Move to Jagran APP

दिलशान की धुआंधार पारी के दम पर श्रीलंका ने विश्व कप में किया विजयी आगाज

इडेन गार्डन मैदान पर आज टी20 विश्व कप में श्रीलंका और अफगानिस्तान की टीमों के बीच मैच हुआ। मैच में अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 153 रन बनाए। श्रीलंका के सामने 154 रनों का लक्ष्य

By ShivamEdited By: Published: Thu, 17 Mar 2016 08:54 PM (IST)Updated: Fri, 18 Mar 2016 10:54 AM (IST)
दिलशान की धुआंधार पारी के दम पर श्रीलंका ने विश्व कप में किया विजयी आगाज

कोलकाता। इडेन गार्डन मैदान पर आज टी20 विश्व कप में श्रीलंका और अफगानिस्तान की टीमों के बीच मैच हुआ। मैच में अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 153 रन बनाए। श्रीलंका के सामने 154 रनों का लक्ष्य था जो उन्होंने 18.5 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। श्रीलंका की तरफ से नायक बने उनके अनुभवी ओपनर तिलकरत्ने दिलशान, जिन्होंने 56 गेंदों पर नाबाद 83 रनों की पारी खेली।

loksabha election banner

अफगानिस्तान की पारी का सबसे दिलचस्प पहलु रहा उनके कप्तान असघर स्तानिकजई की पारी। स्तानिकजई ने शानदार अर्धशतक जड़ा और वो 62 रन बनाकर आउट हुए। इससे पहले अफगानिस्तान ने अपना पहला विकेट शहजाद (8) के रूप में गंवाया, उसके बाद नूर अली जदरान (20) हेराथ की गेंद पर बोल्ड हो गए। ठीक दो रनों के बाद करीम सादिक (0) को परेरा ने पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। ये विकेटों का पतझड़ यहीं नहीं थमा, मोहम्मद नबी (3) को हेराथ ने एलबीडब्ल्यू आउट करके अफगानिस्तान को चौथा झटका दिया। हालांकि इसके बाद कप्तान स्तानिकजई और समिउल्लाह शेनवरी ने पारी को संभाला और शानदार साझेदारी को अंजाम दिया। शेनवरी ने कुलसेकरा की गेंद पर कैच होने से पहले 31 रन बनाए। इसके बाद शफीकउल्लाह (5) सस्ते में पवेलियन लौट गए जबकि अंतिम विकेट कप्तान स्तानिकजई के रूप में गिरा जो 62 रनों की पारी खेलकर परेरा की गेंद पर विकेटकीपर चंडीमल के हाथों कैच आउट हुए। श्रीलंका की तरफ से परेरा ने तीन, हेराथ ने दो और मैथ्यूज-कुलसेकरा ने एक-एक विकेट हासिल किया।

जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम को पहला झटका छठे ओवर की दूसरी गेंद पर लगा। नबी ने अपने पहले ही ओवर में चंडीमल (18) को शेनवरी के हाथों कैच करवाते हुए अफगानिस्तान को पहली सफलता दिलाई। दूसरा विकेट थिरिमने (6) के रूप में गिरा जिनको रशीद खान ने बोल्ड किया। श्रीलंका को तीसरा झटका 13वें ओवर की पहली गेंद पर तब लगा जब जल्दबाजी में रन लेने के प्रयास के दौरान थिसारा परेरा (12) रन आउट हो गए। चौथे विकेट के रूप में कपूगेदरा रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। हालांकि इसके बाद कोई विकेट नहीं गिरा और दिलशान ने 56 गेंदों पर नाबाद 83 रनों की धुआंधार पारी खेलते हुए अपनी टीम को 18.5 ओवर में ही 6 विकेट से जीत दिला दी। दिलशान ने अपनी पारी के दौरान 3 छक्के और 8 चौके जड़े।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.