बर्मिंघम, जेएनएन। ICC Cricket world cup 2019 New Zealand Match report: विश्व कप 2019 का 25वां मुकाबला बर्मिंघम में न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जा रहा गया। इस मैच में न्यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका को 4 विकेट से हराकर वर्ल्ड कप 2019 की अंकतालिका में फिर से टॉप स्थान प्राप्त कर लिया है।

इस मैच में बारिश की वजह से वक्त पर टॉस नहीं हो पाया था और मैच को 49-49 ओवर का कर दिया गया। इस अहम मुकाबले में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम ने 49 ओवर खेलकर 6 विकेट खोकर 241 रन बनाए। इस तरह न्यूजीलैंड को जीत के लिए 242 रन का लक्ष्य मिला।

साउथ अफ्रीका द्वारा न्यूजीलैंड को मिले 242 रन के लक्ष्य को कीवी टीम ने 48.3 ओवर में 6 विकेट खोकर 245 रन बनाकर हासिल कर लिया। इस मैच में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने शतकीय पारी खेली। वहीं, कोलिन डिग्रैंडहोम ने शानदार अर्धशतक जड़ा। 

न्यूजीलैंड टीम की पारी  

न्यूजीलैंड का पहला विकेट रबाडा ने लिया और ओपनर बल्लेबाज कोलिन मुनरो को नौ रन के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट किया। रबाडा ने अपनी ही गेंद पर मुनरो का कैच पकड़ा। गप्टिल 35 रन पर हिट विकेट आउट हो गए। वो फेहलुकवायो की गेंद पर हिट विकेट आउट हो गए। रॉस टेलर मैदान पर आते ही आउट हो गए। उन्हें क्रिस मौरिस ने डी कॉक के हाथों कैच आउट करवा दिया। टेलर ने दो गेंद पर एक रन बनाया। टॉम लाथम को क्रिस मौरिस ने ही पवेलियन भेजा। लाथम मौरिस का दूसरा शिकार बने। वो भी सिर्फ एक रन बनाकर अपना कैच विकेट के पीछे डी कॉक को थमा बैठे। 

न्यूजीलैंड का पांचवां विकेट जेम्स नीशाम के रूप में गिरा। नीशाम क्रिस मौरिस की गेंद पर 34 गेंदों में 23 रन बनाकर हाशिम अमला के हाथों कैच आउट हुए। न्यूजीलैंड को छठा झटका कोलिन डिग्रैंडहोम के रूप में लगा। ग्रैंडहोम लुंगी नगिदी की गेंद पर 47 गेंदों में 60 रन बनाकर डुप्लेसिस के हाथों कैच आउट हुए। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने 138 गेंदों में 106 रन बनाए। 

साउथ अफ्रीका की पारी

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका की ओर से वैन डर दुसैं ने 67 रन, हाशिम अमला ने 55, एडन मार्करम ने 38 और डेविड मिलर ने 36 रन की पारी खेली। वहीं, न्यूजीलैंड की ओर से लौकी फर्गुसन को 3, ट्रेंट बोल्ट, मिचेल सेंटर और कोलिन डिग्रैंडहोम को एक-एक विकेट मिला।

फेलुक्वायो आउट हुए

एंडिले फेलुक्वायो के रूप में साउथ अफ्रीका को छठा झटका लगा। फेलुक्वायो फर्गुसन की गेंद पर बिना खाता खोले कैच आउट हुए।

मिलर आउट हुए

साउथ अफ्रीका को पांचवां झटका डेविड मिलर के रूप में लगा। मिलर लौकी फर्गुसन की गेंद पर 37 गेंदों में 36 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट के हाथों कैच आउट हुए।  

एडन मार्करम आउट हुए

दक्षिण अफ्रीका के मध्यक्रम के बल्लेबाज एडन मार्करम ने 55 गेंदों पर 38 रन बनाए। वो ग्रैंडहोम की गेंद पर कोलिन मुनरो के हाथों कैच किए गए। टीम का चौथा विकेट गिरा। 

हाशिम अमला क्लीन बोल्ड

साउथ अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला एक धीमी पारी खेलने के बाद मिचेल सेंटनर की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। अमला ने 83 गेंदों में 55 रन बनाए। इसी पारी में अमला ने अपने वनडे करियर के 8000 रन पूरे किए।

दक्षिण अफ्रीका को लगा दूसरा झटका

साउथ अफ्रीका को पहला झटका क्विंटन डिकॉक के रूप में लगा। डिकॉक ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर 5 रन बनाकर क्लीन बोल्ड हो गए। टीम के कप्तान फॉफ डु प्लेसि काफी संभलकर बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन वो फर्ग्यूसन की गेंद पर चकमा खा गए और क्लीन बोल्ड हो गए। उन्होंने 23 रन की पारी खेली। 

न्यूजीलैंड की टीम ने इस मैच के लिए अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। दक्षिण अफ्रीकी टीम में तेज गेंदबाज लुंगी नगीडी की वापसी हुई है। 

दक्षिण अफ्रीका की टीम

हाशिम अमला, क्विंटन डि कॉक, एडन मार्करम, फॉफ डू प्लेसी, वेन डर दुसें, डेविड मिलर, एंडीले फेहलुकवायो, क्रिस मौरिस, कगिसो रबाडा, लुंगी नगीडी, इमरान ताहिर। 

न्यूजीलैंड की टीम-

मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मुनरो, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम लाथम, जेस्म नीशम, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मिचेल सैंटनर, मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट। 

विश्व कप में न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक सात मुकाबले खेले गए हैं जिसमें कीवी टीम को पांच मैचों में जीत मिली है। दक्षिण अफ्रीका को सिर्फ दो मैचों में जीत मिली है। 

दक्षिण अफ्रीका को विश्व कप के पिछले संस्करण में न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि, इस बार उसका विश्व कप अभियान बेहद निराशाजनक अंदाज में शुरू हुआ। उसे अंक तालिका में सबसे निचले पायदान पर काबिज अफगानिस्तान की टीम के खिलाफ एकमात्र जीत मिली है, लेकिन उससे पहले उसे शुरुआती तीन मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा, जबकि उसके बाद अगला मुकाबला बारिश की वजह से धुल गया था।

तेज गेंदबाज डेल स्टेन और एनरिच नात्र्जे के चोटिल होने के बाद दक्षिण अफ्रीकी की गेंदबाजी कमजोर हुई है। नगिदी के पूरी तरह से फिट होकर लौटने और टीम के आखिरकार जीत का स्वाद चख लेने के बाद कप्तान फाफ डुप्लेसिस राहत की सांस लेंगे। एजबेस्टन की टर्न लेती पिच पर अनुभवी स्पिनर इमरान ताहिर पर बहुत कुछ निर्भर करेगा। बल्लेबाजी में हाशिम अमला और क्विंटन डिकॉक ने पिछले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया था।

लुंगी नगिदी की वापसी से मजबूत हुई दक्षिण अफ्रीका की टीम बुधवार को न्यूजीलैंड का सामना करने उतरेगी। दोनों टीमें जब मैदान पर उतरेंगी तो दक्षिण अफ्रीकी टीम का इरादा 2015 के विश्व कप के सेमीफाइनल में मिली हार का बदला लेने का होगा, जबकि न्यूजीलैंड की टीम फिर से अंक तालिका में अपना शीर्ष स्थान वापस पाना चाहेगी।

उधर, स्पिनरों के खिलाफ दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों के खराब रिकॉर्ड के कारण न्यूजीलैंड की टीम लेग स्पिनर ईश सोढ़ी को मिशेल सेंटनर के साथ उतार सकती है। न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी का दारोमदार कप्तान केन विलियमसन, रॉस टेलर, कोलिन मुनरो और मार्टिन गुप्टिल उठाएंगे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप