Move to Jagran APP

IND vs AFG: अफगानिस्तान के साथ मैच हुआ टाई फिर भी एशिया कप फाइनल में पहुंची टीम इंडिया

अफगानिस्तान और भारत के बीच खेला गया मुकाबला टाई रहा।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 12:25 PM (IST)Updated: Wed, 26 Sep 2018 03:39 PM (IST)
IND vs AFG: अफगानिस्तान के साथ मैच हुआ टाई फिर भी एशिया कप फाइनल में पहुंची टीम इंडिया
IND vs AFG: अफगानिस्तान के साथ मैच हुआ टाई फिर भी एशिया कप फाइनल में पहुंची टीम इंडिया

नई दिल्ली, जेएनएन। एशिया कप-2018 के सुपर-4 के मैच में भारत का सामना अफगानिस्तान के साथ हुआ। दोनों देशों के बीच हुआ ये मुकाबला टाई रहा। इस मैच में अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम ने अपने ओपनर बल्लेबाज मो. शहजाद के शानदार 124 रन और मो. नबी के 64 रन की पारी के दम पर निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 252 रन बनाए। भारत को जीत के लिए 253 रन का लक्ष्य मिला था। जीत के लिए मिले लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया 49.5 ओवर में 252 रन पर ऑल आउट हो गई। धौनी ने इस मैच में कप्तानी की थी। कप्तान के तौर पर ये उनका 200वां मैच था और वो टाई रहा। धौनी की कप्तानी में पांचवीं बार वनडे में कोई मुकाबला टाई रहा। 

loksabha election banner

अफगानिस्तान के खिलाफ ये मैच बेशक टाई रहा फिर भी टीम  इंडिया एशिया कप के फाइनल में पहुंच चुकी है। फाइनल मैच में उसका सामना बुधवार को पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच होने वाले मुकाबले की विजेता टीम के साथ होगा। इस मैच में अफगानिस्तान की टीम भारत के खिलाफ जीत हासिल नहीं कर पाई लेकिन मुकाबले का जो नतीजा रहा वो उनके लिए किसी बड़ी जीत से कम नहीं था। टीम इंडिया को अफगानिस्तान को हल्के में लेना महंगा पड़ गया। टीम किसी तरह से हारते-हारते बची और मैच टाई रहा। 

अंबाती व राहुल के अर्धशतक

दूसरी पारी में जीत के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत काफी अच्छी रही। पहले विकेट के लिए लोकेश राहुल व अंबाती रायडू के बीच 110 रन की साझेदारी हुई। इस साझेदारी को मो. नबी ने तोड़ा। नबी की गेंद पर अंबाती का कैच नजिबुल्लाह ने किया। उन्होंने 49 गेंदों पर 57 रन की पारी खेली। लोकेश राहुल ने भी  अच्छी पारी खेल और 66 गेंदों पर 60 रन बनाए। उन्हें राशिद खान ने LBW आउट कर दिया। रोहित की गैरमौजूदगी में धौनी को इस मैच के लिए कप्तान बनाया गया था। इस मैच में वो चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए लेकिन सिर्फ 8 रन बनाकर आउट हो गए। वो जावेद अहमदी की गेंद पर LBW आउट हुए।

भारतीय मध्यक्रम के बल्लेबाज मनीष पांडे भी सिर्फ 8 रन बनाकर आउट हो गए। वो आफताब आलम की गेंद पर मो. शहजाद के हाथों कैच आउट हो गए। केदार जाधव 19 रन बनाकर रन आउट हो गए। दिनेश कार्तिक 44 रन बनाकर नबी की गेंद पर LBW आउट हो गए। उन्हें अंपायर ने गलत आउट दिया। कार्तिक अंपायर के इस फैसले पर नाखुश दिखे। दीपक चाहर 12 रन बनाकर आफताब आलम की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। कुलदीप यादव 9 रन बनाकर अहम वक्त पर रन आउट हो गए। बिना खाता खोले ही सिद्धार्थ कौल रन आउट हो गए। रवींद्र जडेजा 25 रन बनाकर राशिद खान की गेंद पर कैच आउट हो गए।

अफगानिस्तान की तरफ से आफताब आलम, मो. नबी, राशिद खान ने दो-दो जबकि जावेद अहमदी ने एक विकेट लिए। 

शहजाद का शतक, नबी का अर्धशतक

भारत को पहली सफलता रवींद्र जडेजा ने दिलाई, उन्होंने जावेद अहमदी को धौनी के हाथों स्टंप आउट करवा अफगानिस्तान को पहला  झटका दिया, इसके बाद जड्डू ने रहमत शाह को क्लीन बोल्ड कर अफगान टीम का दूसरा विकेट लिया। कुलदीप यादव ने अफगानिस्तान का तीसरा विकेट लिया, इस चाइनामैन गेंदबाज ने शाहिदी को धौनी के हाथों स्टंप आउट करवा पवेलियन भेजा। इसकी अगली ही गेंद पर असगर अफगान भी कुलदीप की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए।

इसके बाद दीपक चाहर ने नइब को आउट कर अफगानिस्तानी टीम को 5वां झटका दिया। खतरनाक बल्लेबाजी कर रहे मोहम्मद शहजाद का विकेट केदार जाधव ने लिया। जाधव की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में वह दिनेश कार्तिक को कैच दे बैठे। टीम के ओपनर बल्लेबाज मो. शहजान ने अपनी टीम के लिए तूफानी पारी खेली। उन्होंने 116 गेंदों पर 124 रन बनाए। उन्हें केदार जाधव ने दिनेश कार्तिक के हाथों कैच करवाकर पवेलियन वापस भेजा। रवींद्र जडेजा ने नजीबुल्लाह जारदान को LBW आउट कर भारत को 7वीं सफलता दिलाई। मो. नबी ने बेहतरीन पारी खेलते हुए 56 गेंदों पर 64 रन बनाए। उन्हें खलील अहमद ने कुदलीप यादव के हाथों कैच आउट करवा दिया। राशिद खान 12 रन बनाकर जबकि आफताब आलम 2 रन बनाकर नाबाद रहे। 

भारत की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज रवींद्र जडेजा रहे और उन्होंने तीन विकेट लिए। कुलदीप ने दो जबकि खलील अहमद, दीपक चाहर और केदार जाधव ने एक-एक विकेट हासिल किए। 

धौनी ने फिर संभाली टीम इंडिया की कमान

एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ भारतीय फैंस तब आश्चर्यचकित हो गए जब उन्होंने भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को बतौर कप्तान टॉस पर आते देखा। इस मैच में रोहित शर्मा को आराम दिया गया और उनकी जगह धौनी ने कप्तानी की। धौनी का यह कप्तान के तौर पर 200वां वनडे था। धौनी ने टीम इंडिया की कप्तानी 696 दिन बाद की। 

इस मैच के जरिए तेज गेंदबाज दीपक चाहर वनडे में अपना डेब्यू किया। हाल ही में उन्होंने इंग्लैंड में अपना पहला टी-20 मैच खेला था। भारतीय टीम ने इस मैच में उन खिलाड़ियों को मौका दिया गया, जिन्हें अब तक ज्यादा मौके नहीं मिले थे। इस मैच में रोहित शर्मा, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल को आराम दिया गया और लोकेश राहुल, दीपक चाहर, मनीष पांडे, खलील अहमद और सिद्धार्थ कौल को टीम में शामिल किया गया।

भारत की प्लेइंग इलेवन- लोकेश राहुल, अंबाती रायुडू, मनीष पांडे, महेन्द्र सिंह धौनी, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, रवीन्द्र जडेजा, दीपक चाहर, सिद्धार्थ कौल, कुलदीप यादव, खलील अहमद।

अफगानिस्तान की प्लेइंग इलेवन- मोहम्मद शहजाद, जावेद अहमदी, रहमत शाह, शाहिदी, अस्‍गर अफगान, जरदान, मोहम्मद नबी, राशिद खान, गुलबदीन नबी, आफताब आलम, मुजीब उर रहमान। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.