ढाका, जेएनएन। बांग्लादेश ने ढाका में खेले जा रहे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 20 रनों से हराकर ऐतिहासिक जीत हासिल कर ली है। ऑस्ट्रेलिया ने अपने स्वर्णिम टेस्ट इतिहास में इससे पहले बांग्लादेश से कोई टेस्ट मैच नहीं हारा था। इस रोमांचक मैच का नतीजा चौथे दिन लंच के कुछ देर बाद ही निकल गया। आखिरी पारी में शाकिब अल हसन ने पांच और तैजुल इस्लाम ने तीन विकेट अपने नाम किए। 

वॉर्नर के आउट होते ही बदला खेल

मैच में चौथे दिन का खेल शुरू होने पर ऑस्ट्रेलिया इस मैच को आसानी से जीतता हुआ दिख रहा था। तीसरे दिन के नाबाद बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने अपना शतक पूरा किया। इससे पहले, उन्होंने तीसरे विकेट के लिए कप्तान स्टीव स्मिथ के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी भी की। हालांकि, वॉर्नर (112) और स्टीव स्मिथ (37) के आउट होने के बाद बांग्लादेशी गेंदबाजों ने कंगारू टीम पर अपना शिकंजा कसना शुरू कर दिया। इन दोनों को शाकिब अल हसन ने आउट किया। इसके बाद कोई भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज अपनी टीम को जीत दिलाने लायक खेल नहीं दिखा सका। पैट कमिंस 33 रन बनाकर नाबाद लौटे।

शाकिब अल हसन रहे मैच के हीरो

बांग्लादेश ने पहली बार किसी टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराने का कमाल किया है। बांग्लादेश की इस ऐतिहासिक जीत के नायक शाकिब अल हसन रहे। उन्होंने पहली पारी में 84 रन बनाए और गेंदबाजी में भी कमाल दिखाते हुए पांच विकेट अपने नाम किए। दूसरी पारी में वह बल्ले से भले ही नाकाम रहे, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के अहम बल्लेबाजों को अपनी फिरकी के जाल में फंसाया और फिर से पांच विकेट निकाले। 

ऐसा रहा तीन पारियों का हाल

इस मैच में बांग्लादेश ने पहली पारी में तमीम इकबाल (71) और शाकिब अल हसन (84) की मदद से 260 रन बनाए थे, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में मैट रेनशॉ (45), एश्टन एगर (41) और पीटर हैंड्सकॉम्ब (33) की मदद से केवल 217 रन ही बना सकी। बांग्लादेश ने दूसरी पारी में तमीम इकबाल (78) और मुशफिकुर रहीम (41) की मदद से 221 रन बनाए थे और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए चौथी पारी में 265 रनों का लक्ष्य दिया था।

पूरे मैच में स्पिनरों की रही धूम

इस मैच में बांग्लादेशी स्पिनरों की घूमती गेंदों के सामने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज चकमा खा गए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से भी स्पिनर नाथन लियोन को काफी सफलता मिली और उन्होंने दूसरी पारी में छह विकेट चटकाए, लेकिन उनका यह प्रदर्शन टीम को जीत दिलाने के लिए नाकाफी रहा। पूरे मैच की बात करें तो कुल 40 में से 34 विकेट स्पिनरों ने ही निकाले।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Bharat Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस