नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Ind W vs Eng W: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में इंग्लैंड में इतिहास रच दिया। महिला टीम ने पहली बार इंग्लैंड का उसी की धरती पर किसी वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप कर दिया। भारत ने लार्ड्स में खेले गए तीन मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मैच में भी 16 रन से जीत दर्ज की और 3-0 से मेजबान टीम का क्लीन स्वीप करते हुए वनडे सीरीज अपने नाम कर ली। 

दीप्ति व स्मृति ने लगाए अर्धशतक, रेणुका ने लिए 4 विकेट

तीसरे वनडे मैच में भारतीय महिला टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 45.4 ओवर में 169 रन बनाए। पहली पारी में इंग्लैंड की गेंदबाजी काफी अच्छी रही और पांच भारतीय महिला बल्लेबाज डक पर आउट हो गईं। हालांकि ओपनर बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने 50 रन की पारी खेली और फिर मध्यक्रम की बल्लेबाज दीप्ति शर्मा ने 68 रन की पारी खेलकर टीम के स्कोर को 169 तक पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई। इस मैच में कप्तान हरमनप्रीत कौर ने सिर्फ 4 रन की पारी खेली जबकि शेफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया, रेणुका सिंह, झूलन गोस्वामी और राजेश्वरी गायकवाड़ खाता भी नहीं खोल पाई थीं। इंग्लैंड की तरफ से केटी क्रास ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। 

इंग्लैंड को जीत के लिए 170 रन का लक्ष्य मिला था, लेकिन भारतीय गेंदबाजों के सामने ये टीम 43.3 ओवर में 153 रन बनाकर आलआउट हो गई और उन्हें 16 रन से मैच गंवाना पड़ा। इंग्लैंड की तरफ से सबसे बड़ी 47 रन की पारी चार्लोट डीन ने खेली। दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन बेहतरीन रहा और भारत की तरफ से रेणुका सिंह ने 10 ओवर में 29 रन देकर 4 विकेट लिए तो वहीं अपने आखिरी वनडे मैच में झूलन गोस्वामी ने 10 ओवर में 30 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके अलावा राजेश्वरी गायकवाड़ को दो विकेट जबकि दीप्ति शर्मा को एक सफलता मिली। 

Edited By: Sanjay Savern

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट