एडिलेड, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम ने चेतेश्वर पुजारा (123) के शानदार शतक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया के साथ एडिलेड ओवल मैदान पर जारी पहले टेस्ट में के पहले दिन गुरुवार का खेल खत्म होने तक नौ विकेट पर 250 रनों का सम्माजनक स्कोर खड़ा कर लिया।

भारत ने एक समय 41 रनों पर ही अपने चार शुरुआती बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए थे लेकिन पुजारा ने रोहित शर्मा (37), रिषभ पंत (25) और रविचंद्रन अश्विन (25) के साथ मिलकर न सिर्फ भारतीय पारी को मुश्किल से निकाला बल्कि सम्मानजनक स्कोर की ओर अग्रसर किया।

भारत ने लंच तक चार विकेट पर 56 रन बनाए थे जबकि चायकाल तक उसका स्कोर छह विकेट पर 146 रन था। पुजारा के 250 के कुल योग पर रन आउट होने के साथ दिन के खेल की समाप्ति हुई। मोहम्मद शमी छह रन बनाकर नाबाद लौटे। पुजारा ने अपनी 246 गेंदों की पारी में सात चौके और दो छक्के लगाए। यह पुजारा के करियर का 16वां शतक है।

टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। लोकेश राहुल (2), मुरली विजय (11) और विराट कोहली (3) के विकेट 19 रनों पर गिर गए। अजिंक्य रहाणे (13) ने थोड़ा संयम दिखाया लेकिन वह भी 41 के कुल योग पर आउट हुए।

इसके बाद पुजारा ने रोहित के साथ स्कोर को 86 तक पहुंचाया। रोहित इसी योग पर आउट हुए। रोहित ने अपनी 61 गेंदों की पारी में दो चौके और तीन छक्के लगाए।

रोहित के जाने के बाद युवा बल्लेबाज पंत ने पुजारा का अच्छा साथ दिया लेकिन 38 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाने के बाद वह 127 के कुल योग पर आउट हुए। इसके बाद अश्विन ने पुजारा के साथ स्कोर को 189 रनों तक पहुंचाया।

अश्विन का विकेट 189 के कुल योग पर गिरा। अश्विन ने 76 गेंदों पर एक चौका लगाया लेकिन अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने संयम के साथ खेल रहे पुजारा को शतक के करीब जाने का मौका दिया।

153 गेंदों पर चार चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा करने वाली पुजारा ने 231 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से अपना शतक पूरा किया।

इशांत शर्मा (4) ने थोड़ा समय उनके साथ बिताया। इशांत का विकेट 210 के कुल योग पर गिरा। इसके बाद पुजारा 88वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रन आउट हुए। इसी के साथ दिन के खेल की समाप्ति हुई।

शमी ने अपनी नाबाद पारी में नौ गेंदों का सामना कर एक चौका लगाया है।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिशेल स्टॉर्क, जोश हेजलवुड, पैट कमिंस और नाथन ल्योन ने दो-दो विकेट लिए हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Pradeep Sehgal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप