Move to Jagran APP

Ind vs NZ : न्यूजीलैंड ने पहली पारी में बनाए 296 रन, भारत को तीसरे दिन 63 रन की मिली बढ़त

Ind vs NZ भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे कानपुर टेस्ट मैच की पहली पारी में भारत ने 345 रन बनाए। इसके जवाब में कीवी टीम ने पहली पारी में 296 रन बनाए और टीम इंडिया को तीसरे दिन 63 रन की बढ़त मिली।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sat, 27 Nov 2021 08:56 AM (IST)Updated: Sat, 27 Nov 2021 04:49 PM (IST)
Ind vs NZ : न्यूजीलैंड ने पहली पारी में बनाए 296 रन, भारत को तीसरे दिन 63 रन की मिली बढ़त
Ind vs NZ 1st Test 3rd Day Live:

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Ind vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला जारी है। कानपुर के ग्रीन पार्क में खेले जा रहे इस मैच में भारत ने पहली पारी में 345 रन बनाए और इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम पहली इनिंग में 296 रन बना पाई। भारत को पहली पारी के आधार पर 49 रन की अहम लीड मिली। वहीं दूसरी पारी में तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने एक विकेट के नुकसान पर 14 रन बना लिए हैं और भारत की कुल बढ़त 63 रन की हो गई है। भारत की तरफ से मयंक अग्रवाल नाबाद 4 रन और चेतेश्वर पुजारा नाबाद 9 रन बनाकर क्रीज पर टिके हुए हैं। 

loksabha election banner

भारत की दूसरी पारी

दूसरी पारी में भारत का पहला विकेट शुभमन गिल के तौर पर सिर्फ दो रन के स्कोर पर गिर गया। गिल को काइल जैमीसन ने सिर्फ एक रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। 

न्यूजीलैंड की पहली पारी

मैच के तीसरे दिन न्यूजीलैंड के ओपनर टाम लेथम और विल यंग ने 129 रन के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया। संभलकर बल्लेबाजी करते हुए दोनों बल्लेबाजों ने टीम के स्कोर को बिना किसी नुकसान पर 150 रन तक पहुंचाया। आर अश्विन ने भारत को पहली कामयाबी दिलाई। यंग 214 गेंद पर 15 चौके की मदद से 89 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान केन विलियमसन 18 रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर lbw होकर वापस लौटे। 

लंच से ठीक पहले कप्तान विलियमसन आउट हुए मैच को रोकने का फैसला लिया गया। 2 विकेट पर 197 रन के स्कोर पर टीम लंच पर गई। लंच के बाद सब्सीट्यूट भरत ने विकेट के पीछे अक्षर पटेल की गेंद पर रोस टेलर का लाजवाब कैच पकड़ा। इसके ठीक बाद अक्षर ने हेनरी निकल्स को 2 रन के स्कोर पर lbw आउट कर भारत को एक और सफलता दिलाई। अक्षर ने शतक की तरफ बढ़त रहे लेथम को चकमा दिया और भरत ने उनको स्टंप कर दिया। 282 गेंद पर 10 चौका लगाकर 95 रन के स्कोर पर वह आउट हुए। अक्षर पटेल ने टाम ब्लंडेल को अपना चौथा शिकार बनाया और उन्हें 13 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। टिम साउथी को अक्षर पटेल ने 5 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। काइल जैमीसन को अश्विन ने 23 रन पर कैच आउट करवा दिया। अश्विन ने समरविले को 6 रन पर बोल्ड कर दिया। 

भारत ने मैच के दूसरे दिन डेब्यू कर रहे श्रेयस अय्यर की शतकीय के दम पर 300 रन से उपर का स्कोर खड़ा किया। अन्य दो बल्लेबाज शुभमन गिल और रवींद्र जडेजा ने अर्धशतकीय पारी खेली। भारत के पहली पारी के जवाब में कीवी टीम को ओपनर विल यंग और टाम लेथम ने शानदार शुरुआत दिलाई। दूसरे दिन का खेल खत्म होने के वक्त दोनों नाबाद लौटे। विल 75 तो वहीं लेथम 50 रन बनाकर खेल रहे थे।

इस मैच में भारत के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। भारत की तरफ से मिडिल आर्डर बल्लेबाज अय्यर को टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला। पूर्व भारतीय दिग्गज सुनील गावस्कर ने उनको टेस्ट कैप सौंपी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.