साउथैंप्टन,जेएनएन। ICC world cup 2019 WI vs Eng Live Score: विश्व कप 2019 का 19वां मैच वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच खेला गया। इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने जो रूट की नाबाद शतकीय पारी के दम पर कैरेबियाई टीम पर आठ विकेट से जीत दर्ज की। इस विश्व कप में ये इंग्लैंड की तीसरी जीत रही। इंग्लैंड ने अब तक कुल चार मैच खेले हैं जिसमें उनसे तीन में जीत मिली जबकि एक मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा था। अब इंग्लैंड के कुल 6 अंक हो गए हैं और वो अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। वहीं वेस्टइंडीज की चौथे मैच में ये दूसरी हार थी। कैरेबियाई टीम ने अब तक चार मैचों में एक में जीत हासिल की है जबकि दो मैच उसे गंवाने पड़े हैं। एक मैच बारिश की वजह से बिना किसी नतीजे के खत्म हुआ। इस वक्त इंडीज के तीन अंक हैं और वो अंक तालिका में छठे स्थान पर है। 

साउथैंप्टन में खेले गए इस मैच में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 44.4 ओवर में 212 रन का स्कोर खड़ा किया। वेस्टइंडीज की ओर से निकोलस पूरन ने 78 गेंदों पर सर्वाधिक 63 रनों की पारी खेली। इंग्लैंड की ओर से जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड ने तीन-तीन विकेट हासिल किए। इंग्लैंड को जीत के लिए 213 रन का लक्ष्य मिला था जिसे इस टीम ने 33.1 ओवर में आठ विकटे शेष रहते हासिल कर लिया। इंग्लैंड ने 33.1 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 213 रन बनाए। 

जो रूट की शतकीय पारी

जो रूट ने नाबाद शतकीय पारी खेली और अपनी टीम को आसान जीत दिला दी। उन्होंने 94 गेंदों का सामना करते हुए 100 रन बनाए। वहीं बेन स्टोक्स भी 10 रन बनाकर नाबाद रहे। 

क्रिस वोक्स आउट हुए

क्रिस वोक्स को शैनन गेब्रियल में अपनी गेंद पर कैच आउट करवाया। उनका कैच फेबियन एलन ने पकड़ा। वोक्स ने 54 गेंदों पर 40 रन बनाए। 

रूट ने पूरा किया अर्धशतक

वेस्टइंडीज के खिलाफ जो रूट ने 50 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। रूट ने पहली बार वनडे में ओपनिंग बल्लेबाजी की और ये कमाल की पारी खेली। 

बेयरस्टो आउट हुए

इंग्लैंड के पहला विकेट बेयरस्टो के तौर पर गिरा। बेयरस्टो को गेब्रियल ने कार्लोस ब्रेथवेट के हाथों कैच आउट करवा दिया। उन्होंने 46 गेंदों पर 45 रन बनाए। 

वेस्टइंडीज ऑलआउट 
वेस्टइंडीज की पूरी टीम 44.4 ओवर में 212 रन बनाकर आउट हो गई।  

वेस्टइंडीज का नौवां विकेट गिरा
कार्लोस ब्रेथवेट (14) के रूप में विंडीज का नौवां विकेट गिरा। उनका विकेट जोफ्रा आर्चर ने लिया। वेस्टइंडीज का स्कोर - 211/9 (43.4 ओवर)

वेस्टइंडीज का आठवां विकेट गिरा
कोट्रेल (0) पहली गेंद पर आउट। उनका विकेट जोफ्रा आर्चर ने लिया। वेस्टइंडीज का स्कोर - 202/8 (39.5 ओवर)

वेस्टइंडीज का सातवां विकेट गिरा
निकोलस पूरन के रूप में विंडीज का सातवां विकेट आउट हो गया है। पूरन ने 78 गेंदों पर 63 रन जमाए। वेस्टइंडीज का स्कोर - 202/7 (39.4 ओवर)

वेस्टइंडीज के 200 रन पूरे
वेस्टइंडीज ने छह विकेट खोकर 39 ओवर में 200 रन बना लिए हैं। पूरन 63 रन बनाकर मजबूती से डटे हुए हैं। 

वेस्टइंडीज का छठा विकेट गिरा
आंद्रे रसेल के रूप में विंडीज का छठा विकेट आउट हो गया है। रसेल ने 16 गेंदों पर 21 रन जमाए। वेस्टइंडीज का स्कोर - 188/6 (36.2 ओवर)

वेस्टइंडीज ने 35 ओवर में पांच विकेट खोकर 175 रन बना लिए हैं। पूरन 52 और आंद्रे रसेल 16 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। 

निकोलस पूरन का अर्धशतक
पूरन ने अपने 50 रन पूरे कर लिए हैं। वेस्टइंडीज का स्कोर 33 ओवर में पांच विकेट खोकर 158 रन।

वेस्टइंडीज को लगा 5वां झटका, कप्तान होल्डर हुए रूट का शिकार  
156 के स्कोर पर वेस्टइंडीज की टीम को पांचवा झटका लग गया। रूट ने कप्तान होल्डर को 9 रन के नीजि स्कोर पवेलियन भेज दिया। यह रूट का दूसरा विकेट है। 

वेस्टइंडीज को लगा चौथा झटका, हेटमायर 39 रन बनाकर आउट
रूट टीम को चौथी सफलता दिला दी। 30वें ओवर की पांचवीं गेंद पर हिटमायर आउट हो गए। हेटमायर 48 गेंद खेलकर 39 रन बनाए। वेस्टइंडीज का स्कोर फिलहाल 145/4 है। 

 ...और हिटविकेट नहीं हुए पूरन
जो रूट की ने 28 ओवर की पहली गेंद फेंकी। बेल्स गिर गईं, लेकिन पूरन आउट नहीं हुए। हुआ ऐसा कि बेल्स पर विकेटकीपर का हाथ लग गया। बॉलर्स के अपील करने पर अंपयार ने नॉट दे दिया। फिलहाल टीम का स्कोर 139/3 है।

25 ओवर के बाद स्कोर 125 के पार
वेस्टइंडीज की टीम ने 25 ओवर के बाद 25 रन पूरे कर लिए हैं। शिमरोन हेट्मेयर 32 रन और निकोलस पूरन 37 रन बनाकर जमे हुए हैं। दोनों के बीच 50 रन की साझेदारी हो चुकी है। हेटमायर अब तेजी से रन बटोर रहे हैं। 

वेस्टइंडीज के 100 रन पूरे, पूरन और हेटमायर मैदान में 
वेस्टइंडीज की टीम ने 23 ओवर के बाद 100 रन पूरे कर लिए हैं। मैदान में शिमरोन हेट्मेयर (23) और निकोलस पूरन (24) जमे हुए हैं। दोनों के बीच 50 रन की साझेदारी हो चुकी है। तीसरा विकेट गिरने के बाद से दोनों संभलकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। 

वेस्टइंडीज की पारी, तीसरा विकेट गिरा
पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की टीम ने खबर लिखे जाने तक 19 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 79 रन बना लिए हैं। इस वक्त हेटमायर व निकोलस पूरन क्रीज पर मौजूद हैं। 

शाई होप आउट हुए
शाई होप को मार्क वुड ने 11 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। होप ने 11 रन की पारी खेली। 

आउट हुए क्रिस गेल
क्रिस गेल इस बार नहीं बच पाए और प्लंकेट की गेंद पर बेयरस्टो ने उनका कैच लपक लिया। उन्होंने 41 गेंदों ke सामना करते हुए 36 रन बनाए। वेस्टइंडीज का दूसरा विकेट गिरा। 

क्रिेस गेल का कैच छोड़ा
इंडीज के ओपनर बल्लेबाज क्रिस गेल का कैच मार्क वुड ने ड्रॉप कर दिया। जिस वक्त गेल का काच छूटा उस वक्त वो 16 रन पर खेल रहे थे। क्रिस वोक्स की गेंद पर गेल का कैच मार्क वुड ने ऑफ साइड में छोड़ा। 

इविन लुईस को वोक्स ने बोल्ड किया
वेस्टइंडीज के ओपनर बल्लेबाज इविन लुईस को क्रिस वोक्स ने दो रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। लुईस टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने में नाकाम रहे। उन्होंने गेल के साथ पहले विकेट के लिए सिर्फ चार रन की साझेदारी की। 

विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ इंडीज का रिकॉर्ड खराब
विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज का रिकॉर्ड काफी खराब रहा है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल छह मैच खेले गए हैं जिसमें पांच में इंग्लैंड को जबकि सिर्फ एक मैच में वेस्टइंडीज को जीत मिली है। वेस्टइंडीज की टीम ने 40 वर्ष पूर्व यानी 1979 में इंग्लैंड को फाइनल मैच में हराया था। इसके बाद किसी भी विश्व कप मेेेें वेस्टइंडीज इंग्लैंड को हराने में सफल नहीं हो पाई। 

वेस्टइंडीज की प्लेइंग इलेवन

क्रिस गेल, इविन लुईस, शाई होप, निकोलस पूरन, शिमरोन हेटमायर, जेसन होल्डर (कप्तान), आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रेथवेट, शेल्डन जैक्सन, शैनन गेब्रियल, ओशाने थॉमस। 

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, इयोन मोर्गन (कप्तान), जोस बटलर, बेन स्टोक्स, क्रिस वोक्स, लियाम प्लंकेट, जोफ्रा आर्चर, आदिल राशिद, मार्क वुड। 

इंग्लैंड की टीम में कोई बदलाव नहीं

वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने इस मैच के लिए मेजबान इंग्लैंड ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। 

आंद्रे रसेल की टीम में वापसी, कैरेबियाई टीम में तीन बदलाव

इंग्लैंड के खिलाफ इस अहम मैच के लिए वेस्टइंडीज की टीम में रसेल की वापसी हो गई है। टीम के प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किए गए हैं। टीम में रसेल के अलावा इविन लुईस की वापसी हुई है जबकि शैनन गेब्रियल अपना पहला मैच खेलेंगे। 

England field the same 11 players as they did in Cardiff on Saturday, while West Indies have made three changes to their team.

Follow @cricketworldcup for updates throughout the game. https://t.co/jzfgd5rzIV" rel="nofollow

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप