नई दिल्ली, जेएनएन। ICC ICC Cricket World Cup 2019 Sri Lanka vs West Indies Match report: वर्ल्ड कप 2019 का 39वां मैच श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बीच डरहम के चेस्टर ली स्ट्रीट मैदान पर खेला गया। इस रोमांचक मुकाबले में श्रीलंका ने वेस्टइंडीज को 23 रन से हरा दिया। भले ही श्रीलंका इस मैच को जीत गई हो लेकिन टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावनाएं खत्म हो गई हैं।

इस मैच में वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। ऐसे में श्रीलंकाई टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी और अविष्का फर्नांडो के शतक की बदौलत श्रीलंका ने निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 338 रन बनाए। इस तरह वेस्टइंडीज को जीत के लिए 339 रन बनाने थे। लेकिन, वेस्टइंडीज की टीम 50 ओवर में 311 रन ही बना सकी और ये मैच 23 रन से हार गई। 

वेस्टइंडीज की ओर मध्य क्रम के बल्लेबाज निकोलस पूरन ने शानदार शतकी पारी खेली। फेबियन एलेन ने भी शानदार अर्धशतक जड़ा लेकिन एक के बाद एक रन आउट हुए खिलाड़ियों की वजह से मैच श्रीलंका की ओर पलट गया। श्रीलंका की ओर से अनुभवी गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने 3 विकेट चटकाए। 

वेस्टइंडीज की पारी, निकोलस का शतक

339 रन के विशाल स्कोर का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज को पहला झटका 12 रन के कुल स्कोर पर लगा जब सुनील एंब्रिस 5 रन के निजी स्कोर लसिथ मलिंगा की गेंद पर कुसल परेरा के हाथों कैच आउट हुए। लसिथ मलिंगा ने ही वेस्टइंडीज को दूसरा झटका दिया। शाई होप को मलिंगा ने 5 रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया। 

वेस्टइंडीज को तीसरा झटका क्रिस गेल के रूप में गिरा। क्रिस गेल 48 गेंदों में 35 रन बनाकर कसुन रजीथा की गेंद पर वैनडेरसे के हाथों 1 चौका और 2 छक्के लगाकर आउट हुए। कैरेबियाई टीम को चौथा झटका शिमरोन हेटमायर के रूप में लगा। हेटमायर 38 गेंदों में 29 रन बनाकर रन आउट हुए। कप्तान जेसन होल्डर के रूप में वेस्टइंडीज को पांचवां झटका लगा। होल्डर 26 गेंदों 26 रन बनाकर वेनडेरसे की गेंद पर आउट हुए। 

इसके बाद वेस्टइंडीज टीम को छठा झटका कार्लौस ब्रैथवेट के रूप में लगा। ब्रैथवेट 8 रन बनाकर इसुरु उडाना के हाथ से रन आउट हुए। मात्र 30 गेंदों में फैबियन एलेन ने अर्धशतक पूरा किया और इसमें सिर्फ एक ही रन जुड़ा था कि वे रन आउट हो गए। लेकिन, निकोलस पूरन ने 92 गेंदों में 100 रन बना लिए हैं। ये पूरन के वनडे करियर का पहला शतक है। 

निकोलस पूरन के रूप में वेस्टइंडीज का आठवां विकेट गिरा। पूरन 103 गेंदों में 118 रन बनाकर एंजलो मैथ्यूज की गेंद पर कुसल परेरा के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद नौवां विकेट ओशेन थोमस के रूप में गिरा। थोमस एक रन बनाकर मलिंगा की गेंद पर LBW आउट हुए।

श्रीलंकाई पारी, फर्नांडो का शतक

श्रीलंका को कप्तान दिमुथ करुणारत्ने और कुसल परेरा ने अच्छी शुरुआत दी है। दोनों सलामी बल्लेबाजों ने मिलकर पहले दस ओवर में 49 रन बटोरे हैं। इसके बाद 14वें ओवर में कुसल परेरा ने अपना अर्धशतक मात्र 39 गेंदों में 7 चौकों की मदद से पूरा किया। 93 रन के स्कोर पर श्रीलंकाई टीम को पहला झटका लगा जब कप्तान दिमुथ करुणारत्ने 32 रन बनाकर जेसन होल्डर की गेंद पर शाई होप के हाथों कैच आउट हुए।

श्रीलंकाई टीम को दूसरा झटका अच्छे लय में नज़र आ रहे कुसल परेरा के रूप में गिरा। परेरा 51 गेंदों में 64 रन बनाकर कॉटरेल के थ्रो पर ब्रैथवेट के हाथों रन आउट हुए। श्रीलंका को तीसरा झटका कुसल मेंडिस के रूप में लगा। मेंडिस 41 गेंदों में 39 रन बनाकर फेबेन एलेन की गेंद पर उन्हीं के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद अविष्का फर्नांडो ने 57 गेंदों में 4 चौके और 1 छक्के की मदद से अर्धशतक पूरा किया। 

श्रीलंका को चौथा झटका अनुभवी खिलाड़ी एंजलो मैथ्यूज के रूप में लगा। मैथ्यूज एक बार फिर सस्ते में आउट हुए। 26 रन के निजी स्कोर पर जेसन होल्डर ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया। अविष्का फर्नांडो ने श्रीलंका की ओऱ से वर्ल्ड कप 2019 में पहला शतक ठोका है। फर्नांडो ने 100 गेंदों में 100 रन बनाए हैं। हालांकि, इसके बाद वे शेल्डन कॉटरेल की गेंद पर 104 रन के निजी स्कोर पर कैच आउट हो गए।

श्रीलंकाई टीम को छठा झटका इसुरु उडाना के रूप में लगा। इसुरू 3 रन बनाकर ओशेन थोमस की गेंद पर जेसन होल्डर के हाथों कैच आउट हुए। वेस्टइंडीज की ओर से कप्तान जेसन होल्डर ने 2, फेबियन एलेन, ओशेन थोमस और शेल्डन कॉटरेल ने 1-1 विकेट लिया।

इस मैच में वेस्टइंडीज ने एक बदलाव किया है। वेस्टइंडीज की टीम में केमार रोच की जगह शेनन गेब्रियल की वापसी हुई है। वहीं, श्रीलंकाई टीम में तीन बदलाव किए गए हैं। 

वेस्टइंडीज की प्लेइंग इलेवन

क्रिस गेल, सुनील एमब्रिस, शाई होप, निकोलस पूरन, शिमरोन हेटमायर, जेसन होल्डर(कप्तान), कार्लोस ब्रैथवेट, फैबेन एलेन, शेनन गेब्रियल, शेल्डन कॉटरेल और ओशेन थोमस। 

श्रीलंका की प्लेइंग इलेवन

दिमुथ करुणारत्ने(कप्तान), कुसल परेरा, अविश्का फर्नांडो, कुसल मेंडिस, एंजलो मैथ्यूज, लाहिरु थिरिमाने, धनंजय डिसिल्वा, इसुरु उडाना, जैफ्रे वैनडेरसे, कसुन रजीथा और लसिथ मलिंगा। 

श्रीलंका को वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए ये मुकाबला बड़े अंतर से जीतना होगा। वहीं, वेस्टइंडीज इस मुकाबले को जीतकर वर्ल्ड कप 2019 में दूसरी जीत दर्ज करना चाहेगी। हालांकि, वेस्टइंडीज वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल की रेस से पहले ही बाहर हो चुकी है।  

वर्ल्ड कप में श्रीलंका का सामना वेस्टइंडीज से 8 बार हुआ है, जिसमें 4 बार वेस्टइंडीज और 3 बार श्रीलंकाई टीम जीती है। वहीं, एक मैच सुरक्षा कारणों की वजह से रद हो गया था। मौजूदा वर्ल्ड कप के प्रदर्शन को देखा जाए तो श्रीलंका वेस्टइंडीज पर भारी नज़र आ रही है। क्योंकि वेस्टइंडीज वर्ल्ड कप की रेस बाहर हो गई है, जबकि श्रीलंकाई टीम अभी भी सेमीफाइनल में पहुंच सकती है अगर दूसरी टीमों के नतीजे और खुद बड़े अंतर से अपने दोनों मैच जीते। 

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस