Move to Jagran APP

रबाडा ने किया ऑस्ट्रेलिया का कबाड़ा, द. अफ्रीका की पहले टेस्ट में बड़ी जीत

दक्षिण अफ्रीका ने पहले टेस्ट मैच में रोमांचक ढंग से जीत हासिल कर 1-0 की बढ़त बना ली है।

By bharat singhEdited By: Published: Mon, 07 Nov 2016 10:59 AM (IST)Updated: Mon, 07 Nov 2016 02:37 PM (IST)
रबाडा ने किया ऑस्ट्रेलिया का कबाड़ा, द. अफ्रीका की पहले टेस्ट में बड़ी जीत

पर्थ (जेएनएन)। तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में मेहमान दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को पहले टेस्ट मैच में 177 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। पर्थ में हुए इस टेस्ट मैच के आखिरी दिन मैच का नतीजा सामने आया। शुरुआती तीन दिनों में गेंदबाजों को मिलती मदद से लग रहा था कि मैच का नतीजा चौथे दिन तक सामने आ जाएगा, पर ऐसा नहीं हुआ। बैटिंग के लिए आसान हुई पिच पर ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने कुछ हद तक धैर्य तो दिखाया, पर चौथी पारी में 539 रनों के पहाड़ जैसे लक्ष्य के सामने मेहमान टीम दबाव में 361 रनों पर ही बिखर गई।

loksabha election banner

दक्षिण अफ्रीका ने अपने मुख्य तेज गेंदबाज डेल स्टेन के बिना ही इस मैच में जीत हासिल की है। स्टेन ने पहली पारी में गेंदबाजी की थी और डेविड वॉर्नर का अहम विकेट लिया था। उसी दौरान कंधे में लगी चोट के कारण वह पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं। अफ्रीकी गेंदबाज रबाडा और फिलैंडर ने स्टेन और मोर्केल की कमी नहीं खलने दी। फिलैंडर ने पहली पारी में 4 विकेट लेकर तो रबाडा ने दूसरी पारी में 5 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी।

स्टार्क की धमाकेदार वापसी


मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था, जो उसके लिए बहुत अच्छा साबित नहीं हुआ। पूरी अफ्रीकी टीम पहली पारी में खतरनाक ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण के सामने 242 रनों पर ढेर हो गई थी। अफ्रीका की ओर से मध्यक्रम में केवल तेम्बा बावुमा और क्विंटन डि कॉक ही टिककर खेल सके। बावुमा ने 51 और कॉक ने 84 रनों का योगदान दिया था। कंगारू टीम में करीब दो महीनों बाद वापसी करने वाले मिचेल स्टार्क ने 71 रन देकर 4 विकेट लिए। तीन विकेट लेकर हेजलवुड ने उनका अच्छा साथ दिया। लायन को दो और सिडल को एक विकेट मिला था।

वॉर्नर और शॉन मार्श चमके


बेहद कम स्कोर के सामने बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम को जबरदस्त शुरुआत मिली और उसने पहले दिन का खेल खत्म होने तक बिना किसी नुकसान के 105 रन बना लिए थे। दूसरे दिन के खेल में ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट वॉर्नर के रूप में 158 के कुल स्कोर पर गिरा और केवल 86 रनों के अंदर उसकी पूरी टीम ऑल आउट हो गई। ओपनर डेविड वॉर्नर ने 97 और शॉन मार्श ने 63 रन बनाए। इन दोनों बल्लेबाजों के बाद कोई भी कंगारू खिलाड़ी 30 के स्कोर तक भी नहीं पहुंच सका। वोगस ने 27, नेविल ने 23 और सिडल ने 18 रनों का योगदान दिया। पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 244 रन ही बना सकी।

इस छोटे से गांव के रहने वाले हैं विराट, आपने नहीं सुना होगा नाम

फिलैंडर ने दिखाया कमाल

अफ्रीका की ओर से पहली पारी में फिलैंडर ने 56 रन देकर 4 विकेट झटके। केशव महाराज ने तीन विकेट लेकर बखूबी उनका साथ दिया। रबाडा को दो और स्टेन को एक विकेट मिला। इस तरह अफ्रीकी गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में केवल 2 रनों की बढ़त लेने दी।

एल्गर और ड्यूमिनी के शतक


दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने बेजान हो चुकी पिच पर दूसरी पारी में कोई गलती नहीं की और डीन एल्गर के 127 और जेपी ड्यूमिनी के 141 रनों की मदद से 8 विकेट पर 540 रन बनाकर पारी घोषित की। इसमें क्विंटन डी कॉक के 64, फिलैंडर के 73 और केशव महाराज के 41 रन भी शामिल हैं। अफ्रीकी टीम को ऑस्ट्रेलियाई टीम की लचर गेंदबाजी से 41 अतिरिक्त रन भी मिले। हेजलवुड, मार्श सिडल को 2-2 विकेट और स्टार्क और स्मिथ को 1-1 विकट मिला।

रबाडा ने किया कंगारुओं का कबाड़ा


मैच की चौथी और अंतिम पारी में रबाडा ने मैच ड्रॉ कराने के लिए खेल रहे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के मुंह से जीत छीन ली। दो बार जीवनदान पाने वाले उस्मान ख्वाजा भाग्यशाली रहे, पर शतक से तीन रन पहले (97 पर) आउट हो गए। उन्हें ड्यूमिनी ने आउट किया। रही-सही कसर रबाडा ने 5 विकेट लेकर पूरी कर दी। बावुमा, महाराज और फिलैंडर को 1-1 विकेट मिला। दक्षिण अफ्रीका ने भी दूसरी पारी में 30 अतिरिक्त रन खर्च किए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से पीटर नेविल ने अर्शशतक बनाया। वह 60 रन बनाकर नाबाद रहे। पूरी टीम 361 रनों पर आउट हो गई।

क्रिकेट की दुनिया की अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.