नई दिल्ली, जेएनएन। ICC Cricket World Cup 2019 England vs New Zealand Match Report: विश्व कप 2019 के 41वें मैच में मेजबान इंग्लैंड का सामना न्यूजीलैंड के साथ हुआ। इस मुकाबले में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 119 रन से हराकर वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में जगह बना ली। इंग्लैंड की टीम साल 1992 के वर्ल्ड कप के बाद पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची है।

इस मुकाबले में इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और जॉनी बेयरेस्टो के शतक और जेसन रॉय के अर्धशतक की बदौलत 50 ओवर में 8 विकेट पर 305 रन बनाए। ऐसे में न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए 306 रन बनाने थे लेकिन टीम 45 ओवर में 186 रन पर ढेर हो गई और मुकाबला 119 रन से हार गई। 

इस हार के बाद न्यूजीलैंड की टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को झटका लगा। हालांकि, कीवी टीम का नेट रनरेट इतना बेहतर है कि अगर पाकिस्तान की टीम बांग्लादेश को 100 रन से भी हरा देती है तब भी न्यूजीलैंड की टीम ही सेमीफाइनल में पहुंचेगी। इस तरह ऑस्ट्रेलिया, भारत, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीम 9 और 11 जुलाई को सेमीफाइनल में भिडेंगी।  

England vs New Zealand CWC 2019 Live Score:

न्यूजीलैंड की पारी, लाथम ने ठोकी फिफ्टी

न्यूजीलैंड की शुरुआत दूसरी पारी में काफी खराब रही। टीम के ओपनर बल्लेबाज हेनरी निकोलस क्रिस वोक्स की गेंद पर LBW आउट हो गए। वो अपना खाता भी नहीं खोल पाए। सिर्फ दो रन के स्कोर पर न्यूजीलैंड ने अपना विकेट गंवा दिया। टीम के दूसरे ओपनर बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल भी आठ रन बनाकर जोफ्रा आर्चर का शिकार बने। उनका कैच जोस बटलर ने लपका। 

कीवी टीम को तीसरा झटका कप्तान केन विलियमसन के रूप में लगा। विलियमसन दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से 40 गेंदों में 27 रन बनाकर मार्क वुड के हाथों रन आउट हो गए। कप्तान केन विलियमसन के बाद अनुभवी बल्लेबाज रोस टेलर भी रन आउट हो गए। आदिल रशीद के थ्रो पर जोस बटलर ने टेलर को 28 रन के निजी स्कोर पर रन आउट किया। जेम्स नीशम को मार्क वुड ने 19 रन पर बोल्ड आउट कर दिया। डि ग्रैंडहोम तीन रन बनाकर बेन स्टोक्स की गेंद पर रूट के हाथों लपके गए। 

न्यूजीलैंड को सातवां झटका विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम लाथम के रूप में लगा। लाथम 65 गेंदों में 57 रन की पारी खेलकर लियाम प्लंकेट की गेंद पर जोस बटलर के हाथों कैच आउट हुए। कीवी टीम का आठवां विकेट मिचेल सेंटनर के रूप में गिरा। सेंटनर 30 गेंदों में 12 रन बनाकर मार्क वुड की गेंद पर LBW आउट हुए। 9वां झटका न्यूजीलैंड को मैट हेनरी के रूप में लगा। हेनरी 7 रन बनाकर मार्क वुड की गेंद पर बोल्ड हुए।  आखिरी विकेट बोल्ट के रूप में गिरा। बोल्ट 4 रन बनाकर आदिल रशीद की गेंद बटलर के हाथों स्टंप आउट हुए। 

इंग्लैंड की पारी, बेयरेस्टो ने ठोका शतक

भारत जैसी मजबूत टीम की गेंदबाजी के खिलाफ शतकीय पारी खेलने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो ने अपनी इसी लय को बुधवार को विश्व कप के मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी रखते हुए एक बार फिर से शतकीय पारी खेली। दायें हाथ के बल्लेबाज बेयरस्टो ने चेस्टर ली स्ट्रीट में खेले जा रहे मैच में 99 गेंदों में 15 चौके और एक छक्के की मदद से 106 रनों की पारी खेली। उनकी इस पारी के दम पर इंग्लैंड की टीम 50 ओवर में आठ विकेट पर 305 रनों का स्कोर खड़ा कर पाई। बेयरस्टो ने अपने वनडे करियर का नौवां शतक पूरा किया। बेयरस्टो ने इससे पहले भारत के खिलाफ बर्मिघम में 111 रनों की पारी खेली थी। बेयरस्टो इस विश्व कप में 32 (पाकिस्तान), 51 (बांग्लादेश), 45 (वेस्टइंडीज), 90 (अफगानिस्तान), 00 (श्रीलंका), 27 (ऑस्ट्रेलिया) की पारी खेल चुके हैं।

रॉय के आने से बेयरस्टो को फायदा : इंग्लैंड की टीम इस विश्व कप में अपने तीनों मैच लक्ष्य का पीछा करते हुए हारी थी और इसी को देखते हुए इंग्लिश कप्तान इयोन मोर्गन ने टॉस जीता और बल्लेबाजी का करने फैसला किया। भारत के खिलाफ भी मिली जीत में इंग्लिश टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की थी। अपनी सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को लेकर इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो न्यूजीलैंड के खिलाफ मैदान पर उतरे। दोनों सलामी बल्लेबाज जानते थे कि अगर टीम को बड़ा स्कोर खड़ा करना है तो दोनों को ठोस शुरुआत देनी होगी और दोनों खिलाडि़यों ने ऐसा ही किया। दोनों ने 123 रनों की पहले विकेट के लिए साझेदारी करके टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई।

हालांकि रॉय के अंतिम-एकादश में आने से बेयरस्टो को फायदा पहुंच रहा है। रॉय इस विश्व कप के शुरुआती तीन मैच खेल पाए थे और इसके बाद चोटिल हो गए। फिर जेम्स विंस ने बेयरस्टो के साथ टीम की पारी की शुरुआत करने का जिम्मा संभाला, लेकिन दोनों अच्छी शुरुआत नहीं दे पाए। विंस जल्दी आउट हो जाते थे और ऐसे में बेयरस्टो पर रनों की गति को बढ़ाने का जिम्मा बढ़ जाता था। लेकिन, रॉय के अंतिम एकादश में आने से बेयरस्टो का यह भार कुछ कम हुआ। रॉय एक छोर से गेंदबाजों पर प्रहार करके उन्हें दबाव में ले आते हैं तो दूसरी ओर बेयरस्टो अपनी पारी को संवारते हैं। यह फायदा उन्हें भारत के खिलाफ मैच के अलावा न्यूजीलैंड के खिलाफ भी मिला। दोनों ने भारत के खिलाफ पहली विकेट के लिए 160 रनों की साझेदारी की थी।

350 तक नहीं पहुंच पाई इंग्लिश टीम : हालांकि न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में रॉय (60) को जेम्स नीशाम (2/41) ने सेंटनर के हाथों कैच आउट कराकर अपनी टीम को पहली सफलता दिलाई। रॉय ने अपनी पारी में 61 गेंदों में आठ चौके लगाए। रॉय का यह लगातार दूसरा और वनडे करियर का 17वां अर्धशतक है। इससे पहले उन्होंने भारत के खिलाफ 66 रनों की पारी खेली थी। एक समय 31 ओवर में इंग्लैंड का स्कोर एक विकेट पर 194 रन था और लग रहा था कि इंग्लिश 350 के पास स्कोर खड़ा करेगी। लेकिन लगातार अंतराल पर कीवी टीम ने इंग्लिश टीम के विकेट निकालती रही और स्कोर को 350 के साथ जाने से रोक दिया। न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने आखिरी 20 ओवरों मे सिर्फ 111 रन दिए और सात विकेट चटकाए।

बटलर ने किया निराश : इस बीच, जो रूट (24) भी जल्दी पवेलियन लौट गए। इसके बाद तेज गेंदबाज मैट हेनरी (2/54) ने बेयरस्टो को बोल्ड करके टीम को बड़ी सफलता दिलाई। इंग्लिश टीम प्रबंधन ने विस्फोटक बल्लेबाज जोस बटलर को चौथे नंबर पर भेजकर रनों की गति बढ़ाने का भार उनके कंधों पर डाला, लेकिन बोल्ट ने इस दायें हाथ के बल्लेबाज की एक नहीं चलते दी और 11 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। फिर मिशेल सेंटनर (1/65) ने बेन स्टोक्स (11) को हेनरी के हाथों कैच आउट करा दिया। इंग्लैंड का स्कोर पांच विकेट पर 248 रन हो गया। हालांकि इस दौरान मोर्गन ने 40 गेंदों में 42 रन बना पाए।

इंग्लैंड की टीम- 

जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, इयोन मॉर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, जोस बटलर, क्रिस वोक्स, लियाम प्लंकेट, जोफ्रा आर्चर, आदिर राशिद, मार्क वुड। 

न्यूजीलैंड की टीम-

मार्टिन गप्टिल, हेनरी निकोलस, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम लाथम, कोलिन डी ग्रैंडहोम, जेस्म नीशम, मिचेल सैंटनर, टिम साउथी, मैट हेनरी, ट्रेंट बोल्ट। 

टीम साउथी की टीम में वापसी-

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन में टिम साउथी व मैच हेनरी को शामिल किया गया । ईश सोढ़ी और लॉकी फर्ग्यूसन अंतिम ग्यारह से बाहर किए गए। फर्ग्यूसन चोटिल होने की वजह से टीम से बाहर किए गए। इंग्लैंड की टीम में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस