सिडनी। आइसीसी विश्व कप 2015 के पूल-ए में क्वार्टर फाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी अफगानिस्तान और इंग्लैंड की टीमें आज टूर्नामेंट में अपने-अपने अंतिम मैच में आमने-सामने थीं। बारिश से प्रभावित इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने डकवर्थ लिविस नियम के हिसाब ने अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराया।

मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर अफगानिस्तान को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 36.2 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 111 रन बना लिए थे लेकिन बार-बार हो रही बारिश के कारण मैच के लक्ष्य को वहीं पुनर्निधारित करने का फैसला लिया गया और इंग्लैंड को 25 ओवर में 101 रनों का लक्ष्य दिया गया जिसे इंग्लैंड ने 18.1 ओवर में ही एक विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

इस मैच का स्कोरबोर्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें

पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम की शुरुआत खराब रही और 20 के कुल योग पर दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। अफगानिस्तान को पहला झटका नौरोज मंगल के रुप में लगा जो 4 रन बनाकर एंडरसन की गेंद पर आउट हो गए। उसके बाद जावेद अहमदी भी सिर्फ 7 रन बनाकर स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर पवेलियन लौट गए। इसके बाद अफसर जाजाइ को भी जॉर्डन ने पवेलियन का रास्ता दिखाया जबकि समिउल्लाह शेनवरी (7) को भी जॉर्डन ने मॉर्गन के हाथों कैच कराया। इसके बाद एक बार फिर बारिश से मैच रुका और मैच दोबारा शुरु होने के साथ ही 25.4 ओवर में अफगानिस्तान की टीम को पांचवां झटका लगा। इस बार नासिर जमाल 17 रन बनाकर रवि बोपारा की गेंद पर कीपर बटलर के हाथों कैच हो गए। इसके बाद मोहम्मद नबी (16) को बोपारा ने ट्रेडवेल के हाथों कैच करा दिया जबकि शफीकुल्लाह (30) एक संयम भरी पारी के बाद ट्रेडवेल की गेंद पर बोपारा के एक शानदार कैच का शिकार हुए और इस प्रकार अफगानिस्तान को लगा सातवां झटका। इसके बाद बारिश ने खलल डाला और बारिश रुकने पर डकवर्थ लिविस नियम के हिसाब से अफगानिस्तान की पारी को वहीं खत्म करने का फैसला लेते हुए इंग्लैंड के लिए 25 ओवर में 101 रनों का लक्ष्य निर्धारित किया गया।

जवाब में उतरे इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 83 रनों की साझेदारी की। एकमात्र विकेट एलेक्स हेल्स (37) के रूप में गिरा जिनको हामिद हसन ने विकेट के पीछे कीपर अफसर जाजाइ के हाथों कैच कराया। इसके बाद अफगानिस्तान के गेंदबाज इंग्लैंड का कोई भी विकेट गिराने में सफल नहीं हुए और इंग्लिश टीम ने 9 विकेट से जीत दर्ज की। इयन बेल (नाबाद 52) और जेम्स टेलर (नाबाद 8) अंत तक पिच पर टिके रहे।

क्रिकेट विश्व कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sumit Kumar