Move to Jagran APP

गेल की तूफानी पारी, वेस्टइंडीज ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

विश्व कप 2015 अब बेहद करीब है। सभी टीमें इसकी तैयारी में जुटी हैं। इसी बीच दक्षिण अफ्रीका में वेस्टइंडीज इन दिनों वो धमाल मचाने में जुटी है जो शायद दुनिया की सभी टीमों को विश्व कप से पहले आगाह करने के लिए काफी है। वहीं, इस टीम का सबसे

By ShivamEdited By: Published: Mon, 12 Jan 2015 10:08 AM (IST)Updated: Mon, 12 Jan 2015 10:24 AM (IST)
गेल की तूफानी पारी, वेस्टइंडीज ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

जोहानिसबर्ग। विश्व कप 2015 अब बेहद करीब है। सभी टीमें इसकी तैयारी में जुटी हैं। इसी बीच दक्षिण अफ्रीका में वेस्टइंडीज इन दिनों वो धमाल मचाने में जुटी है जो शायद दुनिया की सभी टीमों को विश्व कप से पहले आगाह करने के लिए काफी है। वहीं, इस टीम का सबसे धुरंधर बल्लेबाज क्रिस गेल ने भी अपने बल्ले से दुनिया की सभी टीमों को चेतावनी दे डाली। रविवार को कुछ ऐसा ही हुआ जब गेल का बल्ला फिर बोला और वेस्टइंडीज ने टी20 में बना डाला नया वर्ल्ड रिकॉर्ड।

loksabha election banner

- फिर आया गेल का तूफानः

शुक्रवार को केपटाउन में मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए सीरीज के पहले टी20 मैच में गेल पहले ही 31 गेंदों पर 77 रनों की पारी खेलकर सभी को नींद से जगा चुके थे। उन्होंने उस दौरान अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट का दूसरा सबसे तेज अर्धशतक (17 गेंदों में 50 रन) भी लगाया था लेकिन रविवार वो उससे भी कई कदम आगे निकल गए। इस दूसरे टी20 मैच में गेल ने 41 गेंदों पर 219.51 के स्ट्राइक रेट से 90 रनों की धुआंधार पारी खेली। इस पारी में उनके बल्ले से 7 छक्के और 9 चौके निकले।

- वेस्टइंडीज ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्डः

इस मैच में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने कप्तान फैफ डु प्लेसिस के जानदार शतक (56 गेंदों पर 119 रन) के दम पर वेस्टइंडीज को 232 रनों का लक्ष्य दिया था, जाहिर है कि टी20 के हिसाब से ये लक्ष्य बहुत बड़ा था लेकिन वेस्टइंडीज के बल्लेबाज जरा भी नहीं हिचके। गेल की 90 रनों की धुआंधार पारी और मार्लन सैमुअल्स द्वारा 39 गेंदों पर बनाए गए धुआंधार 60 रनों की बदौलत वेस्टइंडीज ने 6 विकेट के नुकसान पर चार गेंद पहले ही लक्ष्य हासिल करके मैच समाप्त कर दिया। यह टी20 अंतरराष्ट्रीय ही नहीं, बल्कि टी20 ओवरऑल क्रिकेट में सर्वाधिक लक्ष्य हासिल करने का नया रिकॉर्ड है। टी20 में इससे पहले का रिकॉर्ड इंग्लैंड की काउंटी टीम ससेक्स के नाम पर था, जिसने पिछले साल एसेक्स के खिलाफ 226 रन का लक्ष्य हासिल किया था। अंतरराष्ट्रीय टी20 में इससे पहले भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 2001 में 211 रन का लक्ष्य सफलतापूर्वक हासिल किया था। इसके साथ ही विश्व कप से पहले कैरेबियाई टीम ने सभी टीमों को चेतावनी दे डाली है कि बेशक विश्व कप का फॉर्मेट वनडे का है लेकिन टी20 के जरिए उन्होंने अपना बल्ला खोल दिया है।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.