Move to Jagran APP

IND vs AUS: भारत ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर हराया

india vs australia: भारत ने पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 31 रन से हराया

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Mon, 10 Dec 2018 08:34 AM (IST)Updated: Mon, 10 Dec 2018 11:39 AM (IST)
IND vs AUS: भारत ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर हराया
IND vs AUS: भारत ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर हराया

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट में टीम इंडिया ने इतिहास रचते हुए ऑस्ट्रेलिया को 31 रन से हरा दिया। पिछले 86 साल के इतिहास में यह पहला मौका है जब भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया में सीरीज के पहले टेस्ट मैच में जीत हासिल की है। जहां तक ऑस्ट्रेलिया में कोई टेस्ट मैच जीतने की बात है तो भारतीय टीम ने देशवासियों को 10 साल बाद यह खुशी और गौरव का क्षण दिया है। इससे पहले 86 साल के इतिहास में भारत सिर्फ पांच टेस्ट मैच जीत पाया था। यह उसकी छठवीं टेस्ट जीत है।

loksabha election banner

मैच के बाद कप्तान विराट कोहली ने इस जीत के लिए सभी खिलाड़ियों की तारीफ की लेकिन गेंदबाजों का विशेष तौर पर सराहना की। उन्होंने कहा कि चार गेंदबाजों के साथ खेलकर विपक्षी टीम के 20 विकेट निकालना बहुत बड़ी उपलब्धि है। गेंदबाजों के इस प्रदर्शन को देखते हुए अब बल्लेबाजों पर ज्यादा दबाव है कि वे अच्छा स्कोर खड़ा करें ताकि गेंदबाजों को विरोधी को आउट करने का पर्याप्त मौका मिल सके।
 

चार मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम द्वारा दिए गए 323 रन के लक्ष्य के जवाब में पांचवें दिन ऑस्ट्रेलिया की पूरी पारी 291 रन पर सिमट गई। पांचवें दिन ऑस्ट्रेलिया ने थोड़ा संघर्ष जरुर किया लेकिन जिस तरह से भारतीय गेंदबाजों ने गेंदबाजी की, उसके सामने टिकना बिल्कुल आसान नहीं था। 

कैसा रहा 5वें दिन का खेल

5वें दिन भारत को जीत के लिए 6 विकेट की दरकार थी तो ऑस्ट्रेलिया को 219 रन बनाने थे। भारत को पहली सफलता के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा और इशांत शर्मा ने पहली पारी के हीरो ट्रेविस हेड को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट करवा दिया।

इसके बाद कप्तान टिम पेन और शॉन मार्श ने थोड़ा संघर्ष किया लेकिन उनकी ये कोशिश नाकाफी साबित हुई। जसप्रीत बुमराह ने भारत को दिन की सबसे बड़ी सफलता दिलाते हुए शॉन मार्श को विकेटकीपर रिषभ पंत के हाथों कैच आउट करवाया, इसके बाद इसी गेंदबाज ने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन को भी पवेलियन भेजा। इसके बाद मोहम्मद शमी ने मिचेल स्टार्क को आउट कर भारत को 8वीं सफलता दिलाई। जसप्रीत बुमराह ने सैट बल्लेबाज पैट कमिंस को आउट कर ऑस्ट्रेलिया की उम्मीद धूमिल कर दी और आखिर में अश्लिन ने हेजलवुड को आउट कर ऑस्ट्रेलिया की पारी 291 पर ऑल आउट कर कर दी।

ऐसा रहा चौथे दिन का खेल

चौथे दिन का खेल शुरू हुआ तो पुजारा और रहाणे ने भारत के स्कोर को आगे बढ़ाया। पुजारा और रहाणे ने अर्धशतक जड़े। हालांकि इन दोनों के बाद भारत के निचले क्रम के बल्लेबाज नहीं चल पाए और उसने अपने आखिरी चार विकेट पर चार रन के अंदर गंवा दिए। पुजारा ने 71 और रहाणे ने  70 रन बनाए। इन दोंनों की मदद से भारत 307 रन बनाने में सफल रहा। वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन लियोन ने 122 रन देकर छह और मिशेल स्टार्क ने 40 रन देकर तीन विकेट लिए।

इसके बाद मोहम्मद शमी (15 रन देकर दो) और रविचंद्रन अश्विन (44 रन देकर दो) ने भारत को महत्वपूर्ण सफलताएं दिलाईं। मार्श और हेड ने हालांकि अंतिम घंटे में भारतीय गेंदबाजों के सामने कड़ी परीक्षा से गुजरकर मैच के रोमांचक अंत की उम्मीदें भी जगा दी हैं। भारत ने पहली पारी में 250 रन बनाने के बाद ऑस्ट्रेलिया को 235 रन पर आउट कर दिया था।

भारत ने ऐसे बनाए 307 रन

इससे पहले भारत ने सुबह तीन विकेट पर 151 रन से आगे खेलना शुरू किया। पुजारा और रहाणे ने चौथे विकेट के लिए 87 रन की साझेदारी करके ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण को बैकफुट पर रखा। पहली पारी में शतक जड़ने वाले पुजारा ने दिन के शुरू में ही दो चौके लगाकर सकारात्मक अंदाज में शुरुआत की। रहाणे 74वें ओवर में डीआरएस के सहारे कैच आउट होने से बचे।

उस समय गेंद उनके बल्ले से नहीं लगी थी। पुजारा ने 140 गेंदों पर अपना 20वां अर्धशतक पूरा किया। ऑस्ट्रेलिया ने 80 ओवर के तुरंत बाद नई गेंद ली लेकिन स्टार्क का अपनी गेंदों पर पूरी तरह से नियंत्रण नहीं था।

इस तरह मैच में आए उतार चढ़ाव

टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया हालांकि उसका ये फैसला तब गलत साबित होता दिख रहा था जब उसने 41 रन पर ही अपने 4 विकेट खो दिए थे, इसके बाद चेतेश्वर पुजारा की 123 रन शानदार पारी की बदौलत किसी तरह 250 रन तक पहुंचने में सफल रही। इसके बाद टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 235 रन पर समेट 15 रन की बढ़त हासिल की। 

इसके बाद भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी में पुजारा और रहाणे के अर्धशतक की बदौलत 307 रन का स्कोर खड़ा किया। पहली पारी में 15 रन से पिछड़ने के कारण ऑस्ट्रेलिया को 323 रन का लक्ष्य मिला, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया 291 रन पर सिमट गई।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.