कानपुर। आइपीएल-10 के 50वें मैच में बुधवार को दिल्ली डेयरडेविल्स और गुजरात लायंस की टीमें कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में आमने-सामने थीं। इस मैच में दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 195 रन बनाए और दिल्ली को 196 रनों का विशाल लक्ष्य दिया। जवाब में दिल्ली ने 19.4 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। मैच के हीरो बने श्रेयस अय्यर जिन्होंने 57 गेंदों पर 96 रनों की पारी खेली। दिल्ली ने इससे पहले गुजरात को अपने मैदान पर भी मात दी थी। ये दोनों टीमें प्लेऑफ की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी हैं। दिल्ली को अभी दो मुकाबले और खेलने हैं जबकि गुजरात का एक मैच और बाकी है।

गुजरात ने खड़ा किया बड़ा स्कोर

गुजरात की टीम को पहला झटका ड्वेन स्मिथ (8) के रूप में लगा जो रन आउट हुए। इसके बाद छठे ओवर में कप्तान सुरेश रैना (6) भी पैट कमिंस की गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए। वहीं, युवा ओपनर इशान किशन (34) एक तेज पारी के बाद अमित मिश्रा की गेंद पर जहीर को कैच थमा बैठे। हालांकि इन तीन झटकों के बाद दिनेश कार्तिक और एरोन फिंच ने पारी को संभाल लिया। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 92 रनों की साझेदारी हुई जिस दौरान फिंच ने तो अर्धशतक पूरा किया लेकिन कार्तिक 40 रन बनाने के बाद कोरी एंडरसन के एक शानदार कैच का शिकार हो गए। फिंच 19वें ओवर में आउट हुए लेकिन मोहम्मद शमी की गेंद पर बोल्ड होने से पहले उन्होंने 39 गेंदों पर 69 रनों की धुआंधार पारी खेली। इन दोनों के दम पर ही गुजरात का स्कोर 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 195 रनों तक जा पहुंचा।

दिल्ली की तरफ से मोहम्मद शमी, पैट कमिंस, अमित मिश्रा और कार्लोस ब्रेथवेट ने एक-एक विकेट हासिल किया। 

दिल्ली की पारी में गजब का उतार-चढ़ाव

जवाब में उतरी दिल्ली की टीम को पहला झटका 11 के टीम स्कोर पर लगा। प्रदीप सांगवान ने संजू सैमसन (10) को सस्ते में बोल्ड कर दिया। इसके एक गेंद बाद रिषभ पंत अपनी लापरवाही की वजह से रन आउट हो गए। रिषभ दूसरे छोर पर बल्लेबाज को रन लेने के लिए रोक रहे थे। इशारा करने में वो इतना गुम हो गए कि पिच से बाहर निकल आए, उन कुछ सेकेंड में स्लिप पर खड़े सुरेश रैना ने विकेट पर गेंद मार दी और रिषभ को रन आउट कर दिया। इसके बाद आठवें ओवर में करुण नायर (30) को फॉकनर ने स्मिथ के हाथों कैच आउट करा दिया। जबकि 10वें और 12वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने मार्लन सैमुअल्स (1) और धुआंधार कीवी बल्लेबाज कोरी एंडरसन (6) को रन आउट कर दिया। इसके बाद कार्लोस ब्रेथवेट भी ज्यादा देर तक नहीं टिक सके और 14वें ओवर में उन्हें धवल कुलकर्णी ने अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर दिया। इसी बीच श्रेयस अय्यर एक छोर पर टिके रहे और उन्होंने 33 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया और फिर उन्होंने पैट कमिंस के साथ सातवें विकेट के लिए 60 रनों की ताबड़तोड़ साझेदारी भी की जिसने गुजरात लायंस की धड़कनें बढ़ा दीं।

रोमांचक अंतिम ओवर

अंतिम ओवर में दिल्ली को 9 रनों की जरूरत थी। इस ओवर की पहली गेंद पर अय्यर ने लेग बाइ के दो रन ले लिए लेकिन दूसरी गेंद पर बासिल थांपी ने श्रेयस ओवर को बोल्ड कर दिया। अय्यर ने 57 गेंदों पर 96 रनों की पारी खेली। वो न सिर्फ शतक से चूके बल्कि अपनी टीम को भी मुश्किल में डाल गए। फिर तीसरी गेंद पर अमित मिश्रा ने आते ही एक चौका जड़ दिया जिससे दिल्ली की टीम ने कुछ राहत की सांस ली और फिर चौथी गेंद पर भी अमित मिश्रा ने फाइन लेग पर शानदार चौका जड़कर अपनी टीम को 2 विकेट से जीत दिला दी। 

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Shivam

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस