मैनचेस्टर,जेएनएन। India vs New Zealand Cricket World Cup Semi final 2019 Match Update: मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप 2019 का पहला सेमीफाइनल खेला जा रहा था, जो बारिश की वजह से रुक गया और फिर शुरू नहीं हो सका। अब यह मैच आज (रिजर्व डे पर) खेला जाएगा। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने बारिश शुरू होने तक 46.1 ओवर में 5 विकेट खोकर 211 रन बना लिए। कल मैच यहीं से खेला जाएगा। टॉम लाथम और रॉस टेलर नॉट आउट हैं, जो बाकी बचे 3.5 ओवर बल्लेबाजी करने उतरेंगे। 

India vs New Zealand CWC Semi final 2019 Match update:

- आज मैच पूरा नहीं हो सका है। ऐसे में बुधवार को रिजर्व डे पर एक बार फिर से ये सेमीफाइनल मैच शुरू होगा। बता दें कि मैच वहीं से शुरू होगा जहां आज रुका था। यानी न्यूजीलैंड की पारी 46.1 ओवर में 5 विकेट पर 211 रन से आगे अपनी पारी को ले जाएगी। वहीं, अगर मैच रिजर्व डे के दिन भी नहीं खेला जाता है तो फिर टीम इंडिया वर्ल्ड कप 2019 की अंकतालिका में पहले स्थान पर रहने के एवज में फाइनल में पहुंच जाएगी।

-मैनचेस्टर में एक बार फिर बारिश ने दस्तक दे दी है। ऐसे में संभावना है कि ये मैच रिजर्व डे पर खेला जाएगा।

- फिलहाल बारिश रुक गई है। मैदान से कवर्स हटा लिए गए हैं। ऐसे में मैच थोड़ी देर में शुरू हो सकता है।  

- आज मैच पूरा होने की संभावना नहीं नजर आ रही है। इंग्लैंड के लोकल समय 6.30 (भारतीय समयनुसार रात 11 बजे )पर आखिरी बार मैच शुरू हो सकता है, लेकिन अभी भी बारिश हो रही है। ऐसे में मैदान को 6.30 तक खेल के लिए तैयार करना मुश्किल होगा।

- अगर आज मैच शुरू नहीं हुआ तो कल मैच यहीं से शुरू होगा। यानी न्यूजीलैंड की पारी 46.1 ओवर 211/5 विकेट से शुरू होगी।  

- अगर मैच 20-20 ओवर का होता है तो टीम इंडिया को 148 रन का टारगेट मिलेगा। अगर 46 ओवर का मैच होता है और टीम इंडिया बगैर विकेट के 60 - 70 रन बना लेती है और बारिश हो जाती है, तो टीम इंडिया डकवर्थ लुईस नियम से जीत जाएगी। 

- अगर अब आज मैच शुरू होता है तो ओवर में कटौती होगी। हर चार मिनट पर एक ओवर कम होगा।  

- फिलहाल बारिश से मैच रुका हुआ है। न्यूजीलैंड की ओर से टॉम लाथम 3 और रॉस टेलर 67 रन बनाकर नाबाद हैं।

- न्यूजीलैंड को पांचवा झटका डिग्रैंडहोम के रूप में 45 वें ओवर में लगा। उन्हें 16 रन पर भुवनेश्वर ने आउट किया। नए बल्लेबाज के तौर पर टॉम लाथम आए हैं। 

- न्यूजीलैंड की ओर से पहला छक्का 44 वें ओवर में लगा। टेलर के 50 रन पूरे।  

नीशम 12 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें पांड्या ने आउट किया। नए बल्लेबाज के तौर कोलिन डिग्रैंडहोम आए हैं।

- न्यूजीलैंड ने 39 वें ओवर में 150 रन पूरे किए। नीशम और टेलर क्रीज पर। इस वक्त रनरेट 3.86 है।

- चहल ने विलियमसन को 67 रन पर आउट किया। नए बल्लेबाज के तौर पर जेम्स नीशम आए हैं। 

-विलियमसन और टेलर के बीच 50 रन का साझेदारी हुई।

- इस विलियमसन 55 और टेलर 22 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

- विलियमसन ने अपना अर्धशतक पूरा किया। 

- न्यूजीलैंड ने 29 वें ओवर में 100 रन पूरा किया। इस वक्त रनरेट 3.58 है।

-पिछले पांच ओवर में 10 रन बने हैं। टेलर और विलियमसन क्रीज पर।  

- न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में दो विकेट पर 73 रन बनाए।

- न्यूजीलैंड को जडेजा ने दूसरा झटका दिया। निकोलस 28 रन बनाकर आउट। रॉस टेलर नए बल्लेबाज के तौर पर क्रीज पर आए हैं। 

- भारत को झटका, हार्दिक पांड्या घायल होकर मैदान से बाहर गए।

- निकोलस और विलियमसन के बीच 54 रन की साझेदारी हो गई है। 

- न्यूजीलैंड ने 14वें ओवर में 50 रन पूरे किए। इस वक्त रनरेट 3.67 है।

- इस वक्त न्यूजीलैंड का रनरेट 2.75 है। पहले पावरप्ले में एक विकेट खोकर 27 रन बनाए 

-इस वक्त हेनरी निकोलस 12 और केन विलियमसन 10 रन बनाकर खेल रहे हैं।

- न्यूजीलैंड की टीम का पहला चौका आठवें ओवर में लगा।

- इस वक्त हेनरी निकोलस और केन विलियमसन क्रीज पर हैं।

- पांच ओवर का खेल खत्म न्यूजीलैंड ने एक विकेट पर 7 रन बना लिए हैं।  

- चौथे ओवर में मार्टिन गप्टिल जसप्रीत बुमराह की गेंद पर 14 गेंदों में 1 रन बनाकर विराट कोहली के हाथों कैच आउट हुए।

- पहला ओवर भुवनेश्वर कुमार और दूसरा ओवर जसप्रीत बुमराह का मेडन गया है।

- न्यूजीलैंड  की ओर से बल्लेबाजी की शुरुआत मार्टिन गप्लिट और हेनरी निकोलस आए हैं। गेंदबाजी की शुरुआत भुवनेश्वर कुमार करेंगे। 

- न्यूजीलैंड ने टॉस जीता, पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। 

न्यूजीलैंड की पारी

न्यूजीलैंड को पहला झटका मार्टिन गप्टिल (1) के तौर पर लगा। उन्हें बुमराह ने चौथे ओवर में आउट किया। पहले पावरप्ले (ओवर 1-10) में न्यूजीलैंड ने एक विकेट खोकर 27 रन बनाए। न्यूजीलैंड को 18वें ओवर में दूसरा झटका जडेजा ने दिया। उन्होंने 28 रन बनाए। निकोलस और विलियमसन के बीच 68 रन की साझेदारी हुई। अगले दस ओवर (ओवर 11-20) में 46 रन बने और एक विकेट गिरा। अगले दस ओवर (ओवर 21-30) में 40 रन बने। एक भी विकेट नहीं गिरा। 36 वें ओवर में विलियमसन 67 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें चहल ने आउट किया। विलियमसन और टेलर के बीच 65 रन की साझेदारी हुई। अगले दस ओवर (ओवर 31-40) में 42 रन बने और एक विकेट गिरा। नीशम 12 रन बनाकर आउट हुए। टेलर और नीशम के बीच 24 रन का साझेदारी हुई।  डिग्रैंडहोम 16 रन बनाकर आउट हुए। टेलर और डिग्रैंडहोम के बीच 38 रन की साझेदारी हुई। 

भारत की गेंदबाजी
भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने 8.1ओवर में 30 रन देकर 1 विकेट, जसप्रीत बुमराह ने 8 ओवर में 25 रन देकर एक विकेट, हार्दिक पांड्या ने 10 ओवर में 55 रन देकर 1 विकेट, रवींद्र जडेजा ने 10 ओवर में 30 रन देकर एक और युजवेंद्र चहल ने 10 ओवर में 63 रन देकर 1 विकेट लिए।   

भारत की टीम- 
लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), रिषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह। 

न्यूजीलैंड की टीम- 

मार्टिन गप्टिल, हेनरी निकोलस, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम लाथम, जेम्स नीशम, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मिचले सैंटनर, लॉकी फर्ग्यूसन, मैट हेनरी, ट्रेंट बोल्ट। 

ग्रुप स्टेज में नहीं हुआ मुकाबला

गौरतलब है कि ग्रुप स्टेज में दोनों के बीच बारिश के वजह से नहीं हो सका था। दोनों टीमों को एक-एक अंक से संतोष करना पड़ा। अगर भारतीय टीम की प्रदर्शन की बात करें तो उसे ग्रुप स्टेज में इंग्लैंड टीम से हार का सामना करना पड़ा था। वहीं न्यूजीलैंड की टीम अंतिम की तीनों मैच हार गई थी। इससे उनपर दबाव होगा।  

वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड की टीम का पलड़ा भारी

वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड की टीम का पलड़ा भारत पर भारी रहा है। दोनों ही टीम अब तक 8 बार आमने-सामने हुईं हैं, जिसमें 4 बार न्यूजीलैंड ने जीत दर्ज की है। तीन बार भारतीय टीम ने जीत हासिल की है। वहीं, एक मैच (इस साल विश्व कप ) बारिश के चलते रद हो चुका है। 

मौसम का हाल

बारिश की बहुत कम संभावना के साथ मैनचेस्टर में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। बारिश से अगर मैच नहीं होता है तो खेल अगले दिन (रिजर्व डे) होगा। मैच वहीं से शुरू होगा जहां से इसे रोका गया था। ओल्ड ट्रैफर्ड में लीग स्टेज के दौरान पांच मैचों की मेजबानी की , जिनमें से चार में 290 से अधिक के स्कोर बना। पहले बल्लेबाजी करने वाले को फायदा मिला। बाद में विकेट धीमी हो जाती है। हालांकि, यह मैच नए पिच पर हो रहा है।

Posted By: Tanisk