लंदन, एजेंसी। इंग्लैंड और स्कॉटलैंड के बीच शनिवार से शुरू हो रहे पहले वनडे मैच में इंग्लैंड की कोशिश अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) की वनडे रैंकिंग में अपना पहला स्थान कायम रखने की होगी। इस मैच के बाद इंग्लैंड को 13 जून से पांच वनडे मैचों की सीरीज के लिए आस्ट्रेलिया का मेजबानी करनी है।

यह सीरीज दोनों टीमों को अगले साल इंग्लैंड में ही होने वाले विश्व कप के लिए तैयारी का मौका देगी। दो मई को जारी रैंकिंग में इंग्लैंड ने भारत को पछाड़ कर पहला स्थान हासिल किया था। इंग्लैंड अगर आस्ट्रेलिया से 2-3 से हार भी जाती है तो वह अपना पहला स्थान कायम रखेगी, लेकिन इसके लिए उसे स्कॉटलैंड के खिलाफ खेले जाने वाले इकलौते मैच में जीत हासिल करनी होगी।ऐसी स्थिति में इंग्लैंड और भारत के बराबर 122 अंक होंगे और दशमलव अंकों के आधार पर इंग्लैंड शीर्ष स्थान पर बनी रहेगी।

आस्ट्रेलिया से 2-3 से हारने के बाद इंग्लैंड के 120 अंक हो जाएंगे और अगर वह स्कॉटलैंड से हार जाती है तो वह आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज की शुरुआत 123 अंकों के साथ करेगी। अगर स्कॉटलैंड किसी भी तरह से इंग्लैंड को हरा पाने में कामयाब रहती है तो वह पांच अंक हासिल करने के साथ अपने अंकों की संख्या 33 पहुंचा देगी।
अगर आस्ट्रेलिया सीरीज के सभी मैचों में जीत हासिल कर लेती है तो भी वह इंग्लैंड को पछाड़ नहीं पाएगी, लेकिन वह तीसरे स्थान पर आ सकती है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें
अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस