नई दिल्ली, जेएनएन। DC vs SRH IPL 2020 Qualifier 2: इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का दूसरा क्वालीफायर मैच अबू धाबी के मैदान पर दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया। इस मैच में दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। निर्धारित 20 ओवर में शिखर धवन के धमाकेदार 78 रन की पारी के दम पर दिल्ली ने 3 विकेट पर 189 रन का स्कोर खड़ा किया। हैदराबाद की टीम 8 विकेट पर 172 रन ही बना पाई और 17 रन से जीत हासिल कर दिल्ली ने पहली बार टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई। 

मैच का स्कोर देखने के लिए क्लिक करें 

हैदराबाद की पारी, नहीं चले डेविड वार्नर

हैदराबाद के ओपनर बल्लेबाज व टीम के कप्तान डेविड वार्नर 2 रन बनाकर रबादा की गेंद पर बोल्ड हो गए तो वहीं प्रियम गर्ग को 17 रन पर स्टोइनिस ने क्लीन बोल्ड कर दिया। मनीष पांडे ने 21 रन बनाए और उनकी पारी का अंत भी स्टोइनिस ने कर दिया। जेसन होल्डर को अक्षर पटेल ने अपना शिकार बनाया और होल्डर ने 11 रन पर अपना विकेट गंवा दिया।

धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए केन विलियमसन ने 35 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 2 चौके और 4 छक्के लगाए। विलियमसन को मार्कस स्टोइनिस ने कगिसो रबादा के हाथों बाउंड्री पर कैच करवाकर वापस भेजा। 45 गेंद पर 5 चौके और 4 छक्के की मदद से इस बल्लेबाज ने 67 रन बनाए। 16 गेंद पर 33 रन की छोटी लेकिन अहम पारी खेलने के बाद अब्दुल समद आउट हुए तो टीम की उम्मीद लगभग खत्म हो गई। रबादा ने इसके बाद अगली गेंद पर राशिद खान और फिर श्रीवस्त गोस्वामी को आउट कर दिल्ली की जीत लगभग पक्की कर दी। 

दिल्ली की पारी, धवन की फिफ्टी

पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली के लिए शिखर धवन के साथ इस अहम मुकाबले में मार्कस स्टोइनिस ने पारी की शुरुआत की। पावरप्ले में इस जोड़ी ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए बिना नुकसान 65 रन जोड़े। स्टोइनिस ने 21 गेंद पर 33 जबकि धवन ने 16 गेंद पर 30 रन बनाए। जमकर बल्लेबाजी कर रहे स्टोइनिस को राशिद खान ने बोल्ड कर वापस भेजा। दिल्ली की टीम के लिए ओपनिंग करने उतरे इस बल्लेबाज ने 27 गेंद पर 38 रन बनाए। 

धवन ने 26 गेंद पर 5 चौके और 2 छक्के की मदद से एक और आतिशी अर्धशतक बनाया। दिल्ली को दूसरा झटका जेसन होल्डर ने दिया जब उन्होंने कप्तान श्रेयस अय्यर को मनीष पांडे के हाथों 21 रन पर कैच करवाया। धमाकेदार अर्धशतकीय पारी खेलने के बाद शिखर 78 रन बनाकर संदीप शर्मा की गेंद पर आउट हुए। शिमरोन हेटमायर ने 22 गेंद पर 42 रन की पारी खेली। 

इस बड़े मैच के लिए दिल्ली की टीम में दो बदलाव देखने को मिले हैं। प्रवीण दुबे और शिमरोन हेटमायर की टीम में वापसी हुई है। पृथ्वी शॉ और डैनियल सैम्स को दिल्ली की टीम ने प्लेइंग इलेवन से बाहर किया है।  वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद की टीम में एक भी बदलाव नहीं हुआ है। 

सनराइजर्स हैदराबाद की प्लेइंग इलेवन

डेविड वार्नर (कप्तान), श्रीवत्स गोस्वामी (विकेटकीपर), मनीष पांडे, केन विलियमसन, प्रियम गर्ग, जेसन होल्डर, अब्दुल समद, राशिद खान, शाहबाज नदीम, टी नटराजन और संदीप शर्मा।

दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर (कप्तान), रिषभ पंत(विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, आर अश्विन, प्रवीण दुबे, कगिसो रबादा और एनरिक नॉर्खिया।

इस मुकाबले को जो टीम जीतेगी वो आइपीएल 2020 के फाइनल में प्रवेश करेगी, जबकि हारने वाली टीम का सफर आइपीएल के 13वें सीजन से समाप्त हो जाएगा। क्वालीफायर 2 को जीतने वाली टीम फाइनल में मुंबई इंडियंस से भिड़ेगी जो पहले ही फाइनल में पहुंच गई है।

दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच IPL 2020 में खेले गए दो मैचों की बात करें तो दोनों मुकाबले दिल्ली की टीम ने गंवाए हैं। पहले लेग के मैच में हैदराबाद ने दिल्ली को 15 रन से हराया था, जबकि दूसरे लेग के मैच में 88 रन से हैदराबाद ने जीत दर्ज की थी। ऐसे में दिल्ली की टीम के पास हैदराबाद को हराकर बदला लेने का मौका है और आइपीएल 2020 के फाइनल में पहुंचने का भी चांस है।

DC vs SRH Head to Head

दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच अब तक आइपीएल के इतिहास में कुल 17 मुकाबले खेले हैं। इन 17 मुकाबलों में से 6 मुकाबले ही दिल्ली की टीम जीत पाई है, जबकि बाकी के 11 मुकाबले हैदराबाद की टीम ने अपने नाम किए हैं। हैरान करने वाली बात ये भी है कि यूएई में ये दोनों टीमें तीन बार आमने-सामने हुई हैं। इन तीनों ही मैचों में हैदराबाद ने दिल्ली की टीम को हराया है। क्वालीफायर में भी एक भी दिल्ली की टीम हैदराबाद को नहीं हरा पाई है।

 

Ind-vs-End

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप