नई दिल्ली, जेएनएन। Eng vs WI 3rd test: इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में 269 रन की बड़ी जीत हासिल की। इस जीत के साथ ही इस सीरीज को मेजबान टीम ने 2-1 से अपने नाम कर लिया। मैच के आखिरी दिन वेस्टइंडीज की पूरी टीम दूसरी पारी में 129 रन पर ढेर हो गई। स्टुअर्ट ब्रॉड ने इस मैच में कुल 10 विकेट चटकाए और टेस्ट क्रिकेट में 500वां विकेट भी हासिल किया। 

इस निर्णायक मैच में इंग्लैंड ने पहली पारी में पहले खेलते हुए 369 रन बनाए और इसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 197 रन पर सिमट गई। पहली पारी में इंग्लैंड को 172 रन की बढ़त मिली और फिर दूसरी पारी में मेजबान टीम ने दो विकेट पर 226 रन बनाए और टीम की बढ़त को 398 तक पहुंचा दिया और जीत के लिए 399 का लक्ष्य दिया। जीत के लिए मिले लक्ष्य का पीछा कर पाने में कैरेबियाई टीम कामयाब नहीं हो पाई और दूसरी पारी में 129 रन पर ऑलआउट हो गई। 

ब्रॉड ने मैच में झटके कुल 10 विकेट  

अनुभवी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने मैनचेस्टर टेस्ट की पहली पारी में 14 ओवर की गेंदबाजी कर 31 रन देकर कुल 6 विकेट हासिल किए थे। वहीं दूसरी पारी में उन्होंने 8.1 ओवर में 36 दिए और चार सफलता हासिल की। दूसरी पारी में क्रेग ब्रेथवेट के रूप में अपना तीसरा विकेट लेकर ब्रॉड ने टेस्ट क्रिकेट में अपना 500वां विकेट भी पूरा किया। वह जेम्स एंडरसन के बाद ऐसा करने वाले दूसरे इंग्लिश गेंदबाज बने। उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज भी चुना गया। 

वेस्टइंडीज की दूसरी पारी 129 पर सिमटी 

वेस्टइंडीज का पहला विकेट कैंपबले के तौर पर गिरा जो बिना रन बनाए ब्रॉड की गेंद पर आउट हुए तो वहीं केमार रोच को भी ब्रॉड ने 4 रन पर आउट कर दिया। टीम का तीसरा विकेट ब्रेथवेट के तौर पर गिरा जो 14 रन बनाकर ब्रॉड की गेंद पर ही आउट हुए। वहीं शाई होप को क्रिस वोक्स ने 31 रन पर कैच आउट करवा दिया। ब्रुक्स को क्रिस वोक्स ने 22 रन पर कैच आउट करवा दिया।

रोस्टन चेज 7 रन बनाकर रन आउट हो गए। क्रिस वोक्स ने जेसन होल्डर को 12 रन पर, डाउरिच को 8 रन पर जबकि कार्नवाल को 2 रन पर LBW आउट कर दिया। दूसरी पारी में इंग्लैंड की तरफ से क्रिस वोक्स ने 5, ब्रॉड ने 4 विकेट लिए। 

इंग्लैंड की दूसरी पारी, रोरी बर्न्स, सिब्ले व जो रूट के अर्धशतक

दूसरी पारी में इंग्लैंड ने तेज बल्लेबाजी करते हुए ओपनर रोरी बर्न्स और डॉम सिब्ले की शानदार शुरुआत के दम पर स्कोर को 226 तक पहुंचाया। रोरी बर्न्स 90 रन बनाकर जबकि सिब्ले 56 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान जो रूट 68 रन बनाकर नाबाद रहे। दूसरी पारी में होल्डर व चेज को एक-एक सफलता मिली। 

वेस्टइंडीज की पहली पारी, नहीं चले कैरेबियाई बल्लेबाज

वेस्टइंडीज की शुरुआत भी पहली पारी में निराश करने वाली रही और टीम के बेहतरीन बल्लेबाज क्रेग ब्रेथवेट को स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक रन पर कप्तान जो रूट के हाथों कैच आउट करके पवेलियन वापस भेज दिया। वेस्टइंडीज के दूसरेे ओपनर बल्लेबाज कैंपबेल 32 रन बनाकर जोफ्रा आर्चर की गेंद पर कैच आउट हुए। शाई होप को जेम्स एंडरसन ने 17 रन पर जोस बटलर के हाथों कैच आउट करवा दिया। ब्रुक्स को एंडरसन ने 4 रन पर आउट कर दिया जबकि रोस्टन चेज ब्रॉड की गेंद पर 9 रन पर LBW आउट हो गए। ब्लैकवुड 26 रन बनाकर क्रिस वोक्स का शिकार बने। 

कप्तान जेसन होल्डर ने 46 रन की बेहद संयमभरी पारी खेली, लेकिन वो स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर LBW आउट हो गए। कॉर्नवाल को ब्रॉड ने 10 रन पर आउट कर दिया जबकि रोच को शून्य पर ब्रॉड ने ही कैच आउट करवा दिया। पहली पारी में स्टुअर्ट ब्रॉड ने 6, एंडरसन ने दो जबकि जोफ्रा आर्चर व क्रिस वोक्स ने एक-एक विकेट लिए। 

इंग्लैंड की पहली पारी, बर्न्स, बटलर, ओली पोप व ब्रॉड के अर्धशतक

तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में इंग्लैंड की शुरुआत निराश करने वाली रही और पिछले टेस्ट में शतकीय पारी खेेलने वाले सिब्ले शून्य पर आउट हो गए। उन्हें केमार रोच ने LBW आउट किया। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट भी पहली पारी में कुछ खास नहीं कर पाए और सिर्फ 17 रन बनाकर रन आउट हो गए। दूसरे टेस्ट में शतक जमाने वाले बेन स्टोक्स के रोच ने अपना शिकार बनाया और महज 20 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। रोरी बर्न्स ने 57 रन की अच्छी पारी खेली, लेकिन रोस्टन चेज ने उन्हें 57 रन पर कॉर्नवाल के हाथों आउट करवा दिया। 

ओली पोप ने 91 रन की शानदार पारी खेली, लेकिन गैब्रियाल ने उन्हें 91 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। वहीं क्रिस वोक्स को एक रन पर केमार रोच ने क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके अलावा जोस बटलर को 67 रन पर गैब्रियाल ने जेसन होल्डर के हाथों कैच आउट करवाया। रोच ने अपना चौथा शिकार जोफ्रा आर्चर को बनाया और उन्हें 3 रन के स्कोर पर जेसन होल्डर के हाथों कैच आउट करवा दिया। स्टुअर्ट ब्रॉड ने तेज पारी खेलते हुए 45 गेंदों पर 62 रन बनाए और उन्हें रोस्टन चेज ने ब्लैकवुड के हाथों कैच आउट करवा दिया। जेम्स एंडरसन को होल्डर ने 11 रन पर आउट कर दिया। इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी में 369 रन बनाए। 

वेस्टइंडीज की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज केमार रोच रहे और उन्होंने कुल 4 विकेट लिए। वहीं गैब्रियाल और रोस्टर चेज ने दो-दो जबकि जेसन होल्डर को एक सफलता मिली। 

इंग्लैंड की टीम

रोरी बर्न्स, डेमिनिक सिब्ले, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), क्रिस वोक्स, डोमिनिक बेस, जोफ्रा आर्चर, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन। 

वेस्टइंडीज की टीम

क्रेग ब्रेथवेट, जॉन कैंपबेल, शाई होप, शामराह ब्रूक्स, रोस्टन चेज, जर्मेन ब्लैकवुड, शाशेन डॉवरिच, जेसन होल्डर (कप्तान),रहकीम कॉर्नवाल, केमार रोच, शेनोन गैब्रिएल। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस