नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Ind vs SL 3rd ODI भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा मैच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम पर खेला गया। इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बारिश की वजह से खेल को 50 की जगह 47 ओवर का कर दिया गया था। टीम इंडिया पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए 43.1 ओवर में 225 रन पर सिमट गई। 39वें ओवर में 7 विकेट गंवाकर मेजबान टीम ने लक्ष्य हासिल किया। आखिरी मैच जीतकर श्रीलंका ने सम्मान बचाया लेकिन सीरीज 2-1 से भारत के नाम रही। 

श्रीलंका की पारी, अविष्का व भानुका के अर्धशतक 

भारत के खिलाफ जीत के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका को पहला झटका के गौतम ने दिया। उन्होंने ओपनर बल्लेबाज मिनोद को 7 रन पर चेतन सकारिया के हाथों कैच करवा दिया। भानुका राजपक्षे ने 65 रन बनाए और वो चेतन सकारिया की गेंद पर के गौतम के हाथों लपके गए। धनंजय डिसिल्वा को चेतन सकारिया ने दो रन पर अपनी ही गेंद पर कैच लेकर आउट किया। चरित असलंका को हार्दिक पांड्या ने 24 रन के स्कोर पर एलबीडब्यू आउट कर दिया। टीम के कप्तान दासुन शनाका बिना खाता खोले ही राहुल चाहर की गेंद पर मनीष पांडे के हाथों कैच आउट हो गए। 

एक छोर थामकर टिके हुए अविष्का को राहुल ने 76 रन के स्कोर पर पृथ्वी शॉ के हाथों कैच करवाया। इसके बाद करुणारत्ने को विकेट के पीछे स्टंप करवा टीम के जीत की उम्मीद जगाई। 39 ओवर की आखिरी गेंद पर एक रन की जरुरत थी जिसे हासिल कर टीम जीत पक्की की।

भारत की पारी, बल्लेबाजों ने किया निराश 

भारत के कप्तान व ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन अच्छी लय में नजर आ रहे थे और अपने 13 रन में तीन चौके भी लगाए, लेकिन दुष्मंथा चमीरा ने उन्हें कैच आउट करवा दिया। पृथ्वी शॉ अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन वो 49 रन पर आउट हो गए। वो अपने अर्धशत से चूक गए और उन्हें दासुन शनाका ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। संजू सैमसन ने अपने डेब्यू वनडे में 46 गेंदों पर 46 रन की अच्छी पारी खेली और जयाविक्रमा की गेंद पर कैच आउट हुए। टीम इंडिया का चौथा विकेट मनीष पांडे के तौर पर गिरा जो 11 रन बनाकर आउट हो गए। 

भारत ने अपना छठा विकेट सूर्यकुमार यादव के तौर पर गंवाया। सूर्यकुमार यादव ने 37 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से 40 रन की पारी खेली और एबीडब्ल्यू आउट हुए। कृष्णप्पा गौतम 2 रन बनाकर जबकि नीतिश राणा 7 रन बनाकर आउट हुए। इन दोनों का ये डेब्यू वनडे मुकाबला था और दोनों ने ही निराश किया। राहुल चाहर को 13 रन पर करुणारत्ने ने अपनी गेंद ही पर कैच लेकर आउट कर दिया। नवदीप सैनी 15 रन पर आउट हुए और भारत की पारी 225 रन पर सिमट गई। 

भारत की तरफ से पांच खिलाड़ियों ने किया डेब्यू

तीसरे वनडे में टीम इंडिया ने अपनी बेंच स्ट्रेंथ को आजमाने का फैसला किया और भारत की तरफ से इस मैच के जरिए वनडे में संजू सैमसन, नीतिश राणा, चेतन सकारिया, कृष्णप्पा गौतम व राहुल चाहर को डेब्यू करने का मौका मिला। इसके अलावा तीसरे मैच के लिए टीम इंडिया में कुल 6 बदलाव किए गए। पांच डेब्यूटेंट खिलाड़ियों के साथ तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को भी प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया। इस टीम में भुवनेश्वर कुमार, कुपदीप यादव, युजवेंद्रा चहल, दीपक चाहर, क्रुणाल पांड्या और इशान किशन को मौका नहीं दिया गया। 

भारत की प्लेइंग इलेवन-

पृथ्वी शॉ, शिखर धवन (कप्तान), संजू सैमसन, मनीष पांडे, शूर्यकुमार यादव, नीतिश राणा, हार्दिक पांड्या, कृष्णप्पा गौतम, राहुल चाहर, नवदीप सैनी, चेतन सकारिया। 

श्रीलंका की प्लेइंग इलेवन-

अविष्का फर्नाडो, मिनोद भानुका, भानुका राजपक्षे, धनंजय डिसिल्वा, चरित असलंका, दासुन शनाका (कप्तान), रमेश मेंडिस, चमिका करुणारत्ने, अकिला धनंजय, दुष्मंथा चमीरा, प्रवीण जयविक्रमा। 

Edited By: Sanjay Savern