होबार्ट, एपी। आस्ट्रेलिया ने पांचवें टेस्ट मैच को दो दिन का खेल शेष रहते रविवार को 146 रन से जीतकर एशेज सीरीज में इंग्लैंड को 4-0 के प्रभावशाली अंतर से पछाड़ दिया। इंग्लैंड को चौथी पारी में जीत के लिए 271 रन का लक्ष्य मिला था, लेकिन पहले विकेट के लिए जैक क्राउले (36) और रोरी ब‌र्न्स (26) के बीच 68 रन की साझेदारी के बावजूद टीम दिन के अंतिम सत्र में 124 रन पर आउट हो गई। इंग्लैंड ने 56 रन के अंदर सभी 10 विकेट गंवा दिए।

तेज गेंदबाज स्काट बोलैंड (3/18) और कैमरून ग्रीन (3/21) अपनी पहली एशेज सीरीज में प्रभाव छोड़ने में कामयाब रहे। दोनों ने घसियाली पिच पर छह विकेट साझा करके तीसरे दिन ही मैच आस्ट्रेलिया के नाम कर दिया। इंग्लैंड की पहली पारी भी महज 188 रन पर सिमट गई थी। आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 303 रन बनाए थे। आस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने भी 42 रन देकर तीन विकेट लिए। तीसरे दिन कुल 17 विकेट गिरे। आस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में 101 रन बनाने वाले ट्रेविस हेड मैन आफ द मैच रहे। वह सीरीज के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी (357 रन) भी चुने गए।

इससे पहले तेज गेंदबाज मार्क वुड ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 37 रन देकर छह विकेट लिए, जिससे इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी को 155 रन पर समेट दिया। आस्ट्रेलिया ने इस डे-नाइट टेस्ट मैच के तीसरे दिन तीन विकेट पर 37 रन से आगे खेलना शुरू किया, लेकिन वुड ने नाइटवाचमैन स्काट बोलैंड (8), अनुभवी स्टीव स्मिथ (27) और पहली पारी के शतकवीर ट्रेविस हेड (8) को आउट करके स्कोर छह विकेट पर 63 रन कर दिया। इसके बाद एलेक्स कैरी (49) और कैमरून ग्रीन (23) ने 49 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। स्टुअर्ट ब्राड (2/42) ने ग्रीन को एलबीडब्ल्यू आउट करके यह साझेदारी तोड़ी। वुड ने मिशेल स्टार्क (0) को फारवर्ड शार्ट लेग पर कैच कराकर अपना पांचवां विकेट लिया। ब्राड ने कैरी को अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया, जबकि वुड ने कप्तान पैट कमिंस (13) को बोल्ड करके आस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया।

इंग्लैंड की टीम शुरुआती तीन मैच हार कर पहले ही सीरीज गंवा चुकी थी। सिडनी में खेला गया चौथा मैच ड्रा रहा था। इस टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ट्रेविड हेड को प्लेयर आफ द मैच चुना गया। हेड ने इस टेस्ट सीरीज में खेले चार मैचों की 6 पारियों में 59.50 की औसत से 357 रन बनाए थे। पांचवें मैच के लिए हेड को मैन आफ द मैच भी चुना गया। 

Edited By: Sanjay Savern