Move to Jagran APP

बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को हराया, दर्ज की अपनी सबसे बड़ी जीत

शाकिब अल हसन और मुशफिकुर रहीम की अर्धशतकीय पारियों के दम पर बांग्लादेश ने बुधवार को विश्व कप में पदार्पण करने वाले अफगानिस्तान को पहले ही मैच में 105 रन से हरा दिया। बांग्लादेश की यह विश्व कप में सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले उसने 2007 में दक्षिण अफ्रीका

By Sumit KumarEdited By: Published: Wed, 18 Feb 2015 12:56 PM (IST)Updated: Wed, 18 Feb 2015 01:36 PM (IST)
बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को हराया, दर्ज की अपनी सबसे बड़ी जीत

कैनबरा। शाकिब अल हसन और मुशफिकुर रहीम की अर्धशतकीय पारियों के दम पर बांग्लादेश ने बुधवार को विश्व कप में पदार्पण करने वाले अफगानिस्तान को पहले ही मैच में 105 रन से हरा दिया। बांग्लादेश की यह विश्व कप में सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले उसने 2007 में दक्षिण अफ्रीका को 67 रनों से पराजित किया था।

loksabha election banner

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 267 रन बनाए। एक समय उसने चार विकेट 119 रन पर गंवा दिए थे, लेकिन उसके बाद शाकिब (63) और रहीम (71) ने पांचवें विकेट के लिए 114 रन की साझेदारी करके टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। बांग्लादेश का स्कोर और अधिक होता, लेकिन शाकिब और रहीम के आउट होने के बाद विकेट लगातार गिरते रहे। बांग्लादेश ने आखिरी पांच ओवर में पांच विकेट सिर्फ 34 रन के भीतर गंवा दिए।

इस मैच को फुल स्कोरबोर्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें

जवाब में अफगानिस्तान की टीम 42.5 ओवर में 162 रन पर आउट हो गई। सिर्फ शमीउल्लाह शेनवारी (42) और कप्तान मुहम्मद नबी (44) ही कुछ देर बांग्लादेशी गेंदबाजों का सामना कर सके। अफगानिस्तान की शुरुआत बेहद खराब रही और तीसरे ओवर में तीन रन के स्कोर पर उसके तीन बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। इसके बाद नवरोज मंगल (27) और शेनवारी ने 62 रन की साझेदारी की जो अफगान टीम के लिए सबसे बड़ी साझेदारी थी। बांग्लादेश के लिए मशरफे मुर्तजा ने तीन विकेट लिए, जबकि शाकिब को दो विकेट मिले। इससे पहले मीरवाइज अशरफ के शुरुआती स्पैल ने बांग्लादेश को बैकफुट पर ला दिया। उन्होंने अनामुल हक (21) और तमीम इकबाल (19) को पवेलियन भेजा। सौम्य सरकार (28) और महमूदुल्लाह (23) को शापोर जदरान ने आउट किया। इसके बाद शाकिब और रहीम ने बड़ी साझेदारी करके बांग्लादेश को सस्ते में आउट करने के अफगानिस्तान के मंसूबों पर पानी फेर दिया।

शाकिब ने अपना 27वां अर्धशतक छह चौकों और एक छक्के की मदद से 51 गेंद में पूरा किया। शाकिब वनडे क्रिकेट में 4000 रन पूरे करने वाले बांग्लादेश के पहले क्रिकेटर बन गए। रहीम ने अपना 19वां अर्धशतक जमाया। उन्होंने 56 गेंद की पारी में छह चौके और एक छक्का जड़ा। दोनों ने 36वें से 40वें ओवर के बीच पावरप्ले में 48 रन बनाए। बांग्लादेश को अगला मैच 21 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया से खेलना है, जबकि अफगान टीम अगले दिन श्रीलंका से भिड़ेगी।

क्रिकेट विश्व कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.