Move to Jagran APP

Ind vs Eng 2nd Test: केएल राहुल का शतक, भारत ने पहले दिन 3 विकेट पर बनाए 276 रन

Ind vs Eng 2nd Test भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला लार्ड्स के मैदान पर खेला जा रहा है। इंग्लैंड के कप्तान टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया है। पहले दिन भारत ने 3 विकेट पर 276 रन बनाए थे।

By TaniskEdited By: Published: Thu, 12 Aug 2021 01:58 PM (IST)Updated: Thu, 12 Aug 2021 11:57 PM (IST)
Ind vs Eng 2nd Test: केएल राहुल का शतक, भारत ने पहले दिन 3 विकेट पर बनाए 276 रन
रोहित शर्मा और केएल राहुल क्रीज पर।( Photo- AP )

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरे मैच लंदन के लार्ड्स क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। इंग्लैंड ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारतीय टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट के नुकसान के 276 रन बना लिए थे। केएल राहुल 127 जबकि अजिंक्य रहाणे 1 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे। 

loksabha election banner

भारत की बल्लेबाजी, केएल राहुल का शतक 

टास हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने सधी शुरुआत की। ओपनर रोहित शर्मा और केएल राहुल ने शतकीय साझेदारी कर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। पहले दिन का पहला सत्र बारिश से प्रभावित रहा और केवल 18.4 ओवर का ही खेल हो सका। लंच तक भारतीय टीम ने बगैर विकेट के 46 रन बनाए थे। बारिश के कारण टास भी लेट हुआ और मैच भी देरी से शुरू हुआ।

दूसरे सत्र के खेल में रोहित शर्मा ने अर्धशतक जड़ दिया। रोहित ने 83 गेंद पर 8 चौके की मदद से अपने पचास रन पूरे किए। 145 गेंद पर 11 चौके और 1 छक्के की मदद से रोहित ने 83 रन बनाए। जेम्स एंडरसन की गेंद पर वह बोल्ड होकर वापस लौटे। चेतेश्वर पुजारा एक बार फिर से अच्छी पारी खेलने में नाकाम रहे। 9 रन के स्कोर पर एंडरसन की गेंद पर जॉनी बेयरस्टो को वह कैच दे बैठे। 

पिछले मैच में शानदार अर्धशतक बनाने वाले केएल राहुल ने लार्ड्स में भी हाफ सेंचुरी पूरी की। 137 गेंद पर 2 चौके और 1 छक्के की मदद से उन्होंने पचास रन पूरे किए। राहुल ने 212 गेंद 9 चौके और 1 छक्के की मदद से टेस्ट में छठा शतक पूरा किया। भारत को तीसरा झटका कप्तान विराट कोहली के रूप में लगा। 42 रन बनाकर रोबिन्सन की गेंद पर जो रूट को कैच दे बैठे। 

दोनों टीमों में बदलाव

इस मैच के लिए दोनों टीमों में बदलाव हुए हैं। इंग्लैंड ने तीन बदलाव किए हैं। जैक क्राली की जगह हसीब हमीद, स्टुअर्ट ब्राड की जगह मार्क वुड को शामिल किया गया है और मोइन अली को डेन लारेंस की जगह शामिल किया गया है। टीम इंडिया में एक बदलाव हुआ है। चोटिल शार्दुल ठाकुर की जगह इशांत शर्मा को टीम में शामिल किया गया है।

भारत (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

इंग्लैंड (प्लेइंग इलेवन): रोरी बर्न्स, डोमिनिक सिबली, हसीब हमीद, जो रूट (कप्तान), जानी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, सैम कुर्रन, ओली राबिन्सन, मार्क वुड, जेम्स एंडरसन

पहला टेस्ट मैच ड्रा

बता दें नाटिंघम में दोनों टीमों के बीच खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रा रहा था। टीम इंडिया चौथे दिन मजबूत स्थिति में दिखाई दे रही थी, लेकिन अंतिम दिन बारिश के कारण एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी और मैच ड्रा रहा।  

हेड टू हेड

भारत और इंग्लैंड के बीच कुल अबतक 127 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इनमें से टीम इंडिया 29 और इंग्लैंड को 48 जीत मिली है। 50 मैच ड्रा रहे हैं। अगर इंग्लैंड में टेस्ट की बात करें तो भारत का रिकॉर्ड और खराब रहा है। टीम को 63 में से केवल सात मैचों में ही जीत मिली है। इंग्लैंड को 34 मैचों में जीत मिली है और 22 मैच ड्रा रहे हैं। पिछले तीन दौरों की बात करें भारत प्रदर्शन काफी खराब रहा है। 2011 में टीम को 4-0, 2014 में 3-1 और 2018 में 4-1 से हार का सामना करना पड़ा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.