नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। IND vs NZ 3rd ODI Live Score। भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ 3rd ODI) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला आज इंदौर में खेला जा रहा है। होलकर स्टेडियम में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा और शुभमन गिल के शतक और हार्दिक पांड्या के तेज अर्धशतक की बदौलत 385 रन का स्कोर बनाया। न्यूजीलैंड को जीत के लिए 386 रन बनाने हैं।

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। टॉम लेथम का यह फैसला गलत साबित हुआ। रोहित और शुभमन गिल ने पहले संभल कर खेला। बाद में तेजी से बल्लेबाजी करते हुए ओपनिंग में दोहरी शतकीय साझेदारी की।  रोहित ने 1100 दिन बाद वनडे में शतक पूरा किया। 

भारत की रही ठोस शुरुआत

212 रन के स्कोर पर भारत को पहला झटका लगा। रोहित ने 85 गेंद में 101 रन की पारी खेली। वहीं, शुभमन गिल ने 78 गेंद पर 112 रन की पारी खेली। इन दोनों के आउट होने के बाद भारत का नेट रन रेट थोड़ा कमजोर हो गया। विराट, ईशान किशन और सूर्यकुमार बड़ी पारी खेल पाने में नाकाम रहे। अंत में हार्दिक ने तुफानी बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक जड़ा। हार्दिक ने आउट होने से पहले 38 गेंद पर 54 रन की पारी खेली। शार्दुल ने 25 रन का योगदान दिया। 

न्यूजीलैंड की तरफ से जेकब डफी सबसे मंहगे गेंदबाज साबित हुए। हालांकि, उन्होंने 100 रन देते हुए तीन महत्वपूर्ण विकेट चटकाए। इसके अलावा टिकनर को तीन विकेट मिले। वहीं, माइकल ब्रेसवेल को एक विकेट मिला। 

भारतीय टीम (Indian Team) सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त पर है। ऐसे में टीम इंडिया की कोशिश न्यूजीलैंड को क्लीन स्वीप करने पर रहेगी। ऐसा करने के साथ ही भारत आईसीसी वनडे टीम रैकिंग में नंबर-1 बन जाएगा।

IND vs NZ ODI: इंदौर में भारतीय टीम का रिकॉर्ड रहा है बेमिसाल

बता दें कि इंदौर के होल्कर स्टेडियम में टीम इंडिया (Team India) का रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है। भारतीय टीम ने इस मैदान पर सभी वनडे मैचों में जीत हासिल की है। अब तक कुल 5 वनडे मैचों में भारत को सिर्फ जीत मिली है। इस मैदान पर इंग्लैंड को दो बार जबकि वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका को एक-एक बार शिकस्त दी है।

IND vs NZ 3rd ODI: दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-XI

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, इशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, उमरान मलिक, युज़वेंद्र चहल

न्यूज़ीलैंड : डेवन कॉन्वे, फ़िन ऐलेन, हेनरी निकल्स, डैरिल मिचेल, टॉम लेथम (कप्तान), ग्लेन फ़िलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, मिचेल सैंटनर, जेकब डफ़ी, लॉकी फ़र्ग्युसन, ब्लेयर टिकनर