नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Ind vs Eng 5th Test Match: भारत और इंग्लैंड के बीच बर्मिंघम में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पांचवां मुकाबला खेला जा रहा है। इस टेस्ट मैच की पहली पारी में भारत ने रिषभ पंत (146 रन) और रवींद्र जडेजा (104 रन) की शतकीय पारी के दम पर 416 रन बनाए। दूसरे दिन भारत ने 7 विकेट पर 338 रन के आगे खेलते हुए 416 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड ने दिन का खेल खत्म होने तक पहली पारी में 5 विकेट पर 84 रन बनाए थे। कप्तान जसप्रीत बुमराह ने दूसरे दिन 3 विकेट चटकाए जबकि मोहम्मद सिराज और शमी ने 1-1 बल्लेबाजों को आउट किया। भारत के पहली पारी से इंग्लैंड अब भी 332 रन पीछे है। 

इंग्लैंड की पहली पारी, जो रूट ने बनाए 31 रन

कप्तान जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड की टीम को शुरुआती झटका दिया और एलेक्स लीस को क्लीन बोल्ड कर ओपनिंग जोड़ी को तोड़ा। 9 रन के स्कोर पर जैक क्राउले को बुमराह ने शुभमन गिल के हाथों कैच करवा टीम को दूसरी सफलता दिलाई। बुमराह ने ओली पोप के रूप में तीसरा विकेट लिया और उन्हें 10 रन पर श्रेयस के हाथों कैच करवा दिया। जो रूट ने 31 रन की पारी खेली और मो. सिराज की गेंद पर उनका कैच विकेट के पीछे रिषभ पंत ने पकड़ा। जैक लीच को मो. शमी ने रिषभ पंत के हाथों कैच आउट करवा दिया और वो अपना खाता भी नहीं खोल पाए। 

भारत की पहली पारी,  रिषभ पंत व रवींद्र जडेजा ने लगाए शतक

पहली पारी में भारत की शुरुआत खराब रही और तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन व मैथ्यू पाट्स ने टीम इंडिया को पूरी तरह से बैकफुट पर धकेल दिया था। गिल को एंडरसन ने 17 रन तो वहीं पुजारा को भी एंडरसन ने ही 13 रन पर आउट कर दिया। विहारी भी 20 रन पर पाट्स का शिकार बने जबकि विराट कोहली को भी पाट्स ने 11 रन पर पवेलियन भेज दिया। श्रेयस भी रन नहीं बना पाए और उन्हें एंडरसन ने 15 रन पर आउट कर दिया। इसके बाद पंत का जलवा दिखा और पहले उन्होंने 89 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया और फिर 111 गेंदों पर 146 रन की पारी खेलकर जो रूट की गेंद पर कैच आउट हो गए। वहीं शार्दुल ठाकुर को स्टोक्स ने 1 रन पर आउट कर दिया।

रवींद्र जडेजा ने 183 गेंदों पर शतक लगाया और ये विदेशी धरती पर उनका पहला टेस्ट शतक रहा। वहीं ये उनके टेस्ट करियर का तीसरा शतक था। वहीं भारत का आठवां विकेट मो. शमी के रूप में गिरा और ब्राड ने उन्हें 16 रन पर आउट किया। जडेजा ने 104 रन पर अपना विकेट गंवा दिया और एंडरसन ने उन्हें बोल्ड कर दिया। मो. सिराज दो रन बनाकर आउट हुए जबकि बुमराह 31 रन बनाकर नाबाद रहे। पहली पारी में इंग्लैंड की तरफ से जेस्म एंडरसन ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए। 

भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन

शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह (कप्तान)

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

एलेक्स लीज, जैक क्राली, ओली पोप, जो रूट, जानी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), सैम बिलिंग्स (विकेटकीपर), मैथ्यू पाट्स, स्टुअर्ट ब्राड, जैक लीच, जेम्स एंडरसन।

भारत के पास 2007-08 की ऐतिहासिक सीरीज के बाद पहली बार इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने का मौका है। भारत ने तब राहुल द्रविड़ की कप्तानी में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से जीती थी। संयोग से द्रविड़ इस बार मुख्य कोच की भूमिका में हैं। यदि भारत इस टेस्ट को जीतता है या ड्रा भी कराता है तो वह 1971, 1986 और 2007 के बाद इंग्लैंड में चौथी टेस्ट सीरीज अपने नाम करने में सफल रहेगा।

Edited By: Sanjay Savern