Move to Jagran APP

140 वर्षों के क्रिकेट इतिहास में पहली बार इंग्लैंड ने वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 5-0 से हराया

140 वर्षों के क्रिकेट इतिहास में ये पहला मौका है जब इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज में 5-0 से हराया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 25 Jun 2018 12:27 AM (IST)Updated: Mon, 25 Jun 2018 12:05 PM (IST)
140 वर्षों के क्रिकेट इतिहास में पहली बार इंग्लैंड ने वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 5-0 से हराया
140 वर्षों के क्रिकेट इतिहास में पहली बार इंग्लैंड ने वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 5-0 से हराया

मैनचेस्टर, एएफपी। जोस बटलर की शतकीय पारी के दम पर इंग्लैंड ने आखिरी वनडे में ऑस्ट्रेलिया को एक विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज 5-0 से अपने नाम कर ली। 140 वर्षों के क्रिकेट इतिहास में ये पहला मौका है जब इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज में 5-0 से हराया। पांचवें वनडे में ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले खेलते हुए 34.4 ओवर में महज 205 रनों पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से ट्रेविस हेड ने सबसे ज्यादा 56 रन बनाए। वहीं इंग्लैंड की ओर से मोईन अली ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए चार विकेट झटके।

loksabha election banner

206 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम भी एक समय 114 रनों पर आठ विकेट खो चुकी खी लेकिन बटलर (नाबाद 110) के साहसिक शतक के दम पर इंग्लैंड ने 48.3 ओवर में नौ विकेट खोकर जीत हासिल किया। बटलर ने आदिल रशीद (20) के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए 81 रन जोड़े और फिर जेक बॉल (नाबाद 1) के साथ मिलकर अपनी टीम को जीत के पार पहुंचाया। बटलर को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस वनडे सीरीज में इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज जेसन रॉय ने पांच वनडे मैचों में 60.80 की औसत से सबसे ज्यादा 304 रन बनाए। जबकि रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर जॉनी ब्रिस्टो थे। उन्होंने भी पांच वनडे मैचों में 60 की औसत से 300 रन बनाए। जेसन रॉय ने इस वनडे सीरीज के दौरान दो शतक भी लगाए जबकि ब्रिस्टो ने एक शतक लगाया। वहीं इस सीरीज में विकेट लेने के मामले में इंग्लैंड के मोइन अली पहले नंबर पर रहे और उन्होंने पांच मैचों में 12 विकेट लिए जबकि दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के ही आदिल रशीद ने ही पांच मैचों में 12 विकेट लिए। इकॉनामी रेट के आधार पर मोइन अली ने आदिल रशीद को पीछे छोड़ा। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.