नई दिल्ली, जेएनएन। ICC Cricket World Cup 2019 Afghanistan vs Bangladesh Match Report: साउथैंप्टन में अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच वर्ल्ड कप 2019 का 31वां मुकाबला खेला गया। इस मैच में बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को 62 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ बांग्लादेश वर्ल्ड कप 2019 की अंकतालिका में पांचवें पायदान पर पहुंच गया है। वहीं, अफगानिस्तान पर मिली जीत के बाद बांग्लादेश की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद भी बनी हुई है।

इस मुकाबले में अफगानिस्तान के कप्तान गुलबदीन नईब ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने शाकिब अल हसन और मुशफिकुर रहीम के अर्धशतकों की बदौलत 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 262 रन बनाए। इस तरह अफगानिस्तान को वर्ल्ड कप में पहला मैच जीतने के लिए 263 रन बनाने थे। लेकिन, अफगानिस्तान 47 ओवर में 200 रन पर ढेर हो गई। 

अफगानिस्तान की ये वर्ल्ड कप 2019 में लगातार सातवीं हार है। अफगानिस्तान की ओर से समीउल्लाह शेनवारी ने नाबाद 49 रन और कप्तान गुलबदीन ने 47 रन की पारी खेली। बांग्लादेश की ओर से शाकिब अल हसन ने पांच विकेट चटकाए जो वर्ल्ड कप के इतिहास में बांग्लादेश टीम के लिए पहली बार था। इसके अलावा वर्ल्ड कप के एक मैच में 50 रन और पांच विकेट लेने वाले वे दूसरे खिलाड़ी हैं। इससे पहले युवराज सिंह ये कारनामा कर चुके हैं। 

अफगानिस्तान की पारी, शाकिब ने चटकाए 5 विकेट

263 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान ने पहले दस ओवर में बिना विकेट खोए 48 रन बनाए। लेकिन, इसके बाद शाकिब अल हसन के पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर रहमत शाह 35 गेंदों में 24 रन बनाकर तमीम इकबाल के हाथों कैच आउट हुए। अफगानिस्तान को दूसरा झटका हशमतुल्लाह शाहिदी के रूप में लगा। शाहिदी मोसाद्देक हुसैन की गेंद पर 11 रन बनाकर विकेट के पीछे रहीम के हाथों स्टंप आउट हुए।

अफगानिस्तान को बड़ा झटका कप्तान गुलबदीन नईब के रूप में लगा। कप्तान नईब ने 75 गेंदों में 47 रन की पारी खेली और शाकिब अल हसन की गेंद पर लिटन दास के हाथों कैच आउट हुए। नईब के दो गेंद बाद मोहम्मद नबी बिना खाता खोले शाकिब अल हसन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इसके बाद पांचवा झटका अफगानिस्तान को असगर अफगान के रूप में लगा। असगर 20 रन बनाकर शाकिब का शिकार बने। 

अफगान टीम को छठा झटका इकराम अली खिल के रूप में लगा। इकराम 12 गेंदों में 11 रन बनाकर लिटन दास के थ्रो पर रन आउट हुए। अफगानिस्तान को सातवां झटका नजीबुल्लाह जादरान शाकिब अल हसन की गेंद पर 23 रन बनाकर स्टंप आउट हुए। राशिद खान के रूप में अफगानिस्तान को आठवां झटका लगा। राशिद 2 रन बनाकर मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर मुर्तजा के हाथों कैच आउट हुए। 

दवलत जादरान के रूप में अफगानिस्तान को 9वां झटका लगा। जादरान बिना खाता खोले मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर विकेट के पीछे रहीम का शिकार बने। अफगानिस्तान का आखिरी विकेट मुजीब उर रहमान के रूप में गिरा। मुजीब बिना खाता खोले सैफुद्दीन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। बांग्लादेश की ओर से शाकिब ने 5, मुस्फिजुर रहमान ने 2, मोहम्मद सैफुद्दीन और मोसाद्देक हुसैन ने एक-एक विकेट लिया।

बांग्लादेश की पारी, रहीम-शाकिब का अर्धशतक

बांग्लादेश की ओर से आज सलामी जोड़ी में फेरबदल किया गया। सौम्य सरकार की जगह लिटन दास बल्लेबाजी करने आए और वे 17 गेंदों में 16 रन बनाकर मुजीब उर रहमान की गेंद पर हशमतुल्लाह शाहिदी के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद शाकिब अल हसन और तमीम इकबाल ने दूसरे विकेट के लिए 50 रन से ज्यादा की साझेदारी की। 

इस बीच बांग्लादेश को दूसरा झटका तमीम इकबाल के रूप में लगा। तमीम इकबाल ने 53 गेंदों में 36 रन बनाकर मोहम्मद नबी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। इसके बाद शाकिब अल हसन ने मुशफिकुर रहीम के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 50 रन से ज्यादा की साझेदारी की। इसके बाद शाकिब अल हसन आउट हो गए। 

बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने वर्ल्ड कप 2019 की तीसरा अर्धशतक जड़ा। शाकिब ने 69 गेंदों में अफगानिस्तान के खिलाफ 51 रन बनाए। शाकिब मुजीब की गेंद पर LBW आउट हुए। इसके बाद सौम्य सरकार 3 रन बनाकर मुजीब की गेंद पर LBW आउट हुए। 

महमदुल्लाह के रूप में बांग्लादेश को पांचवां झटका लगा। महमदुल्लाह 83 गेंदों में 27 रन बनाकर गुलबदीन नईब की गेंद पर मोहम्मद नबी के हाथों कैच आउट हुए। मुशफिकुर रहीम के रूप में बांग्लादेश को छठा झटका लगा। रहीम ने 87 गेंदों में 83 रन की पारी खेली। दवलत जादरान ने रहीम को नबी के हाथों कैच आउट कराया। 

बांग्लादेश का सातवां विकेट पारी की आखिरी गेंद पर गिरा जब गुलबदीन नईब ने मोसाद्देक हुसैन को 35 रन निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया। अफगानिस्तान की ओर से मुजीब ने 3, कप्तान नईब ने 2, मोहम्मद नबी और दवलत जादरान ने एक-एक विकेट लिया।

इस मुकाबले के लिए अफगानिस्तान और बांग्लादेश की टीम में दो-दो बदलाव देखने को मिले हैं। अफगानिस्तान ने जहां आफताब आलम और हजरतुल्लाह जजई की जगह दवलत जादरान और शमीउल्लाह शेनवारी को टीम में शामिल किया है। वहीं, बांग्लादेश ने रुबेल हुसैन और शब्बीर की जगह मोहम्मद सैफुद्दीन और मोसाद्देक हुसैन को जगह दी है। 

बारिश और काले बादलों की वजह से इस मैच में टॉस 10 मिनट की देरी से हुआ। बांग्लादेश के पास जहां इस मैच को जीतकर वर्ल्ड कप के 12वें सीजन के सेमीफाइनल की रेस में बने रहने का मौका होगा। वहीं, अफगानिस्तान वर्ल्ड कप 2019 के अपने सातवें मुकाबले में जीत का खाता खोलना चाहेगी। 

वनडे क्रिकेट में बांग्लादेश और अफगानिस्तान का सामना 7 बार हुआ है। इस दौरान बांग्लादेश ने 4 तो वहीं अफगानिस्तान ने 3 मुकाबले जीते हैं। लेकिन, वर्ल्ड कप 2019 में परफॉर्मेंस की बात करें तो बांग्लादेश ने साउथ अफ्रीका जैसी दिग्गज टीमों को मात दी है। साथ ही साथ इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों से दो-दो हाथ करें हैं। 

अफगानिस्तान की प्लेइंग इलेवन

समीउल्लाह शेनवारी, गुलबदीन नईब, रहमत शाह, हशमतुल्लाह शाहिदी, असगर अफगान, मोहम्मद नबी, नजीबुल्लाह जादरान, राशिद खान, इकराम अली खिल, दवलत जादरान और मुजीब उर रहमान। 

बांग्लादेश की प्लेइंग इलेवन

सौम्य सरकार, तमीम इकबाल, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम, लिटन दास, महमदुल्लाह, मोसाद्देक हुसैन, मेहदी हसन, मोहम्मद सैफुद्दीन, मशरफे मुर्तजा और मुस्तफिजुर रहमान। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Vikash Gaur