Move to Jagran APP

IND vs SA 1st ODI: भारत को साउथ अफ्रीका ने पहले वनडे में 9 रन से हराया, सीरीज में 0-1 से पीछे

IND vs SA 1st ODI साउथ अफ्रीका ने पहली पारी में 40 ओवर में 4 विकेट पर 249 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 250 रन का लक्ष्य दिया। वहीं दूसरी पारी में भारत ने 40 ओवर में 8 विकेट पर 240 रन बनाए।

By Sameer ThakurEdited By: Published: Thu, 06 Oct 2022 01:05 PM (IST)Updated: Thu, 06 Oct 2022 10:44 PM (IST)
IND vs SA 1st ODI: भारत को साउथ अफ्रीका ने पहले वनडे में 9 रन से हराया, सीरीज में 0-1 से पीछे
IND vs SA 1st ODI Live Update: इकाना क्रिकेट स्टेडियम (फोटो क्रेडिट ट्विटर)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क IND vs SA 1st ODI: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में खेला गया। बारिश के कारण इस मैच को 40-40 ओवर का कर दिया गया जिसमें भारत के कप्तान शिखर धवन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

loksabha election banner

इसके बाद साउथ अफ्रीका ने पहली पारी में 40 ओवर में 4 विकेट पर 249 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 250 रन का लक्ष्य दिया। वहीं दूसरी पारी में भारत ने संजू सैमसन की नाबाद अर्धशतकीय पारी के दम पर 40 ओवर में 8 विकेट पर 240 रन बनाए और भारत को 9 रन से हार मिली। इस हार से बाद टीम इंडिया तीन मैचों की वनडे सीरीज में 0-1 से पीछे हो गई। 

भारत की पारी, श्रेयस अय्यर व संजू सैमसन के अर्धशतक

भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाजी करने शिखर धवन और शुभमन गिल आए। भारत को पहला झटका शुभमन गिल के रूप में लगा। रबाडा की गेंद पर शुभमन गिल 7 गेंदों पर 3 रन बनाकर क्लीन बोल्ड आउट हुए। वहीं, भारत को दूसरी झटका छठा ओवर में लगा। वेन पॅार्नेल ने शिखर धवन को आउट किया। भारत को तीसरा झटका ऋतुराज गायकवाड़ के रूप में लगा।

तबरेज शम्सी की गेंद पर ऋतुराज गायकवाड़ स्टंप आउट हुए। ऋतुराज गायकवाड़ 42 गेंदों पर 19 रन बनाकर आउट हुए। 18वें ओवर में स्पिनर केशव महाराज ने ईशान किशन को आउट कर दिया। ईशान किशन 37 गेंदों पर 20 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, भारत की तरफ से श्रेयस अय्यर अर्धशतक लगाकर एनगिडी की गेंद पर कैच आउट हो गए। भारत का छठा विकेट शार्दुल ठाकुर के रूप में गिर चुका है। शार्दुल 31 गेंदों पर 33 रन बनाकर  लुंगी एन्गिडी की गेंद पर आउट हुए। वहीं सांतवां विकेट कुलदीप यादव के रूप में गिरा।

कुलदीप यादव बिना खाता खोले आउट हुए तो आवेश खान ने 3 रन पर अपना विकेट गंवा दिया। रवि बिश्नोई 4 रन पर नाबाद रहे तो वहीं संजू सैमसन ने 86 रन की नाबाद पारी खेली, लेकिन भारत को जीत नहीं दिला पाए। 

साउथ अफ्रीका की पारी, डिकॉक व क्लासेन के अर्धशतक

टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम की तरफ से क्विवंटन डिकॉक और जानेमन मलान ने पारी की शुरुआत की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 49 रन जोड़े। शार्दूल ठाकुर ने साउथ अफ्रीका को पहला झटका दिया। उन्होंने मलान को 22 रनों के निजी स्कोर पर श्रेयस अय्यर के हाथों कैच कराया। साउथ अफ्रीका का दूसरा विकेट भी शार्दूल ने आउट किया। उन्होंने बावुमा को 8 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया। जल्द ही साउथ अफ्रीका को एक और झटका लगा जब कुलदीप ने इन फॉर्म बल्लेबाज मार्करम को बिना खाता खोले आउट कर दिया। चौथे विकेट के रूप में क्विंटन डीकॉक आउट हुए। उन्हें 48 रन के निजी स्कोर पर रवि बिश्नोई ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। साउथ अफ्रीका की ओर से डेविड मिलर और हेनरिक क्लासेन ने अर्धशतक जड़ दिया है। डेविड मिलर ने 63 गेंदों पर 75 रन बनाए। हेनरिक क्लासेन ने 65 गेंदों पर 74 रन बनाए। 

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, अवेश खान।

साउथ अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन

जानेमन मालन, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), तेम्बा बावुमा (कप्तान), एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, वेन पार्नेल, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लुंगी एन्गिडी, तबरेज शम्सी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.