नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Ind vs Eng 5th Test Match: भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच खेला जा रहा है। इस मुकाबले में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। टाप आर्डर के लड़खड़ाने के बाद रिषभ पंत और रवींद्र जडेजा ने टीम को संभाला। पंत 146 रन बनाकर आउट हुए जबकि जडेजा 83 रन बनाकर नाबाद लौटे। पहले दिन भारत ने 7 विकेट पर 338 रन का स्कोर बनाया।

(लाइव स्कोरबोर्ड देखने के लिए क्लिक करें) 

पहले दिन पंत का शतक, जड़ेजा 83 पर नाबाद

भारत की तरफ से पारी की शुरुआत शुभमन गिल और चेतेश्वर पुजारा ने की लेकिन 27 के स्कोर पर गिल के रूप में भारत को पहला झटका लगा। उन्हें 17 रन के निजी स्कोर पर एंडरसन ने जैक क्राउली के हाथों कैच करवाया। दूसरे विकेट के रूप में पुजारा आउट हुए। उन्हें 13 रन के स्कोर पर एंडरसन ने क्राउली के हाथों कैच कराया। हनुमा विहारी को मैथ्यू पाट्स ने 20 रन पर पगबाधा आउट कर दिया। विराट कोहली को महज 11 रन के स्कोर पर मैथ्यू पाट्स ने बोल्ड कर दिया। श्रेयस अय्यर को एंडरसन ने 15 रन के स्कोर पर सैम बिलिंग्स के हाथों विकेट के पीछे कैच करवा दिया। 

पंत ने 51 गेंदों पर चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। अपने अर्धशतक के दौरान उन्होंने एक छक्का और 6 चौके लगाए। 89 गेंद पर 15 चौके और 1 छक्का लगाते हुए पंत ने अपने टेस्ट करियर का 5वांं शतक बनाया। इसके ठीक बार जडेजा ने 109 गेंद पर 7 चौके की मदद से अपने पचास रन पूरे किए। 111 गेंद पर 19 चौके और 4 छक्के की मदद से 146 रन बनाकर जो रूट के गेंद पर जैक क्राउले को कैच दे बैठे। 163 गेंद पर जडेजा 83 रन बनाकर नाबाद लौटे। 

गिल व पुजारा ने की ओपनिंग, आर अश्विन प्लेइंग इलेवन से बाहर

रोहित शर्मा के उपलब्ध नहीं होने पर शुभमन गिल के साथ पारी की शुरुआत चेतेश्वर पुजारा ने की तो वहीं टीम में आलराउंडर के तौर पर रवींद्र जडेजा को शामिल किया गया। वहीं आर अश्विन को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं दी गई। टीम में चार तेज गेंदबाज मो. शमी, बुमराह, शार्दुल और सिराज हैं। 

भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन

शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह (कप्तान)

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

एलेक्स लीज, जैक क्राली, ओली पोप, जो रूट, जानी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), सैम बिलिंग्स (विकेटकीपर), मैथ्यू पाट्स, स्टुअर्ट ब्राड, जैक लीच, जेम्स एंडरसन। 

रोहित शर्मा के कोविड पाजिटिव होने की वजह से तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान हैं तो वहीं रिषभ पंत टीम को उप-कप्तानी की जिम्मेदारी दी गई है। ये मैच पिछले साल खेले गए पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला है जिसे कई भारतीय खिलाड़ियों के कोविड पाजिटिव होने के बाद टाल दिया गया था। इस सीरीज के चार मैच विराट कोहली की कप्तानी में खेले जा चुके हैं जिसमें भारतीय टीम 2-1 से आगे है और अब बुमराह पर टीम इंडिया को इस टेस्ट सीरीज में जीत दिलाने की बड़ी जिम्मेदारी है।

भारत के पास 2007-08 की ऐतिहासिक सीरीज के बाद पहली बार इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने का मौका है। भारत ने तब राहुल द्रविड़ की कप्तानी में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से जीती थी। संयोग से द्रविड़ इस बार मुख्य कोच की भूमिका में हैं। यदि भारत इस टेस्ट को जीतता है या ड्रा भी कराता है तो वह 1971, 1986 और 2007 के बाद इंग्लैंड में चौथी टेस्ट सीरीज अपने नाम करने में सफल रहेगा। 

Edited By: Sanjay Savern