Move to Jagran APP

IND vs AUS: दूसरा टी20 मैच बारिश की वजह से रद हुआ, सीरीज में 1-0 से आगे ऑस्ट्रेलिया

भारत व ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया दूसरा टी 20 मैच बारिश की वजह से रद कर दिया गया।

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Fri, 23 Nov 2018 09:53 AM (IST)Updated: Fri, 23 Nov 2018 06:29 PM (IST)
IND vs AUS: दूसरा टी20 मैच बारिश की वजह से रद हुआ, सीरीज में 1-0 से आगे ऑस्ट्रेलिया
IND vs AUS: दूसरा टी20 मैच बारिश की वजह से रद हुआ, सीरीज में 1-0 से आगे ऑस्ट्रेलिया

मेलबर्न, जेएनएन। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 सीरीज का दूसरा मैच मेलबर्न में खेला गया। बारिश इस मैच में खलनायक बनी और मैच को रद कर दिया गया। फिलहाल तीन मैचों की टी 20 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की टीम 1-0 से आगे है। इस मैच में भारत के जीत की पूरी संभावना थी लेकिन किस्मत ने टीम इंडिया का साथ नहीं दिया और बारिश की वजह से मुकाबला रद हो गया। 

loksabha election banner

दूसरे टी-20 मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 19 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 132 रन बनाए। इसके बाद बारिश की वजह से मैच को रोक दिया गया। फिर डकवर्थ लुइस नियम के आधार पर भारत को जीत के लिए 137 रन का लक्ष्य मिला। दूसरी बार फिर से भारत का लक्ष्य संशोधित किया गया और उसे जीत के लिए 11 ओवर में 90 रन का लक्ष्य दिया गया। लगातार हो रही बारिश की वजह से भारत को लक्ष्य को तीसरी बार संशोधित किया गया और उसे जीत के लिए 5 ओवर में 46 रन का लक्ष्य मिला, लेकिन निश्चित समय तक बारिश की वजह से दूसरी पारी में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी और टीम इंडिया को मायूस होना पड़ा।  

भारतीय गेंदबाजों का घातक गेंदबाजी

मैच की पहली पारी में भारत को पहली सफलता के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा, तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच को विकेटकीपर रिषभ पंत के हाथों कैच आउट करवाया, फिंच अपना खाता भी नहीं खोल पाए। 

इसके बाद खलील अहमद ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दिया, इस तेज गेंदबाज ने खतरनाक बल्लेबाज क्रिस लिन को 13 रन के स्कोर पर क्रुणाल पांड्या के हाथों कैच आउट करवाया। खलील ने डार्सी शॉर्ट को क्लीन बोल्ड कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई, शॉर्ट केवल 14 रन ही बना सके। जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका दिया, इस तेज गेंदबाज ने मार्कस स्टोइनिस को केवल 4 रन के स्कोर पर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच आउट करवाया।

आखिरकार क्रुणाल पांड्या को भी विकेट मिला, वह भी मैक्सवेल जैसे खतरनाक बल्लेबाज का। क्रुणाल की शानदार गेंद और मैक्सवेल पूरी तरह बीट होकर क्लीन बोल्ड हो गए। मैक्सवेल  केवल 19 रन ही बना पाए। इसके बाद कुलदीप ने एलेक्स कैरी को 4 रन के स्कोर पर क्रुणाल पांड्या के हाथों कैच आउट करवा ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका दिया। कूल्टर नाइल को भुवी ने अपनी गेंद पर कैच आउट करवाया। उन्होंने नौ गेंदों पर 18 रन की पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से टाय 12 रन जबकि मैक्डर्मट 32 रन बनाकर नाबाद रहे। 

पहली पारी में भारत की तरफ से भुवी व खलील अहमद ने दो-दो जबकि जसप्रीत, कुलदीप व कृणाल पांड्या ने एक-एक विकेट लिए। 

एक भी गेंद नहीं खेल पाई टीम इंडिया

बारिश से बाधित दूसरे मैच में टीम इंडिया एक भी गेंद नहीं खेल पाई। इस मैच में बारिश का आंख मिचौली लगातार जारी रही। कई बार ऐसा लगा कि खेल शुरू होगा और खिलाड़ी के मैदान पर आते ही बारिश शुरू हो जाती थी। आखिरकार मैच को बारिश की वजह से रद करना ही पड़ा। 

भारत की प्लेइंग इलेवन

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल,  दिनेश कार्तिक, रिषभ पंत, कृणाल पांड्या, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद।

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन

डार्सी शॉर्ट, एरॉन फिंच, क्रिस लिन, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, बेन मैकडेरमोट, एलेक्स कैरी, नाथन कूल्टर नाइल , एंड्रयू टाइ, एडम जंपा, जेसन।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.