मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

लीड्स, एएफपी। Ashes 2019 Aus vs Eng: पिछले 42 दिन क्रिकेट के जन्मदाता इंग्लैंड और इस देश के प्रशंसकों के लिए किसी सपने से कम नहीं रहे हैं। 14 जुलाई को विश्व कप फाइनल का रीप्ले रविवार को लीड्स में दोहराया गया। जहां एक बार फिर बेन स्टोक्स थे, किस्मत थी और वही इंग्लैंड की टीम और हां वही अंपायर की गलती भी थी। कुछ अलग था तो विरोधी टीम ऑस्ट्रेलिया और मैदान लीड्स। जो इंग्लैंड की टीम एशेज सीरीज के तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन खत्म होने तक हार के मुहाने पर खड़ी थी। उसकी नैया एक बार फिर स्टोक्स ने पार लगा दी। यह बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के जीवन की ही नहीं, टेस्ट क्रिकेट इतिहास की सबसे यादगार पारियों में से एक है। एक वर्ष पहले तक जो खिलाड़ी बैडब्वॉय के नाम से सुर्खियों में रहता था आज वही स्टोक्स 42 दिनों में इंग्लैंड को दो यादगार जीत दिलाकर सभी की आंखों का तारा बन गया है।

स्टोक्स (नाबाद 135) और जैक लीच (नाबाद 01) के बीच आखिरी विकेट के लिए हुई 76 रनों की मैच जिताऊ अटूट साझेदारी इस मैच के रोमांच की कहानी बयां कर देती है। हालांकि लॉ‌र्ड्स विश्व कप फाइनल में अंपायर की गलती एक बार फिर इंग्लैंड और स्टोक्स के लिए किस्मत की धनी साबित हुई। ऑस्ट्रेलिया को जब जीत के लिए आखिरी विकेट की भूख बढ़ रही थी उस वक्त नाथन लियोन की गेंद पर स्टोक्स साफ एलबीडब्ल्यू थे, लेकिन अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया और ऑस्ट्रेलिया के पास कोई रिव्यू ही नहीं बचा था। खास बात यह रही कि इससे एक गेंद पहले ही लियोन ने लीच का आसान सा रन आउट छोड़ दिया था।

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में चौथी बार है जब इंग्लैंड एक विकेट से मैच जीतने में सफल रहा है। इससे पहले उसने 1922-23 में केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ, 1907-08 में मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और 1902 में ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक विकेट से जीत दर्ज की थी। इस जीत के बाद इंग्लैंड ने पांच मैचों की एशेज टेस्ट सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली है। सीरीज का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया ने 251 रनों से जीता था, जबकि दूसरा मैच ड्रॉ रहा था।

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 179 रन का स्कोर बनाया था और फिर उसने इंग्लैंड को उसकी पहली पारी में 67 रन पर ढेर कर 112 रन की बढ़त हासिल कर ली थी। ऑस्ट्रेलिया ने इसके बाद अपनी दूसरी पारी में 246 रन का स्कोर बनाकर इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 359 रनों का लक्ष्य रखा।

इंग्लैंड ने इस लक्ष्य को नौ विकेट खोकर हासिल कर लिया। मेजबान इंग्लैंड के जीत के हीरो स्टोक्स ने 219 गेंदों की पारी में 11 चौके और आठ छक्कों की मदद से 135 रन की नाबाद अविस्मरणीय शतकीय पारी खेली। उन्होंने अपने करियर का आठवां शतक लगाया।

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया से मिले 359 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही इंग्लैंड ने रविवार सुबह अपने तीसरे दिन के स्कोर तीन विकेट पर 156 रन से आगे खेलना शुरू किया और लंच तक चार विकेट पर 238 रन बना लिए थे। लंच के बाद इंग्लैंड की टीम काफी संकट में आ गई और उसने अगले 48 रन के अंदर ही अपने पांच और विकेट गंवा दिए। मेजबान टीम 286 रन के स्कोर तक अपने नौ विकेट गंवा चुकी थी और उसे जीत के लिए अभी 73 रन और बनाने थे जबकि उसकी आखिरी जोड़ी क्रीज पर संघर्ष कर रही थी। इस संघर्ष में स्टोक्स मुख्य भूमिका निभा रहे थे जबकि लीच उनका बखूबी साथ दे रहे थे। दोनों बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया की निश्चित लग रही जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया और आखिरी विकेट के लिए 76 रन की महत्वपूर्ण तथा मैच जिताऊ साझेदारी कर इंग्लैंड को रोमांचक जीत दिला दी। स्टोक्स के अलावा, कप्तान जो रूट ने 77 रन बनाए।

स्टोक्स की पारी पर एक नजर

- 3 रन पहली 73 गेंद में स्टोक्स ने बनाए

- 50 रन 152 गेंद में पूरे किए स्टोक्स ने

- 74 रन आखिर के मात्र 45 गेंद में सात छक्कों की मदद से बनाए स्टोक्स ने

- 359 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा किया, जब किसी अन्य बल्लेबाज ने साथ नहीं दिया

10वें विकेट के लिए जीत दिलाने वाली साझेदारी

रन, साझेदारी, बनाम, जगह, वर्ष

78, कुशल परेरा-अविष्का फर्नाडो, दक्षिण अफ्रीका, डरबन, 2019

76, बेन स्टोक्स-जैक लीच, इंग्लैंड, लीड्स, 2019

57, इंजमाम उल हक-मुश्ताक अहमद, ऑस्ट्रेलिया, कराची, 1994

नंबर गेम :

- 67 रनों पर पहली पारी में ऑलआउट होकर टेस्ट जीता इंग्लैंड ने। इससे पहले हाल ही में ऑयरलैंड के खिलाफ इंग्लैंड 85 रनों पर ढेर होकर टेस्ट जीतने में सफल रही थी।

- 76 रनों की 10वें विकेट के लिए की गई साझेदारी में स्टोक्स ने 74 रन और लीच ने मात्र एक रन बनाया।

- 135 रन नाबाद बनाकर स्टोक्स ने लीड्स टेस्ट जिताया और मैन ऑफ द मैच बने। इससे पहले लॉ‌र्ड्स में खेले गए टेस्ट में उन्होंने शतकीय पारी खेलकर टेस्ट ड्रॉ कराया और मैन ऑफ द मैच बने थे। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप