वडोदरा, पीटीआइ। India Women vs South Africa Women ODI Series: अपनी गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने सोमवार को यहां रिलायंस स्टेडियम में खेले गए तीसरे वन-डे मैच में दक्षिण अफ्रीका को छह रनों से हरा दिया। इस लो-स्कोरिंग मैच को जीतने के साथ ही भारत ने इस तीन मैचों की वनडे सीरीज में साउथ अफ्रीका का सूपड़ा साफ कर दिया। 

पहले ही सीरीज को नाम कर चुकी भारत महिला टीम ने सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया। भारत ने बुधवार को पहले वनडे में साउथ अफ्रीका की महिला टीम को एक विकेट से हराया था, जबकि शुक्रवार को दूसरे मुकाबले में मेहमान टीम को पांच विकेट से धूल चटाई थी। ऐसा पहली बार है जब भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप किया है। 

इस मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 45.5 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 146 रन बनाए। ऐसे में कहा जा रहा था कि टी20 सीरीज का सिर्फ आखिरी मैच जीतने वाली मेहमान टीम साउथ अफ्रीका वनडे सीरीज का भी आखिरी मैच जीत जाएगी, लेकिन भारतीय महिला टीम की गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीकाई टीम को 140 रनों पर ढेर कर दिया।

भारत की ओर से हरमनप्रीत कौर ने सबसे अधिक 38 रन बनाए, जबकि शिखा पांडे ने 35 रनों की पारी खेली। इनके अलावा पूनम राउत (15), कप्तान मिताली राज (11) और मानसी जोशी (12) ही दहाई तक पहुंच सकीं। दक्षिण अफ्रीका की ओर से मेरिजाने कॉप ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए जबकि शबनम इस्माइल और अयाबोंगा खाका को दो-दो सफलता मिली।

147 रन के जवाब में खेलने उतरी मेहमान टीम 48 ओवरों में 140 रनों पर ढेर हो गई। इसमें एकता बिष्ट का अहम योगदान रहा, जिन्होंने 32 रन देकर तीन विकेट लिए। दीप्ति शर्मा ने 24 रन देकर दो और राजेश्वरी गायकवाड ने 22 रन देकर दो विकेट लिए। दक्षिण अफ्रीका की लॉरा वोल्वार्ट ने 23, कप्तान सुन लुस ने 24 और कॉप ने 29 रन बनाए। बिष्ट को वुमैन ऑफ द मैच चुना गया जबकि कॉप को वुमैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला। 

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप