Move to Jagran APP

इंग्लैंड के 3 बल्लेबाजों ने बनाया बेजोड़ रिकॉर्ड, T20 सीरीज में साउथ अफ्रीका को चटाई धूल

South Africa vs England T20 Match इंग्लैंड की टीम ने 3 मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में मेजबान साउथ अफ्रीका को 2-1 से मात दी है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 11:50 AM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 11:54 AM (IST)
इंग्लैंड के 3 बल्लेबाजों ने बनाया बेजोड़ रिकॉर्ड, T20 सीरीज में साउथ अफ्रीका को चटाई धूल
इंग्लैंड के 3 बल्लेबाजों ने बनाया बेजोड़ रिकॉर्ड, T20 सीरीज में साउथ अफ्रीका को चटाई धूल

सेंचुरियन, एएफपी। South Africa vs England T20I Series: मेजबान साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच 3 मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेली गई। इस सीरीज का पहला मुकाबला मेजबान टीम ने सिर्फ एक रन से जीता, जबकि दूसरा मैच मेहमान टीम इंग्लैंड ने 2 रन से जीता। वहीं, सीरीज का आखिरी मैच फिर से इंग्लैंड ने विशाल स्कोर का पीछा करते हुए जीता और सीरीज में 2-1 से जीत हासिल की।

loksabha election banner

कप्तान इयोन मोर्गन की अगुआई में बल्लेबाजों के दमदार प्रदर्शन से इंग्लैंड ने तीसरे और अंतिम टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका को पांच विकेट से हरा दिया। इसी के साथ इंग्लैंड ने ये 3 मैचों की टी20 सीरीज 2-1 से जीत ली। दक्षिण अफ्रीका के 223 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने कप्तान मोर्गन की 22 गेंद में सात छक्कों की मदद से नाबाद 57 रन की पारी के अलावा सलामी बल्लेबाज जोस बटलर (57) और जॉनी बेयरस्टो (64) के अर्धशतकों से पांच गेंद शेष रहते पांच विकेट पर 226 रन बनाकर जीत दर्ज की।

पहली बार बना ये बेजोड़ रिकॉर्ड

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार है जब तीन बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में अर्धशतक जड़े हों और टीम को जीत मिली हो। इंग्लैंड की ओर से कप्तान इयोन मोर्गन, जॉनी बेयरेस्टो और जोस बटलर ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं और अपनी टीम को जीत दिलाई। इस मुकाबले से पहले कभी भी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में ऐसा नहीं हुआ जब दूसरी पारी में 3 बल्लेबाजों ने अर्धशतक जड़ा और टीम को जीत मिली हो।

इयोन मोर्गन ने इस पारी के दौरान सिर्फ 21 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और इंग्लैंड के बल्लेबाज द्वारा सबसे तेज अर्धशतक के रिकॉर्ड की बराबरी की। बेयरस्टो और बटलर ने दूसरे विकेट के लिए 91 रन की साझेदारी भी की। बेयरस्टो ने 34 गेंद का सामना करते हुए सात चौके और तीन छक्के मारे, जबकि बटलर ने 29 गेंद की पारी में नौ चौके और तीन छक्के जड़े। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने हेनरिक क्लासेन (66) के तूफानी अर्धशतक से छह विकेट पर 222 रन बनाए।

क्लासेन ने खेली तूफानी पारी

क्लासेन ने 33 गेंद में चार छक्कों और चार चौकों की मदद से 66 रन की पारी खेली। टीम को तेंबा बावुमा (49) और कप्तान क्विंटन डिकॉक (35) की सलामी जोड़ी ने 7.4 ओवर में 84 रन जोड़कर शानदार शुरुआत दिलाई। हालांक, ये दोनों बल्लेबाज जल्दी पवेलियन लौट गए। बेन स्टोक्स (35 रन पर दो विकेट) ने आठवें ओवर में डिकॉक को आउट किया, जबकि लेग स्पिनर आदिल राशिद (42 रन पर एक विकेट) ने तीन गेंद बाद बावुमा को एलबीडब्लू किया।

बावुमा ने 24 गेंद का सामना करते हुए तीन छक्के और चार चौके जड़े। बीच के ओवरों में क्लासेन ने तेजी से रन बटोरे, जबकि अंतिम ओवरों में डेविड मिलर ने 20 गेंद में नाबाद 35 रन की पारी खेलकर टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचा। इंग्लैंड की ओर से टॉम कुर्रन ने भी 33 रन देकर दो विकेट चटकाए। इस मैच में साउथ अफ्रीका की ओर से डेल स्टेन भी काफी महंगे साबित हुए, जिन्होंने 4 ओवर में 43 रन खर्च किए। इस सीरीज में स्टेन ने 2 मैच खेले जिसमें उन्हें सिर्फ एक विकेट मिला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.