Move to Jagran APP

Ind vs WI 3rd T20I: सूर्यकुमार यादव की 76 रन की पारी से भारत को मिली जीत, सीरीज में 2-1 से आगे

Ind vs WI 3rd T20I भारतीय टीम ने सूर्यकुमार यादव की 76 रन की पारी की मदद से तीसरे टी20 मैच में वेस्टइंडीज को हरा दिया। इस जीत के बाद भारत ने वापसी करते हुए 5 मैचों की टी20 सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 02 Aug 2022 05:51 PM (IST)Updated: Wed, 03 Aug 2022 01:04 AM (IST)
Ind vs WI 3rd T20I: सूर्यकुमार यादव की 76 रन की पारी से भारत को मिली जीत, सीरीज में 2-1 से आगे
Ind vs WI 3rd T20I (AP Photo)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Ind vs WI 3rd T20I: भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे पांच मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा मैच भी वार्नर पार्क, सेंट किट्स में खेला गया।  इस मैच में भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। वेस्टइंडीज ने पहली पारी में मेयर्स की अर्धशतकीय पारी की मदद से 20 ओवर में 5 विकेट पर 164 रन बनाए। भारत को जीत के लिए 165 रन का टारगेट मिला था। दूसरी पारी में भारत ने सूर्यकुमार यादव की 76 रन की पारी के दम पर 19 ओवर में 3 विकेट पर 165 रन बनाकर मैच में 7 विकेट से जीत दर्ज कर ली। इस जीत के बाद भारत ने सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। सूर्यकुमार यादव को उनकी पारी के लिए प्लेयर आफ द मैच खिताब दिया गया। 

loksabha election banner

भारत की पारी, रोहित शर्मा हुए रिटायर हर्ट, सूर्यकुमार का अर्धशतक

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा अच्छी लय में दिख रहे थे और उन्होंने 5 गेंदों पर एक छक्का और एक चौका की मदद से 11 रन बनाए और रिटायर हर्ट होकर मैदान से बाहर चले गए। सूर्यकुमार यादव ने सिर्फ 26 गेंदों पर अकील हुसैन की गेंद पर छक्क लगाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया। भारत का पहला विकेट श्रेयस अय्यर के रूप में गिरा और उन्होंने 24 रन की पारी खेली। सूर्यकुमार यादव ने 44 गेंदों पर 4 छक्के और 8 चौकों की मदद से बेहतरीन 76 रन की पारी खेली और कैच आउट हो गए।

हार्दिक पांड्या ने 4 रन बनाए और कैच आउट हुए। इसके बाद रिषभ पंत ने 26 गेंदों पर एक छक्का और 3 चौकों की मदद से नाबाद 33 रन की पारी खेलते हुए टीम को जीत दिला दी। दीपक हुड्डा ने भी 7 गेंदों पर एक चौके की मदद से 10 रन पर नाबाद रहे। सूर्यकुमार यादव ने इस मैच में 76 रन बनाते हुए अपनी फार्म हासिल कर ली और ये उनकी टी20 क्रिकेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे बड़ी पारी रही। 

वेस्टइंडीज की पारी, मेयर्स का अर्धशतक

किंग ने मेयर्स के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए बेहतरीन साझेदारी करते हुए टीम के लिए 57 रन बनाए, लेकिन हार्दिक पांड्या ने किंग को 20 रन पर आउट करके भारत को पहली सफलता दिलाई। काइल मेयर्स ने 36 गेंदों पर छक्के के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ये उनका दूसरा अर्धशतक था। कप्तान निकोलस पूरन ने 22 रन की पारी खेली और भुवी की गेंद पर रिषभ पंत ने कैच लेकर उनकी पारी का अंत कर दिया।

मेयर्स ने काफी अच्छी पारी खेली और 50 गेंदों पर 4 छक्के व 8 चौकों की मदद से 73 रन बनाए और भुवी की गेंद पर पंत ने उनका कैच पकड़ा। पावेल को अर्शदीप सिंह ने 23 रन पर दीपक हुड्डा के हाथों कैच आउट करवा दिया। हेटमायर 20 रन बनाकर रन आउट हो गए। भारत की तरफ से भुवी को दो जबकि अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या को एक-एक सफलता मिली। पहली पारी में आवेश खान की जमकर कुटाई हुई और उन्होंने 3 ओवर में 15.70 की इकोनामी रेट के साथ 47 रन दिए। 

जडेजा की जगह दीपक हुड्डा को प्लेइंग इलेवन में मिला मौका

तीसरे मैच के लिए भारतीय प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया गया। रवींद्र जडेजा को इस मैच के लिए आराम दिया गया और उनकी जगह अंतिम ग्यारह में दीपक हुड्डा को शामिल किया गया। वेस्टइंडीज ने भी एक बदलाव किया और ओडियन स्मिथ की जगह टीम में डोमिनिक ड्रेक को शामिल किया गया। 

भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), रिषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, दीपक हुड्डा, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, रविचंद्रन अश्विन, अर्शदीप सिंह।

वेस्टइंडीज की प्लेइंग इलेवन

ब्रैंडन किंग, शिमरोन हेटमायर, रोवमैन पॉवेल, निकोलस पूरन (कप्तान और विकेटकीपर), काइल मेयर्स, जेसन होल्डर, अकील होसेन, डोमिनिक ड्रेक, डेवोन थॉमस, अल्जारी जोसेफ, ओबेद मैककॉय।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.