नई दिल्ली, जेएनएन। WTC Final Ind vs NZ: भारत व न्यूजीलैंड के बीच शुरू होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में पहले दिन का खेल नहीं खेला जा सका। साउथैंप्टन में लगातार हो रही बारिश की वजह से आखिरकार ये फैसला लिया गया। पहले दिन खेल नहीं होने की वजह से क्रिकेट फैंस को मायूसी हाथ लगी। हालांकि बीच में बारिश रुकी तो लगा कि, शायद खेल हो पाएगा लेकिन बारिश ने फिर से रफ्तार पकड़ ली और ऐसे में मैच के आयोजन की संभावना पर पूरी तरह से पानी फिर गया। पहले दिन बारिश का ये आलम रहा कि, टॉस तक नहीं किया जा सका। हालांकि अब अगले दिन खेल के शुरू होने की संभावना जताई जा रही है। कहा जा रहा है कि, कल मौसम साफ रहेगा ऐसे में मैच को तय समय पर शुरू किया जा सकता है। 

दोनों टीमों के बीच कड़ा मुकाबला

इसमें कोई शक नहीं है कि, भारत और न्यूजीलैंड की टीम काफी मजबूत है और दोनों ही टीमों में चैंपियन खिलाड़ियों की कोई कमी नहीं है। टीम इंडिया अपनी प्लेइंग इलेवन का एलान कर चुकी है और भारतीय पारी की शुरुआत का जिम्मा रोहित शर्मा व शुभमन गिल के हाथों में होगी। टीम इंडिया बेहद संतुलित लग रही है और अगर ये टीम अपनी पूरी क्षमता के साथ खेल जाती है तो खिताबी जीत मुश्किल नहीं है। टीम की बल्लेबाजी बेहद मजबूत दिख रही है जिसमें रोहित व गिल के बाद पुजारा, कोहली, रहाणे, रिषभ, जडेजा और अश्विन हैं। गेंदबाजी आक्रमण शायद ही इससे बेहतर हो सकती है क्योंकि पिच पर स्पिन को मदद मिली तो अश्विन व जडेजा कहर बरपा देंगे तो वहीं सिमर्स को मदद मिलती है तो फिर शमी, बुमराह व इशांत की तिकड़ी मौजूद है। 

न्यूजीलैंड की टीम भी स्टार खिलाड़ियों से सुसज्जित है और पारी की शुरुआत डेवोन कोनवे के साथ टाम लाथम कर सकते हैं। वहीं इसके बाद टीम की बल्लेबाजी की जिम्मेदारी कप्तान केन विलियमसन, रोस टेलर और हेनरी निकोल्स के हाथों में होगी। बीजे वाटलिंग का बतौर विकेटकीपर ये आखिरी टेस्ट मैच हो सकता है। कीवी टीम का गेंदबाजी आक्रमण जबरदस्त है और टीम इंडिया के लिए ये सबसे बड़ी चिंता है। ट्रेंट बोल्ट, टिम साउथी व नील वैगनर तो टीम में जरूर होंगे तो वहीं कोलिन डी गैंडहोम, काइल जैमिसन, मैट हेनरी व एजाज पटेल में से किसे मौका मिलता है। 

फाइनल मैच के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन-

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, इशांत शर्मा, मो. शमी, जसप्रीत बुमराह। 

न्यूजीलैंड की टीम-

केन विलियमसन (कप्तान), डेवोन कोनवे, टाम लाथम, रोस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग, ट्रेंट बोल्ट, नील वैगनर, टिम साउथी, कोलिन डि ग्रैंडहोम, मैट हेनरी, काइल जेमिसन, टाम ब्लंडेल, एजाज पटेल, विल यंग ।

144 साल में पहली बार दुनिया को मिलेगा पहला टेस्ट चैंपियन

टेस्ट क्रिकेट के 144 साल के इतिहास में पहली बार इस फाइनल मैच जीतने वाली टीम को ना सिर्फ ट्रॉफी मिलेगी बल्कि ये टीम दुनिया का पहला टेस्ट चैंपियन बनने का गौरव भी हासिल करेगी। जो टीम चैंपियन बनेगी उसे पुरस्कार स्वरूप 12 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी जबकि उप-विजेता टीम को 6 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा खिताब जीतने वाली टीम को टेस्ट गदा भी दी जाएगी और अगर फाइनल मैच टाई या ड्रॉ रहता है तो दोनों टीमों में विजेता व उप विजेता की इनामी राशि बराबर बांटी जाएगी और दोनों टीमें गदा भी आपस में साझा करेंगी। आइसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का पहला मैच एक अगस्त 2019 को खेला गया था और फाइनल इस चैंपियनशिप का 60वां मुकाबला होगा। 

Edited By: Sanjay Savern