Move to Jagran APP

AUS vs SA: रबादा के कहर के आगे ऑस्ट्रेलिया ने टेके घुटने, सस्ते में सिमटी पहली पारी

ऑस्ट्रेलिया की टीम सेंट जॉर्ज पार्क स्टेडियम में जारी दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन अपने सभी विकेट गंवाकर सिर्फ 243 रन ही बना सकी।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 10 Mar 2018 01:31 PM (IST)Updated: Sat, 10 Mar 2018 01:31 PM (IST)
AUS vs SA: रबादा के कहर के आगे ऑस्ट्रेलिया ने टेके घुटने, सस्ते में सिमटी पहली पारी
AUS vs SA: रबादा के कहर के आगे ऑस्ट्रेलिया ने टेके घुटने, सस्ते में सिमटी पहली पारी

पोर्ट एलिजाबेथ, रायटर। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा (5/96) की शानदार गेंदबाजी के आगे ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम दूसरे टेस्ट के पहले दिन शुक्रवार को ही बिखर गई। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम सेंट जॉर्ज पार्क स्टेडियम में जारी दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन अपने सभी विकेट गंवाकर सिर्फ 243 रन ही बना सकी। जवाब में मेजबान टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट पर 39 रन बना लिए हैं। दक्षिण अफ्रीका पहली पारी के आधार पर 204 रन पीछे है।

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलिया की अच्छी शुरुआत 

ऑस्ट्रेलिया ने पारी की अच्छी शुरुआत की। ओपनर डेविड वॉर्नर (63) और कैमरुन बैंक्रॉफ्ट (38) ने पहले विकेट के लिए 98 रनों की शानदार साङोदारी की। वर्नोन फिलेंडर ने इसे शतकीय साङोदारी में तब्दील नहीं होने दिया। उन्होंने 98 के स्कोर पर बैंक्रॉफ्ट को विकेट के पीछे क्विंटन डि कॉक के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद, फिलेंडर ने उस्मान ख्वाजा (4) को भी क्विंटन के हाथों ही कैच आउट करा पवेलियन का रास्ता दिखाया। 117 के स्कोर पर लुंगी नगिदी ने वॉर्नर को आउट कर ऑस्ट्रेलिया टीम का अहम विकेट गिरा दिया।

रबादा ने लिए पांच विकेट

इसके बाद रबादा ने कहर बरपाया। उन्होंने पारी में आठवीं बार पांच विकेट लिए। तीन विकेट खो चुकी ऑस्ट्रेलिया टीम की पारी को शॉन मार्श (24) और कप्तान स्टीव स्मिथ (25) ने 44 रनों की साझेदारी कर संभालने की कोशिश की, लेकिन रबादा ने मुश्किलें खड़ी कर दीं। रबादा ने पहले 161 के स्कोर पर स्मिथ को पगबाधा आउट किया और इसके बाद 166 के स्कोर पर मार्श को भी पगबाधा आउट कर ऑस्ट्रेलिया का पांचवां विकेट भी गिरा दिया। स्मिथ के आउट होने के बाद टीम की पारी बिखर गई। रबादा ने 170 के स्कोर पर ही दो बल्लेबाजों मिशेल मार्श (4) और पैट कमिंस को आउट किया। ये दोनों बल्लेबाज क्विंटन के हाथों लपके गए।1मिशेल स्टॉर्क (8) और नाथन लियोन (17) ने आठवें विकेट के लिए 12 रन ही जोड़े थे कि एक बार फिर रबादा ने स्टॉर्क को बोल्ड कर पवेलियन भेजा। 212 के स्कोर पर नगीदी ने लॉयन को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया का नौवां विकेट भी गिरा दिया। टिम पेन (36) और जोश हेजलेवुड (10) ने आखिरी विकेट के लिए 31 रनों की साझेदारी कर टीम को 243 के स्कोर तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर लुंगी ने पेन को बोल्ड कर दिया।

इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी समाप्त हो गई। इस पारी में दक्षिण अफ्रीका के लिए रबादा ने पांच व नगीदी ने तीन विकेट लिए। फिलेंडर को दो सफलता हाथ लगी।

इसके बाद, अपनी पहली पारी खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने दिन का खेल समाप्त होने तक एक विकेट के नुकसान पर 39 रन बना लिए हैं। सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर (11) और नाइटवाचमैन के रूप में बल्लेबाजी करने आए रबादा (17) नाबाद पवेलियन लौटे। मेजबान टीम ने दिन का एकमात्र विकेट एडेन मार्करैम के रूप में खोया जिन्हें 11 के निजी स्कोर पर पैट कमिंस ने आउट किया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.