Move to Jagran APP

भारतीय महिला टीम ने रचा इतिहास, दक्षिण अफ्रीकाई टीम को किया क्लीन स्वीप

India Women vs South Africa Women ODI Series भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीकाई टीम को वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप कर इतिहास रच दिया।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 11:10 AM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 11:10 AM (IST)
भारतीय महिला टीम ने रचा इतिहास, दक्षिण अफ्रीकाई टीम को किया क्लीन स्वीप
भारतीय महिला टीम ने रचा इतिहास, दक्षिण अफ्रीकाई टीम को किया क्लीन स्वीप

वडोदरा, पीटीआइ। India Women vs South Africa Women ODI Series: अपनी गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने सोमवार को यहां रिलायंस स्टेडियम में खेले गए तीसरे वन-डे मैच में दक्षिण अफ्रीका को छह रनों से हरा दिया। इस लो-स्कोरिंग मैच को जीतने के साथ ही भारत ने इस तीन मैचों की वनडे सीरीज में साउथ अफ्रीका का सूपड़ा साफ कर दिया। 

prime article banner

पहले ही सीरीज को नाम कर चुकी भारत महिला टीम ने सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया। भारत ने बुधवार को पहले वनडे में साउथ अफ्रीका की महिला टीम को एक विकेट से हराया था, जबकि शुक्रवार को दूसरे मुकाबले में मेहमान टीम को पांच विकेट से धूल चटाई थी। ऐसा पहली बार है जब भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप किया है। 

इस मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 45.5 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 146 रन बनाए। ऐसे में कहा जा रहा था कि टी20 सीरीज का सिर्फ आखिरी मैच जीतने वाली मेहमान टीम साउथ अफ्रीका वनडे सीरीज का भी आखिरी मैच जीत जाएगी, लेकिन भारतीय महिला टीम की गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीकाई टीम को 140 रनों पर ढेर कर दिया।

भारत की ओर से हरमनप्रीत कौर ने सबसे अधिक 38 रन बनाए, जबकि शिखा पांडे ने 35 रनों की पारी खेली। इनके अलावा पूनम राउत (15), कप्तान मिताली राज (11) और मानसी जोशी (12) ही दहाई तक पहुंच सकीं। दक्षिण अफ्रीका की ओर से मेरिजाने कॉप ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए जबकि शबनम इस्माइल और अयाबोंगा खाका को दो-दो सफलता मिली।

147 रन के जवाब में खेलने उतरी मेहमान टीम 48 ओवरों में 140 रनों पर ढेर हो गई। इसमें एकता बिष्ट का अहम योगदान रहा, जिन्होंने 32 रन देकर तीन विकेट लिए। दीप्ति शर्मा ने 24 रन देकर दो और राजेश्वरी गायकवाड ने 22 रन देकर दो विकेट लिए। दक्षिण अफ्रीका की लॉरा वोल्वार्ट ने 23, कप्तान सुन लुस ने 24 और कॉप ने 29 रन बनाए। बिष्ट को वुमैन ऑफ द मैच चुना गया जबकि कॉप को वुमैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.