लंदन, एएफपी। Ashes 2019: जोफ्रा आर्चर को बुधवार को इंग्लैंड की टेस्ट कैप हासिल हुई, लेकिन इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी एशेज सीरीज के लॉ‌र्ड्स टेस्ट का पहला दिन पूरी तरह से बारिश की भेंट चढ़ गया। बुधवार को लॉ‌र्ड्स में लगातार बारिश होती रही, जिसकी वजह से पहले दिन एक भी गेंद नहीं डाली जा सकी।

सुबह मैदान गीला होने के बावजूद खेल शुरू होने के आसार नजर आ रहे थे और अंपायर अलीम डार और क्रिस जैफनी ने स्थानीय समय शाम साढ़े तीन बजे खेल शुरू होने की उम्मीद जताई। इसी बीच जोफ्रा आर्चर को क्रिस जॉर्डन ने इंग्लैंड की टेस्ट कैप प्रदान करके उनके टेस्ट पदार्पण की औपचारिकता पूरी की, लेकिन टॉस होने से ठीक पहले बारिश फिर शुरू हो गई, जिसके बाद दोनों अंपायरों ने चार बजकर 19 मिनट पर दिन के खेल की समाप्ति की घोषणा की। अब गुरुवार को दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन के खेल के समय पर शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है। अब बचे हुए चार दिनों का खेल आधे घंटे पहले शुरू होगा, ताकि पहले दिन बारिश से खराब हुए खेल की भरपाई की जा सके।

इस मुकाबले में जोफ्रा आर्चर इंग्लैंड के सर्वकालिक सर्वाधिक विकेट लेने वाले जेम्स एंडरसन की जगह पर अंतिम एकादश में शामिल किए गए थे जिन्हें एजबेस्टन टेस्ट के दौरान चोट लग गई थी। हालांकि टॉस की प्रक्रिया नहीं होने की वजह से अभी तक दोनों टीमों ने आधिकारिक रूप से अंतिम एकादश की घोषणा नहीं की है।

पांच मैचों की सीरीज में पहला टेस्ट जीतकर ऑस्ट्रेलिया 1-0 से आगे है। एजबेस्टन में खेले गए पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 251 रनों से शिकस्त दी थी, जहां कंगारू बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने दोनों पारियों में शतक जमाया था। इंग्लैंड में ऑस्ट्रेलिया ने पिछली बार 18 साल पहले एशेज सीरीज जीती थी। अब तक पिछली 19 में से 17 एशेज सीरीज को सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल करने वाली टीम ने जीता है। 1997 में ऑस्ट्रेलिया ने एजबेस्टन में पहला टेस्ट गंवाने के बावजूद छह मैचों की सीरीज 3-2 से जीती थी। इसके अलावा एक मौके पर 2005 में लॉ‌र्ड्स में पहला टेस्ट गंवाने के बावजूद इंग्लैंड की टीम ने पांच मैचों की सीरीज को 2-1 से अपने नाम की थी।

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप