नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Ind vs Aus 3rd T20I IND 187/4 (19.4), AUS 186/7 (20), भारत और आस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम पर खेला गया। इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टास जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया।

कंगारू टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 186 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 187 रन का टारगेट दिया। इसके बाद टीम इंडिया ने दूसरी पारी में सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली ने नाबाद अर्धशतकीय पारी के दम पर इस मैच में 6 विकेट से जीत दर्ज कर ली। भारत ने 19.4 ओवर में 4 विकेट पर 183 रन बनाए। इस जीत के साथ ही रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज कर ली। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने लगातार अपना 10वां टी20 सीरीज जीता। 

भारत की पारी, सूर्यकुमार यादव व कोहली के अर्धशतक

भारत को पहला झटका दूसरी पारी में जल्दी ही लग गया और ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल सिर्फ एक रन बनाकर डेनियल सम्स की गेंद पर आउट हो गए। कप्तान रोहित शर्मा ने 14 गेंदों पर एक छक्का व 2 चौकों की मदद से 17 रन बनाए और कैच आउट हो गए। सूर्यकुमार यादव ने 29 गेंदों पर छक्का लगाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 36 गेंदों पर 5 छक्के और 5 चौकों की मदद से 69 रन बनाए और हेजलवुड की गेंद पर आउट हो गए। 

विराट कोहली ने 37 गेंदों पर अर्धशतक लगाया और ये उनके टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का 33वां अर्धशतक रहा। कोहली ने 48 गेंदों पर 63 रन बनाए और अपनी पारी में 4 छक्के व 3 चौके लगाए। उन्हें डेनियल सम्स ने अपनी गेंद पर कैच आउट करवा दिया। इसके बाद हार्दिक पांड्या ने नाबाद 25 रन और दिनेश कार्तिक ने नाबाद एक रन बनाकर टीम को जीत दिला दी। 

आस्ट्रेलिया की पारी, ग्रीन व टिम डेविड ने लगाए अर्धशतक

आस्ट्रेलिया का पहला विकेट आरोन फिंच के रूप में गिरा जिन्हें अक्षर पटेल ने 7 रन पर आउट कर दिया। वहीं बेहद खतरनाक नजर आ रहे ग्रीन को भुवी ने आउट किया। ग्रीन ने 21 गेंदों पर 3 छक्के 7 चौकों की मदद से 52 रन की पारी खेली। ग्लेन मैक्सवेल इस मैच में सिर्फ 6 रन बनाकर रन आउट हो गए। वहीं स्मिथ को 8 रन के स्कोर पर चहल ने स्टंप आउट करवा दिया।

जोस इंग्लिश को अक्षर पटेल ने 24 रन पर रोहित शर्मा के हाथों आउट करवा दिया। मैथ्यू वेड को अक्षर पटेल ने अपनी ही गेंद पर कैच करके एक रन पर पवेलियन भेज दिया। टिम डेविड ने 25 गेंदों पर छक्के के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया। वहीं 27 गेंदों पर 54 रन बनाकर टिम डेविड आउट हो गए जबकि डेनियल सम्स 28 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से अक्षर पटेल ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए जबकि भुवी, चहल और हर्षल को एक-एक सफलता मिली। 

रिषभ पंत की जगह भुवी की प्लेइंग इलेवन में हुई वापसी

भारत ने अपनी प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया और टीम में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की वापसी हुई। रिषभ पंत को अंतिम ग्यारह से बाहर किया गया। वहीं कंगारू टीम ने भी अपनी टीम में इस मैच के लिए एक बदलाव किया। सीन एबाट की जगह टीम में जोश इंग्लिश की वापसी हुई। 

भारत की प्लेइंग इलेवन

केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल।

आस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन

आरोन फिंच (कप्तान), कैमरन ग्रीन, स्टीवन स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, टिम डेविड, जोश इंग्लिश, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), डेनियल सैम्स, पैट कमिंस, एडम जंपा, जोश हेजलवुड।