहतर बनाया हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK